डिप्रेशन के लक्षण: क्या आप ये जानते हैं?

दुनिया का सामना करना पसंद न करना और हर समय कैद महसूस करना, इससे बुरा और क्या हो सकता है? क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है? क्या आप जानते हैं कि कुछ ग़लत है, लेकिन यह व्यक्त नहीं कर सकते कि यह वास्तव में क्या है? यह एक कठिन समय है जब आप अवसाद और चिंता से लड़ रहे हैं। हमने हमेशा यह कहावत सुनी है कि “सबसे खुश चेहरा सबसे गहरी उदासी को छुपाता है” और यह सच है, कि अवसाद से लड़ने वाले लोगों के पास अपनी उदासी को छिपाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। अब समय आ गया है कि हम आपको बताएं कि अवसाद के लक्षण क्या हो सकते हैं। स्पष्ट रहें, जागरूक रहें और इस पर काम करें।

 

 

 

डिप्रेशन क्या है?

 

 

यह दुःखी होना नहीं है, यह रोना-धोना करने वाला व्यक्ति नहीं है और नहीं, यह हर समय शिकायत करना भी नहीं है। यह एक गहन दुःख है जिसमें असहाय, निराश और बेकार महसूस करना कई दिनों से लेकर हफ्तों तक रहता है और आपको अपना जीवन जीने से रोकता है, यह दुःख से कुछ अधिक भी हो सकता है। आपको नैदानिक ​​​​अवसाद हो सकता है जो एक उपचार योग्य चिकित्सीय स्थिति है।

 

 

 

डिप्रेशन के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

प्रारंभ में, आप सोच सकते हैं कि यह सामान्य है, और आपका दिन ख़राब रहा। लेकिन, फिर भी सभी दिन और महीने बुरे नहीं हो सकते, है ना? तो फिर जरूर कुछ गड़बड़ है, है ना? यहां, इन संकेतों पर ध्यान दे जैसे की-

 

 

बहुत लंबे समय तक दुःख महसूस करना: किसी के गलती बताने पर आपको बुरा लग सकता है। लेकिन ऐसा कब तक हो सकता है? मिनट? एक घंटा? तो फिर नहीं, यह डिप्रेशन का लक्षण नहीं है। यह तब होता है जब आप पूरे दिन, हर दिन लगातार उदास और अवसादग्रस्त भावनाओं का अनुभव करते हैं।

 

 

भारी सुबह: जबकि अधिकांश डिप्रेशन रोगियों ने अपनी भारी सुबह के बारे में शिकायत की है, कभी-कभी यह स्वाभाविक है। फिर, “मंडे ब्लूज़” जैसे आम दिनों के विपरीत, अगर आपको लगता है कि जागना एक भयानक विचार है, तो आप एक ऐसी स्थिति से गुज़र रहे हैं। ऐसे में जाकर किसी थेरेपिस्ट से सलाह लें।

 

 

बहुत अधिक नींद: हम जानते हैं कि हमारे बिस्तरों के साथ हमारा रिश्ता सबसे प्यारा है। लेकिन फिर किसी भी चीज़ की अति बुरी होती है. वह समय जब आपको लगे कि आपके और आपके बिस्तर के बीच कोई प्यार नहीं है लेकिन फिर भी आपको नींद आ रही है, तो चिंता की कोई बात है। यह अवसाद का संकेत हो सकता है जिसे आप नजरअंदाज कर रहे हैं।

 

 

चिड़चिड़ा और बेचैन महसूस करना: आपके पास बेचैन होने का कोई कारण नहीं है लेकिन आपको ऐसा महसूस होता है तो यह डिप्रेशन का संकेत हो सकता है। आप सबसे चिड़चिड़े बिंदुओं से चिढ़ जाते हैं। अब समय आ गया है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें।

 

 

भावनात्मक विस्फोट: ऐसा प्रतीत होता है कि आप बिना किसी कारण के रोते हैं, अत्यंत दुःखी और प्रसन्न महसूस करते हैं। जी हां, ये डिप्रेशन के संकेत हैं जिनके बारे में आपको कोई अंदाज़ा नहीं है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।