कोलोनोस्कोपी टेस्ट क्या हैं। इसके इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल।

कोलोनोस्कोपी डॉक्टर के लिए आपके पाचन तंत्र के उस हिस्से को देखने का एक तरीका है जिसे बड़ी आंत या कोलन कहा जाता है। कोलोरेक्टल कैंसर या पॉलीप्स जैसी संभावित समस्याओं का पता लगाने में मदद करने के लिए एक कोलोनोस्कोपी एक चिकित्सा परीक्षण है। पॉलीप्स छोटे विकास हैं। वे कैंसर नहीं हैं, लेकिन वे कैंसर में बदल सकते हैं। आपके पास आंत्र समस्याओं के कारणों को देखने के लिए भी यह परीक्षण हो सकता है, जिसमें रक्तस्राव, मल त्याग में परिवर्तन या अन्य समस्याएं शामिल हैं।

 

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट क्या हैं ?

 

 

कोलोनोस्कोपी एक प्रशिक्षित चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा की जाने वाली एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें कोलन, या बड़ी आंत के अंदर की जांच की जाती है। यह एक कोलोनोस्कोप की मदद से किया जाता है, जो एक लंबी लचीली ट्यूब होती है जिसके एक सिरे पर लाइट और कैमरा लगा होता है। कैमरा एक मॉनिटर को अपनी फीड भेजता है जहां कोलन की कल्पना की जाती है। कोलोनोस्कोप को गुदा के माध्यम से रोगी के शरीर में डाला जाता है और मलाशय के साथ पूरी बड़ी आंत तक या कुछ मामलों में, छोटी आंत के अंतिम भाग तक बढ़ाया जाता है।

 

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट क्यों करवाना चाहिए ?

 

 

डॉक्टर कई कारणों से कोलोनोस्कोपी कराने की सलाह दे सकते हैं। प्रक्रिया करवाने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है कोलन कैंसर की जांच करना। 50 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों में कोलन कैंसर होने का खतरा अधिक होता है और इस प्रकार उचित जांच की आवश्यकता होती है। यदि आपको पेट में दर्द, दस्त या मल में रक्त जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको कोलोनोस्कोपी की भी आवश्यकता हो सकती है। प्रक्रिया ऐसे लक्षणों का कारण निर्धारित करने के लिए एक खोजपूर्ण परीक्षा है। प्रक्रिया का तीसरा कारण यह हो सकता है कि आपके पास कोलन कैंसर का पारिवारिक इतिहास या पॉलीप्स का व्यक्तिगत इतिहास हो। एक कोलोनोस्कोपी एक स्क्रीनिंग टेस्ट और यदि मौजूद हो तो किसी भी पॉलीप्स को हटाने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया दोनों हैं।

 

 

 

कोलोनोस्कोपी के लिए तैयारी किस प्रकार होनी चाहिए ?

 

 

  • कोलोनोस्कोपी के एक दिन पहले आपका आहार कुछ खास तरल पदार्थों तक ही सीमित रहेगा। आपको किसी भी डेयरी उत्पाद या कार्बोनेटेड पेय पीने की अनुमति नहीं होगी। आपको लाल रंग वाले किसी भी तरल पदार्थ से बचने के लिए भी कहा जा सकता है क्योंकि यह प्रक्रिया के दौरान रक्त के लिए गलत हो सकता है। अपने डॉक्टर से सटीक आहार के बारे में पूछना सुनिश्चित करें।

 

  • डॉक्टर प्रक्रिया से एक रात पहले और सुबह रेचक की सिफारिश कर सकता है। रेचक या तो तरल या टैबलेट के रूप में हो सकता है।

 

  • एनीमा कोलन के निचले हिस्से को खाली करने का एक प्रभावी तरीका है।

 

  • आपको अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं की विस्तृत सूची देनी चाहिए जो आप ले रहे हैं। इन्हें समायोजित करना पड़ सकता है और आपको अपनी प्रक्रिया से कम से कम एक सप्ताह पहले अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

 

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट के लिए अच्छे अस्पताल –

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल। 

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल , साकेत, दिल्ली
  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल , ओखला, दिल्ली
  • बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली
  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल , सरिता विहार , दिल्ली

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल। 

 

  • नारायण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल , गुरुग्राम
  • मेदांता द मेडिसिटी , गुरुग्राम
  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड , गुरुग्राम
  • पारस अस्पताल , गुरुग्राम

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट के लिए ग्रेटर नॉएडा के बेस्ट अस्पताल। 

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

कोलोनोस्कोपी टेस्ट की लागत कितनी होती हैं ?

 

 

कोलोनोस्कोपी का टेस्ट सभी अस्पतालों में उपलब्ध होता हैं तथा इसकी लागत अस्पतालों और डॉक्टर पर निर्भर होती हैं उन्हीं के द्वारा कोलोनोस्कोपी टेस्ट की लागत का पता चलता हैं परन्तु कहा जाता हैं की कोलोनोस्कोपी टेस्ट की लागत 30,000 से 50,000 के बीच होती हैं।

 

यदि आप कोलोनोस्कोपी टेस्ट कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91  9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।