कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों का तनाव कम करने के उपाय

आँख हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा है जो हमे खूबसूरत दुनिया को दिखाता है । लेकिन आज के टेक्नोलॉजी इंटरनेट की दुनिया मे हम अपना समय कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बिताते हैं और अपने ही आंखों के तनाव को बढ़ाकर आंखों को कमजोर बना देते है। दोस्तों कंप्यूटर के सामने लगातार बैठने से लाखों लोगों पर इसका प्रभाव पड़ा है इसकी वजह से उन लोगो को आंखों की थकान, चिड़चिड़ापन, आंखों का दर्द, पानी और धूमिल दृष्टि से होती है। लेकिन अगर आप भी लगातर कंप्यूटर के सामने बैठते है और आप कंप्यूटर के सामने भी आंखों के तनाव से राहत पाना चाहते है तो आप कंप्यूटर के सामने बैठकर भी अपने आंखों के तनाव से राहत पा सकें।

 

आंखों का तनाव कम करने के उपाय

 

एंटी ग्लेयर चश्मा पहनें

 

कंप्यूटर के सामने आंखों के तनाव को कम करने ला बढ़िया तरीको में से एक है। इसके लिए अगर आप चश्मा का उपयोग करते हैं, तो अपने लेंस को एआर या एन्टी रेफ़्लेक्टेड कोटिंग ग्लासेस में बदल दें, जो कि आपकी आंखों को कंप्यूटर स्क्रीन चमक से बचा सकते हैं । क्योंकि जब आप ऐसे लेंस का उपयोग करेंगे तो वह आपकी आंखों की प्रोटेक्ट करेगे ओर वह कंप्यूटर के लाइट को फ्रंट ओर बैक में रिफ्लेक्ट करके उस लाइट को लोअर करके आंखों तक ज्यादा लाइट पहुचने से रोकेगा।

 

लाइटिंग का उपयोग करें

 

अत्यधिक सूरज की रोशनी आम कारणों में से एक है जो आंखों के तनाव को जन्म देती है। इसलिए आप घर मे पर्दे के उपयोग से सूर्य की रोशनी को आने से रोक सकते है । जब आप कंप्यूटर का उपयोग करते है तो आप अपने आसपास डार्कनेस मत रखें और अपने आसपास बल्ब का उपयोग करें ताकि कंप्यूटर के उपयोग करते समय स्क्रीन की रोशनी का आपके आंखों पर असर न पड़ें ओर आपके आंखे स्ट्रेच होने से बचें। अगर आप उचित लाइट के साथ किसी जगह पर कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं तो आंखों के तनाव को कम किया जा सकता है।

 

आंखों को समय समय पर आराम दे

 

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है या आपको अपना काम कंप्यूटर पर 8 से 10 घंटे करना पड़ता है तो नॉन स्टॉप कंप्यूटर के सामने काम करने से आपकी आंखों पर तनाव पड सकता है। इसलिए आंखों को तनाव से बचने के लिए समय समय पर आंखों को आराम देते रहें और पलके धीरे धीरे फड़कते हुए आंखों का थोड़ा बहुत व्यायाम करें। जब आप काम करते है तब 2 से 3 घंटे के बीच मे आपको अपनी आंखों को बंद करना होगा और उन्हें आराम देना होगा। ऐसा करने से कंप्यूटर का उपयोग करने के बावजूद भी आप आंखों के तनाव से ओर सिरदर्द से छुटकारा पा सकते है और आंखों को हेल्थी रखकर आंखों को आराम दे सकते है।

 

आईज एक्सरसाइज करें

 

जब आप आईज एक्सरसाइज करेगे तब इतने काम के बावजूद भी आईज एक्सरसाइज से ब्लड सर्क्युलेशन आंखों तक होगा और आपकी आंखें इससे स्वास्थ पर रिलैक्स रहेगी। आप फोकस या एकाग्रता करके भी आंखों का व्यायाम कर सकते है। ऐसा करने के लिए, आपको एक हाथ की लम्बाई में एक पेन या पेंसिल की ज़रूरत होती है जिससे उसे ध्यान में रख कर फोकस किया जा सके। जब आप उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं तब धीरे धीरे अपनी आँखों के करीब पेन ले जाएं। इसके अलावा भी आंखों को कुछ समय बाये से दायीं ओर घुमाकर आंखों की एक्सरसाइज कर सकते है, आंखों को गोल गोल घुमाकर उन्हें रोल करके आंखों की एक्सरसाइज कर सकते है।

 

अच्छी नींद

 

आपकी आंखों को भरपूर आराम भी चाहिए, इसके लिए नींद से अच्‍छी चीज क्‍या हो सकती है। तो, इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप कम से कम आठ घंटे की नींद रोजाना जरूर लें।

 

हेल्दी स्नैक्स लें

 

ऑफिस में भूख लगने पर जंक फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है हेल्दी स्नैक्स खाना। घर पर ही ऐसा नाश्ता तैयार करके रख लें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। उसे पैक करके ऑफिस ले आएं।ऑफिस चेयर पर बहुत देर तक एक ही स्थिति में न बैठें। अगर उठने का मन न भी हो, तो चेयर पर बैठे-बैठे ही सिंपल स्टैचिंग कर सकते हैं। हाथों और पैरों की स्ट्रेचिंग से आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी।

 

पलकें झपकाना

 

कंप्यूटर पर काम करते समय आप इतने मशगूल हो जाते हैं कि पलक झपकाने की फुर्सत भी नहीं निकाल पाते लेकिन कंप्यूटर पर काम के दौरान हर 3-4 सेकंड में पलकें झपकाना ज़रूरी होता है, ऐसा करने से आँखों से ऐसा लिक्विड निकलता है जो आँखों की रोशनी को बनाये रखता है और पलकें झपकाते रहने से आँखों को आराम भी मिलता है इसलिए कंप्यूटर पर काम के दौरान पलकें झपकाने की आदत डालिये। ऑफिस ले आएं।ऑफिस चेयर पर बहुत देर तक एक ही स्थिति में न बैठें। अगर उठने का मन न भी हो, तो चेयर पर बैठे-बैठे ही सिंपल स्टैचिंग कर सकते हैं। हाथों और पैरों की स्ट्रेचिंग से आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी।

 

ऑफिस को कंप्यूटर फ्रेंडली बनाइये

 

कंप्यूटर पर काम करने के दौरान पर्याप्त लाइट का होना बहुत ज़रूरी होता है इसलिए अपने ऑफिस में इन व्यवस्थाओं की ओर भी ध्यान दीजिये और ज़्यादा समय एयर कंडीशनर के नीचे बैठने से भी बचिए क्योंकि ज़्यादा समय ऐसी जगह बैठने से आपकी आँखों की नमी कम हो सकती है जिससे आँखों में रूखापन आ सकता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।