कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी क्या है और यह सर्जरी कहां कराएं ?

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट एक प्रकार की सर्जिकल प्रक्रिया है जिसे केराटोप्लास्टी के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रक्रिया में, डॉक्टर खराब या क्षतिग्रस्त कॉर्निया को बदल देता है। यदि कोई व्यक्ति मरने के बाद अपनी आंखें दान करता है तो उस व्यक्ति की आंखों से भी डॉक्टर कॉर्निया निकाल लेते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि कॉर्निया का क्या काम होता है, तो हम आपको बताते हैं।

दरअसल कॉर्निया आपकी आंख के ऊपर गुंबद के आकार की एक सतह होती है, जो आपकी आंख को पढ़ने या देखने में फोकस करने में मदद करती है। जैसा की हम देख रहें हैं कि पहले के समय में बूढ़े होने पर आंखों की रौशनी कम हुआ करती थी और लोगो को तब चश्में की जरूरत होती थी। लेकिन आज के दौर में तो बच्चों को भी कम उम्र में चश्मा लग जाता है। यदि आपकी आंखें कमजोर हैं और आप डॉक्टर से सलाह लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी क्या है? (What is Corneal Transplant Surgery in Hindi)

 

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट आँखों के धुंधलेपन को ठीक करने के लिए की जाने वाली सर्जरी है। जब किसी व्यक्ति की आंख का कॉर्निया खराब हो जाता है और इसे दवा से भी ठीक नहीं किया जा सकता है तो उस स्थिति में डॉक्टर कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी की सलाह देते हैं। इस सर्जरी के बाद आँखों के दर्द या कॉर्निया से जुड़ी अन्य समस्या को कम किया जा सकता है।

 

 

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for Corneal Transplant Surgery in Hindi)

 

 

At GoMedii, we strive to be better every day to exceed our patient’s expectations from the treatment as well as their medical trip. We partner with some of the best squint surgery hospital in india across the globe that ensure high standards of comfort and care.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी की लागत कितना है? (What is the corneal transplant surgery cost in Hindi)

 

 

डॉक्टरों का कहना है कि कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरीतीन प्रकार से की जा सकती है और इसकी लगत उसके प्रकार पर निर्भर करती है। अगर इसकी औसत लागत की बात करें तो यह लगभग 40,000 रुपय से 100000 रुपय तक हो सकती है।

 

 

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट क्यों किया जाता है? (Why is a corneal transplant done in Hindi)

 

कॉर्निया एक या दोनों आंख का खराब हो सकता है यदि किसी व्यक्ति कि एक आंख का ही कॉर्निया खराब होता है तो डॉक्टर केवल उसे ही बदलते हैं। डॉक्टर कॉर्नियल ट्रांसप्लांट की सलाह तब देते हैं जब किसी व्यक्ति को निचे दी गई कोई भी समस्या होती है जिसमें शामिल है :

 

  • किसी दुर्गटना के कारण आंख में चोट लग्न उसकी वजह से कार्निया में समस्या होना

 

  • फुच्स डिस्ट्रॉफी (fuchs dystrophy)

 

  • आंख में धुंधलापन होना

 

  • आंख में संक्रमण होना

 

  • किसी तरह के बैक्टीरिया के कारण कॉर्निया में सूजन आना

 

  • पहले कभी आंख की सर्जरी होना उसकी वजह से भी कॉर्निया में समस्या हो सकता है।

 

 

कौन से लक्षण दिखने पर कॉर्निया ट्रांसप्लांट की आवश्यकता होती है? (Symptoms of cornea transplant in Hindi)

 

 

यदि किसी व्यक्ति के कॉर्निया इनमें से कोई समस्या है, तो आपको नीचे दिए गए लक्षण अक्सर महसूस होते हैं जिसमें शामिल है:

 

 

  • आँख से धुंधला दिखाई देना

 

  • आंख का लाल होना

 

  • क्लॉउडी विज़न  (Cloudy vision)

 

आपका नेत्र रोग विशेषज्ञ कारण और अन्य संभावित उपचारों का निर्धारण करेगा जो इन लक्षणों को कंट्रोल करेगा उसके लिए वह कॉर्निया ट्रांसप्लांट की सलाह भी दे सकते हैं।

 

 

कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी कैसे की जाता है? (How Corneal Transplant Surgery is Performed in Hindi)

 

 

डॉक्टर कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी से पहले मरीज की आंख में ऑय ड्रॉप्स डाली जाएंगी या मरीज को कुछ दवा भी दे सकते है। इसके बाद मरीज की आंख को सुन्न करने के लिए जनरल एनेस्थीसिया दिया जा सकता है। सर्जिकल प्रक्रिया के दौरान, आंखों की गति रोक दी जाती है और आंखों को खुला रखने के लिए उपकरणों का उपयोग किया जाता है।

एनेस्थीसिया देने के बाद रोगी को कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं दिखता है इसके बाद डॉक्टर कॉर्निया को हुए नुकसान की जांच करता है कि किस प्रक्रिया का उपयोग करना मरीज के लिए सही रहेगा इसका निर्णय करता है। आपको बता दें कि कॉर्नियल ट्रांसप्लांट तीन तरह से किया जा सकता है। यह मरीज की स्थिति के आधार पर भी निर्धारित होता है।

 

  • एंडोथेलियल केराटोप्लास्टी: इस प्रक्रिया में, पूरे क्षतिग्रस्त  कॉर्निया को हटाने के लिए एक ब्लेड का उपयोग किया जाता है और इसे स्वस्थ कॉर्निया से बदल दिया जाता है।

 

  • पेनेट्रेटिंग केराटोप्लास्टी: इस प्रक्रिया में, कॉर्नियल परत को डोनर से प्राप्त परत से बदल दिया जाता है। हालांकि, प्रक्रिया टांके के साथ समाप्त नहीं होती है, बल्कि बुलबुले का उपयोग करती है।

 

  • डीप एन्टीरियर लैमेलर केराटोप्लास्टी: इस प्रक्रिया में डॉक्टर केवल कॉर्निया की बाहरी परत को बदलता है।

 

यदि आप कॉर्नियल ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।