ICMR ने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण के लिए 12 संस्थानों का चयन किया

GoMedii Offer

 

 

आपको बता दें की आईसीएमआर (ICMR) ने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण के लिए 12 संस्थानों का चयन किया दरअसल यह देश के पहले स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण के लिए ओडिशा सहित 12 संस्थानों का चयन किया है।

 

भुवनेश्वर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Institute of Medical Sciences) संस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि एसओएम अस्पताल को एसओए डीम्ड यूनिवर्सिटी के तहत भारत के पहले कोरोना वायरस वैक्सीन के मानव परीक्षणों के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( Indian Council for Medical Research) द्वारा चुना गया है।

 

 

ICMR ने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण के लिए 12 संस्थानों का चयन किया

 

 

ICMR ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) के साथ भागीदारी में स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन (BBV152 COVID वैक्सीन) विकसित की है और ये भी खबर है की अगर यह ह्यूमन ट्रायल सही रहा तो इसे देश में 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा।

 

12 संस्थानों को ICMR द्वारा वैक्सीन के फास्ट ट्रैक क्लिनिकल परीक्षण के लिए कहा गया है क्योंकि अभी तक इसे सर्वोच्च प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से एक माना जा रहा है। जिसकी निगरानी सरकार के शीर्ष स्तर पर की जा रही है। एक अधिकारी ने बताया है कि इस वैक्सीन SARM-CoV-2 को ICMR- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे द्वारा स्थापित किया गया है। ICMR और BBIL संयुक्त रूप से प्री-क्लीनिकल के साथ-साथ इस वैक्सीन के विकास के लिए काम कर रहे हैं।

 

 

15 अगस्त, 2020 तक वैक्सीन लॉन्च होगी

 

एक पत्र में जारी करते हुए आईसीएमआर ने यह भी बताया कि सभी परीक्षणों के पूरा होने के बाद 15 अगस्त, 2020 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपयोग के लिए वैक्सीन को लॉन्च करने की बात भी कही गई है। हालांकि बीबीआईएल लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी से काम कर रहा है।  अंतिम परिणाम इस परियोजना में शामिल सभी नैदानिक परीक्षण साइटों के सहयोग पर निर्भर करेगा।

 

ये सभी जानते हैं की COVID-19 एक खतरनाक महामारी बन चुकी है। वैक्सीन को लॉन्च करने की तात्कालिकता के कारण पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के मद्देनजर, चयनित संस्थानों को कड़ाई से सलाह दी गई है कि वे परीक्षण शुरू करने से संबंधित सभी जानकरी दें और इसके अप्प्रोवल के लिए तेजी से काम करें और यह सुनिश्चित करें कि इसका ट्रायल जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू हो जाए।

 

ICMR ने COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है, जिनके नाम निचे दिए गए हैं। यहां IMS और SUM अस्पताल के अलावा, क्लिनिकल ट्रायल के लिए चुने गए अन्य संस्थान विशाखापत्तनम, रोहतक, नई दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर, गोरखपुर, कट्टानकुलथुर (तमिलनाडु), हैदराबाद, आर्य नगर, कानपुर (उत्तर प्रदेश) और गोवा हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।