पेट के कैंसर में दर्द का इलाज क्या है और जाने इसके कारण और लक्षण

यदि आपके पेट में अक्सर दर्द रहता है तो आपको इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। वैसे तो पेट दर्द एक आम समस्या है, जो कई कारणों से हो सकता है, लेकिन बार-बार दर्द होना किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। जी हां हम बात कर रहे हैं कैंसर की। कोलन कैंसर एक गंभीर समस्या है। जिसमें रोगी को गांठ महसूस होती है और इसी वजह से पेट में दर्द होता है, इसके साथ ही उठने-बैठने में भी परेशानी होती है। लेकिन पेट के मामूली दर्द और कैंसरयुक्त पेट दर्द के बीच अंतर करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यदि आपको भी पेट में लंबे समय से दर्द हो रहा है तो आप हमारे डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं, डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

पेट के कैंसर में दर्द कब होता है?

 

पेट के कैंसर से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर हो सकता है। इस कैंसर में पेट दर्द की शिकायत आमतौर पर देखने को मिलती है। हालांकि ”कैंसर के मामले आम बीमारियों की तुलना में बहुत कम होते हैं और इसी तरह के लक्षण कई बीमारियों में देखने को मिलते हैं, इसलिए शुरुआत में दर्द को कैंसर के लक्षण के तौर पर नहीं लेना चाहिए।

 

 

पेट के कैंसर में दर्द का इलाज

 

 

सर्जरी का लक्ष्य, जब भी संभव हो, कोलन कैंसर के हर हिस्से और स्वस्थ ऊतक के एक हिस्से को हटाना है। विकल्पों में शामिल हैं:

 

  • पेट की परत से प्रारंभिक चरण के ट्यूमर को हटाना: पेट की अंदरूनी परत तक सीमित बहुत छोटे कैंसर को एंडोस्कोपिक म्यूकोसल रिसेक्शन द्वारा हटाया जा सकता है। एक एंडोस्कोप एक रोशनी वाली ट्यूब होती है जिसमें एक कैमरा होता है जो आपके गले से आपके पेट तक जाता है। पेट के अस्तर से कैंसर और स्वस्थ ऊतक के एक हिस्से को हटाने के लिए सर्जन विशेष उपकरणों का उपयोग करता है।

 

  • सबटोटल गैस्ट्रेक्टोमी: सबटोटल गैस्ट्रेक्टोमी के दौरान, सर्जन पेट के केवल उस हिस्से को हटाता है जो कैंसर से प्रभावित होता है।

 

  • टोटल गैस्ट्रेक्टोमी: टोटल गैस्ट्रेक्टोमी में पूरे पेट और आसपास के कुछ टिश्यू को हटाना शामिल है। अन्नप्रणाली सीधे छोटी आंत से जुड़ी होती है ताकि भोजन आपके पाचन तंत्र के माध्यम से आगे बढ़ सके।

 

  • कैंसर की तलाश के लिए लिम्फ नोड्स को हटाना: सर्जन आपके पेट में कैंसर कोशिकाओं को देखने के लिए लिम्फ नोड्स की जांच करता है और उन्हें हटा देता है।

 

  • पेट के कैंसर में दर्द और इसमें होने वाले अन्य लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी: हालांकि सर्जरी एक इलाज नहीं हो सकती है, कोलन के हिस्से को हटाने से कोलन कैंसर के उन्नत चरणों और लक्षणों से जूझ रहे लोगों के लिए राहत मिल सकती है।

 

रेडिएशन थेरेपी 

कोलन ट्यूमर को सिकोड़ने और स्थानीय बनाने के लिए सर्जरी से पहले नोएडजुवेंट रेडिएशन थेरेपी निर्धारित की जाती है ताकि इसे और आसानी से हटाया जा सके। एडजुवेंट रेडिएशन थेरेपी आपके पेट के आसपास रहने वाली किसी भी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए सर्जरी के बाद निर्धारित की जाती है।

प्रोटॉन थेरेपी एक बेहतर प्रकार की रेडियोथेरेपी है जिसका उपयोग उन ट्यूमर के इलाज के लिए किया जा सकता है जिन तक पहुंचना मुश्किल है। इस सटीकता के कारण, गुर्दे, यकृत, अग्न्याशय और आंतों जैसे आस-पास के महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित किए बिना कोलन कैंसर का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। विकिरण को अक्सर कीमोथेरेपी के साथ जोड़ा जाता है।

 

कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी एक दवा उपचार है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए रसायनों का उपयोग करती है जो पेट से परे फैल सकती हैं। ट्यूमर को सिकोड़ने और स्थानीयकृत करने में मदद करने के लिए सर्जरी से पहले Noadjuvant कीमोथेरेपी निर्धारित की जाती है ताकि इसे और आसानी से हटाया जा सके।

एडजुवेंट कीमोथेरेपी सर्जरी के बाद किसी भी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए निर्धारित की जाती है जो शरीर में रह सकती हैं। कीमोथेरेपी को अक्सर विकिरण चिकित्सा के साथ जोड़ा जाता है। कभी-कभी, उन्नत कैंसर के मामलों में, अकेले कीमोथेरेपी का उपयोग लक्षणों को दूर करने में मदद के लिए किया जा सकता है।

