सिस्टिक हाइग्रोमा क्या है? जाने इसके लक्षण, कारण और बचने के उपाय

 

सिस्टिक हाइग्रोमा आमतौर पर छोटे बच्चों को होती है, लेकिन वयस्कता में यह समस्या बहुत खतरनाक होती हैं। यह द्रव से भरे हुए थैले होते हैं, जो बच्चे के सिर या गर्दन पर होते हैं। आमतौर पर यह हानिकारक नहीं होता हैं। गर्भवती महिला का गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके डॉक्टर कभी-कभी सिस्टिक हाइग्रोमा का पता लगा सकते हैं। इसका इलाज बच्चे के जन्म के बाद भी कर सकते हैं। कुछ सिस्टिक हाइग्रोमा तब तक पता नहीं चलता जब तक की बच्चा थोड़ा बड़ा नहीं हो जाता है।

 

“द फेटल मेडिसिन फाउंडेशन” के अनुसार, सिस्टिक हाइग्रोमा 800 गर्भधारण में 1 और 8,000 जीवित जन्मों में से 1 को ही प्रभावित करता है। 80 प्रतिशत मामलों में, सिर, गर्दन, मुंह, गाल, या जीभ सहित चेहरे पर सिस्टिक हाइग्रोमा दिखाई देता हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जो शरीर के अन्य अंगो में भी हो सकती है, जैसे की – छाती, पैर, नितंब और ग्रोइन शामिल हैं।

 

इस लेख में, सिस्टिक हाइग्रोमा के कारणों और लक्षणों के साथ-साथ उपचार के बारे में भी जानेंगे।

 

 

सिस्टिक हाइग्रोमा के कारण

 

इसके कारणों में शामिल हैं:

 

  • गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में वायरल संक्रमण।

 

  • आनुवंशिक परिस्थितियों के कारण।

 

 

आनुवांशिक परिस्थितियां जो सिस्टिक हाइग्रोमा का कारण बनती हैं उनमें शामिल हैं:

 

टर्नर सिंड्रोम

 

टर्नर सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है, जिसमे महिला में आंशिक रूप से एक्स (X) गुणसूत्र गायब होता है। इस स्थिति में जन्म लेने वाले बच्चो में दिल और प्रजनन क्षमता की समस्याएं हो सकती है।

 

नूनन सिंड्रोम

 

नूनन सिंड्रोम (एसएन) एक आनुवांशिक विकार है क्योंकि यह माता-पिता से बच्चों में फैलता है, जिसमें जो लोग इससे पीड़ित होते हैं, उनमें चेहरे की फेनोटाइप, छोटे कद और वक्ष गुहा में दिल की समस्याओं के अलावा विकृतियां होती हैं।

 

ट्राइसोमी 13, 18, या 21

 

ट्राइसोमी 21 जिसे डाउन सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है, यह एक आनुवांशिक विकार है जो क्रोमोसोम 21 की तीसरी प्रतिलिपि के सभी या किसी भी हिस्से की उपस्थिति के कारण होता है। यह बौद्धिक अक्षमता सहित विभिन्न जन्मजात असामान्यताओं का उत्पादन करती है।

 

सिस्टिक हाइग्रोमा के लक्षण

 

 

सिस्टिक हाइग्रोमा का मुख्य लक्षण –

 

  • किसी अंग पर मांस का छोटा या बड़ा उभार है, जो छूने में मुलायम और स्पंजी लगता है।

 

  • सिस्टिक हाइग्रोमा ज्यादातर गर्दन पर होता है। हालांकि ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है।

 

  • इसका आकार एक बड़े बेसबॉल की गेंद जितना हो सकता है।

 

  • कई बार बड़े हाइग्रोमा के कारण बच्चे को गर्दन घुमाने और अन्य कामों में परेशानी होती है।

 

  • स्लीप एपनिया की समस्या, यह एक नींद विकार है, जिसमे सांस लेने में परेशानी होती है

 

 

सिस्टिक हाइग्रोमा के निदान

 

 

  • अल्ट्रासाउंड इमेजिंग

 

  • पेट अल्ट्रासाउंड

 

  • रक्त परीक्षण अल्फा-फेरोप्रोटीन के उच्च स्तर को दिखाता है, तो यह संभव सिस्टिक हाइग्रोमा इंगित कर सकता है।

 

  • ट्रांसवेजिनल स्कैन  जब प्लेसेंटा गर्भाशय की पिछली दीवार से जुड़ा होता है, तो इसकी सही जांच के लिए टीवीएस यानी ट्रांसवेजिनल स्कैन से की जाती है।

 

 

सिस्टिक हाइग्रोमा के इलाज

 

 

  • स्क्लेरोथेरेपी प्रक्रिया के द्वारा डॉक्टर सिस्टिक हाइग्रोमा का इलाज कर सकते है। इस दौरान डॉक्टर ब्लोमाइसिन नामक केमोथेरेपीटिक एजेंट को इंजेक्ट करता है, जो की विकास को कम करता है।

 

  • सर्जरी के जरिये सिस्टिक हाइग्रोमा का इलाज किया जा सकता है, लेकिन सर्जरी बच्चे के बड़े होने पर ही की जा सकती है।

 

  • स्क्लेरोथेरेपी और सर्जरी दोनों सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती हैं, जिसका अर्थ है कि यह प्रक्रिया बेहोशी के दौरान किया जाता है, ताकि दर्द महसूस न हो सके।

 

 

सिस्टिक हाइग्रोमा एक प्रकार अनुवांशिक विकार है, जो ज्यादातर छोटे बच्चो को ही प्रभावित करता है, इसलिए अपने बच्चो में किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।