जाने दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट और हॉस्पिटल की लिस्ट

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डिपार्टमेंट में पेट और आंत या गैस्ट्रोइंटेस्टिनॉल ट्रैक्ट (gastrointestinal tract) मार्ग के विकारों से संबंधित है। उन्हें मुंह से गुदा तक के अंगों का पर्याप्त ज्ञान होता है। पाचन विकार से पीड़ित रोगियों द्वारा जिन लक्षणों का सामना किया जाता है, वे हैं एसिड रिफ्लक्स, हार्ट बर्न और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (पेट में दर्द) और क्रोहन डिजीज (यह तब होता है जब आंत में सूजन और निशान हो जाते हैं) के रूप में जाना जाता है।

 

यदि किसी को पेट या पाचन संबंधी कोई भी समस्या है तो हम आपको दिल्ली के बेस्ट गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट के नाम बतांएगे उसके बाद आप हमारे माध्यम से डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

 

 

जाने दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट और हॉस्पिटल? (Best Gastroenterologist and Hospital in Delhi in Hindi)

 

 

  • डॉ. संजय जैन: एमबीबीएस, एमडी – जनरल मेडिसिन, एमआरसीपी (यूके), एफआरसीपी – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, एफआरसीपी – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट, कुल अनुभव 46 साल।

 

  • डॉ. कुणाल दासी: एमबीबीएस, एमडी – जनरल मेडिसिन, डीएम – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट, कुल अनुभव 26 साल।

 

  • डॉ. रजनीश गुलाटी: एमबीबीएस, एमडी – मेडिसिन, डीएम – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, कुल मिलाकर 30 साल का अनुभव 28 साल।

 

  • डॉ. मंजीत सिंह पॉल: एमबीबीएस, एमडी – मेडिसिन, डीएम – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, कुल मिलाकर 42 साल का अनुभव।

 

  • डॉ संजय खन्ना: एमबीबीएस, एमडी – मेडिसिन, डीएनबी – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, कुल मिलाकर 29 साल का अनुभव।

 

  • डॉ. सोहन लाल ब्रूर: एमबीबीएस, एमडी – मेडिसिन, डीएम – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, कुल मिलाकर 55 साल का अनुभव।

 

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी से सम्बंधित समस्या के इलाज के लिए हॉस्पिटल 

 

Best gastroenterologist hospital में इलाज कराने के लिए यहाँ हमसे संपर्क करें

 

 

 

 

 

 

आपको गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट को कब दिखाना चाहिए? (When should you see a gastroenterologist in Hindi)

 

 

यदि आप निम्न में से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहे हैं तो आपको गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट को देखना चाहिए:

 

  • पेट दर्द या सूजन (Abdominal pain or bloating)

 

  • आंत्र आदतों में परिवर्तन (Changes in bowel habits)

 

  • पेशाब का रंग गहरा होना (Dark urine)

 

  • दस्त लगना

 

 

  • अत्यधिक गैस या डकार आना

 

 

  • रिसाव/अंडरवियर स्टैंस

 

  • सुस्ती (Lethargy)

 

  • भूख या वजन में कमी (Loss of appetite or weight)

 

  • हल्के रंग का मल (Pale-colored stools)

 

  • मलाशय से रक्तस्राव होना (Rectal bleeding)

 

 

  • आंत्र आंदोलन आग्रह करता है जिसे नियंत्रित करना कठिन होता है (Bowel movement urges that are hard to control)

 

 

गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट कौन सी अन्य प्रक्रिया करते हैं? (Other procedures does a gastroenterologist perform in Hindi)

 

एंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड ऊपरी और निचले पथ और अन्य आंतरिक अंगों की जांच करने के लिए, कोलन कैंसर का पता लगाने के लिए कॉलोनोस्कोपी की जाती है। पित्त नली क्षेत्र में ट्यूमर, पित्त पथरी, या स्कार ऊतक की पहचान (scar tissue in the bile duct area) करने के लिए चोलंगियोपैंक्रोग्राफी। आंत में खून की कमी का मूल्यांकन करने के लिए सिग्मोइडोस्कोपी। फाइब्रोसिस और सूजन का आकलन करने के लिए लिवर बायोप्सी। छोटी आंत की जांच के लिए कैप्सूल एंडोस्कोपी, छोटी आंत की जांच के लिए डबल बैलून एंटरोस्कोपी की जाती है।

 

 

गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से आपको क्या पूछना चाहिए? (What You Should Ask a Gastroenterologist in Hindi)

 

आपका गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट आपको उन लक्षणों के बारे में पोछेंगे जिन्हें मरीज महसूस कर रहा है। इसके बाद लक्षणों की अवधि, कोई भी टेस्ट, और इलाज, जोखिम कारक, अन्य चिकित्सा समस्याएं, दवाएं, एलर्जी, और सामाजिक इतिहास और कुछ टेस्ट करवाने की सलाह दे सकते हैं।

 

यदि आप गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजी से सम्बंधित किसी भी बीमारी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।