 

 

कैंसर में होने वाले पेट दर्द के होते हैं ये लक्षण

 

पेट के मामूली दर्द में केवल पेट दर्द होता है, लेकिन कैंसर के पेट दर्द के साथ-साथ कई अन्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं जिनमें:

 

  • उल्टी करना

 

  • मल त्याग में रक्त

 

  • पीलिया

 

  • पेट में गांठ महसूस होना

 

  • हल्के से गंभीर दर्द

 

 

  • भूख में कमी शामिल है

 

दर्द कभी-कभी लगातार और हल्के दर्द से लेकर ऐंठन का भी रूप ले लेता है। कैंसर के दर्द की शुरुआत और इसकी गंभीरता महत्वपूर्ण मानदंड हैं जिनके आधार पर कभी-कभी कैंसर का निदान किया जा सकता है।

 

 

पेट के कैंसर का कारण

 

 

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी

यह एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो आपके पेट में अल्सर और सूजन का कारण बनता है। यह गैस्ट्रिक कैंसर के मुख्य कारणों में से एक है। विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें से कुछ में कैंसर का खतरा अधिक होता है। आपका डॉक्टर यह देखने के लिए इसका परीक्षण कर सकता है कि आपके शरीर में यह बैक्टीरिया है या नहीं।

 

चिकित्सा इतिहास

यदि आपके परिवार में किसी को पेट का कैंसर हुआ है या आपके पेट की सर्जरी हुई है, तो आपको कोलन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। कुछ चिकित्सीय स्थितियां भी आपके अवसरों को बढ़ा सकती हैं जैसे हानिकारक एनीमिया (जब आपके शरीर में बहुत कम लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं क्योंकि आपको अधिक विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है), पारिवारिक एडिनोमेटस पॉलीपोसिस (जब आपका पेट और कोलन पॉलीप्स), और एक्लोरहाइड्रिया (जब पर्याप्त नहीं होता है) आपके पाचन द्रव में एसिड)।

 

खराब जीवन शैली

आप जो कुछ भी रोजाना करते हैं, वह आपके पेट के कैंसर होने की संभावना को प्रभावित कर सकता है। बहुत अधिक स्मोक्ड खाद्य पदार्थ, नमकीन मछली और मीट, और मसालेदार सब्जियां खाने से कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही साथ पर्याप्त फल और सब्जियों का सेवन भी नहीं होता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, बहुत अधिक शराब पीते हैं, या आपका वजन अधिक है, तो आपको भी यह कैंसर होने की संभावना अधिक हो सकती है।

 

 

पेट के कैंसर का निदान कैसे किया जाता है?

 

कोलन कैंसर के निदान के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टेस्ट और प्रक्रियाओं में शामिल हैं:

 

  • एंडोस्कोपी: कैंसर के लक्षण देखने के लिए आपके गले और पेट में एक छोटे कैमरे वाली एक पतली ट्यूब डाली जाती है। यदि कुछ भी संदिग्ध पाया जाता है, तो ऊतक के नमूने का एक टुकड़ा बायोप्सी (विश्लेषण) के लिए भेजा जाता है।

 

  • इमेजिंग परीक्षण: कोलन कैंसर की जांच के लिए उपयोग किए जाने वाले इमेजिंग परीक्षणों में कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन, पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) और एक विशेष प्रकार की एक्स-रे परीक्षा शामिल है जिसे बेरियम निगल कहा जाता है।

 

  • एक्सप्लोरेटरी सर्जरी: सर्जरी की सिफारिश तब की जाती है जब इस बात के पुख्ता सबूत हों कि कैंसर पेट के अंदर और बाहर फैल गया है। खोजपूर्ण सर्जरी आमतौर पर लैप्रोस्कोपिक रूप से की जाती है, जहां पेट में कई छोटे चीरे लगाए जाते हैं, जिसमें एक विशेष कैमरा लगा होता है जो छवियों को ऑपरेटिंग थिएटर में मॉनिटर तक पहुंचाता है।

 

 

पेट के कैंसर के चरण

 

 

एडेनोकार्सिनोमा के चरणों को अन्यथा पेट के कैंसर के रूप में जाना जाता है:

 

  • स्टेज I: इस स्टेज में, ट्यूमर ऊतक की उस परत तक सीमित होता है जो पेट के अंदर की रेखा बनाती है। कैंसर कोशिकाएं सीमित संख्या में पास के लिम्फ नोड्स में भी फैल सकती हैं।

 

  • स्टेज II: इस स्टेज पर, कैंसर गहराई से फैल गया है, पेट की दीवार की मांसपेशियों की परत में बढ़ रहा है। कैंसर कोशिकाएं अधिक लिम्फ नोड्स में भी फैल सकती हैं।

 

  • स्टेज III: इस स्टेज पर, कैंसर पेट की सभी परतों के माध्यम से विकसित हो सकता है या यह एक छोटा कैंसर हो सकता है जो लिम्फ नोड्स में अधिक व्यापक रूप से फैल गया है।

 

  • चरण IV: यह स्टेज इंगित करता है कि कैंसर शरीर के दूर के क्षेत्रों में फैल गया है।

 

 

यदि आप पेट के कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।