डायबिटीज रोगी कैसे करें पैरों की देखभाल, जानिए आसान उपाय

 

 

डायबिटीज में ब्लड शुगर का अनियंत्रित होना एक डायबिटीज के मरीज के लिए कई तरह की शारीरिक बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में एक डायबिटीज के रोगी को अपने पैरों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज रोगी कैसे करें पैरों की देखभाल आज हम इसी से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे।डायबिटीज रोगी को ज्यादातर पैरों से जुड़ी समस्या होती है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी जीवनशैली जितनी सरल होगी, आपका ब्लड शुगर और मधुमेह पूरी तरह नियंत्रित रहेगा।

 

 

 

डायबिटीज रोगी को पैरों में होने वाली समस्या

 

 

  • छाले

 

 

  • सूजन

 

 

  • फंगल इन्फेक्शन

 

  • कलोसेस

 

 

  • कॉर्न्स

 

 

  • त्वचा का रूखापन

 

 

  • बहुत अधिक नाख़ून बढ़ना

 

 

  • एड़ियों का बहुत अधिक फटना।

 

 

 

डायबिटीज रोगी को पैरों की देखभाल क्यों जरुरी है?

 

 

डायबिटीज के रोगी को सिर्फ अपने पैरों का ही ध्यान नहीं रखना होता है उन्हें अपने पूरे शरीर का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। उनकी जरा सी लापरवही उनके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है। जिसकी वजह से उन्हें त्वचा से जुड़ी समस्या और आँखों का रोशनी कम  होने लगती है।

 

 

जिन्हें डायबिटीज है, उन लोगों की नर्वस डैमेज,सर्कुलेशन डैमेज और कई तरह के संक्रमण होने का खतरा रहता है, इसी के साथ डायबिटीज रोगी को पैर में  गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, आप अपने पैरों का ध्यान रखेंगे तो आपको इस तरह की समस्या से बचे रहेंगे।

 

 

डायबिटीज को नियंत्रण में रखना और एक स्वस्थ जीवन शैली जीने पर आप अपने पैरों को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा :

 

 

  • नियमित मेडिकल जाँच, डॉक्टर से पैरों की देखभाल के बारे में पूछें अपना रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रखें

 

  • प्रतिदिन अपने ब्लड शुगर कीजाँच करें

 

  • रोजाना करें व्यायाम

 

  • फलों और सब्जियों के साथ पौष्टिक भोजन खाएं लेकिन एक संतुलित मात्रा में ही आहार का सेवन करें

 

 

दरअसल एक डायबिटीज रोगी को  अपने शरीर के सभी अंगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन यह मुख्य रूप से तीन चीजों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है जैसे आपकी आँखें, किडनी और पैरों।

 

 

 

डायबिटीज रोगी कैसे पैरों की देखभाल

 

 

पैरों की देखभाल के लिए आपको इन उपायों को अपनाना होगा :

 

 

प्रतिदिन पैरों की जाँच करें : जैसे के आप रोजाना खाना खाते हैं नहाते हैं उसी तरह रोजाना अपने पैरो का भी ध्यान रखें उनमें किसी भी तरह की दिक्कत होने पर आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें यदि पैर में चोट लगती है तो उसे नियमित रूप से साफ करते रहें ताकि उसमें किसी तरह का अन्य संक्रमण ना हो।

 

 

 

अपने पैरों को पानी से धोएं : जब आप पूरा दिन जूते पहनते हैं तो पैरों में से बदबू आने लगती है ऐसे में आप हल्के साबुन से अपने पैरों को रोज पानी में धोएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की साबुन आपके पैरों में लगा नहीं रहना चाहिए नहीं तो साबुन आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता हैं। यदि ठंड के दिनों में आप गरम्अ पानी का इस्तेमाल कर रहें हैं तो पहले उस पानी को हाथों में लेकर देखें की पानी अधिक गर्म तो नहीं है उसके बाद ही उस पानी से अपने पैरो को धोएं।

 

 

 

अपने पैरों को गिला ना रखें : जब भी आप अपने पैरों को धोएं उन्हें अच्छे से सुखाएं। क्योंकि हमेशा आपके पैरों में पानी रहेगा तो पैरों की उंगलियों के बीच की त्वचा गल सकती है जो किसी तरह के संक्रमण की ओर इशारा करती है। आपके उंगलियों के बीच की नम त्वचा किसी संक्रमण का कारण बन सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने पैर की उंगलियों के बीच के क्षेत्र को अच्छी तरह से सूखा लें।

 

 

 

रूखी त्वचा होने पर मॉइस्चराइजर लगाएं : यदि आपके पैरों की त्वचा खुरदरी या सूखी और रूखी है, तो अपने पैरों में तुरंत लोशन या तेल का उपयोग करें। अपने पैर की उंगलियों के बीच लोशन लगाएं।

 

 

 

स्पोर्ट्स जूते और मोजे पहनें : ज्यादातर जॉब करने वाले लोगों को स्पोर्ट्स जूतों और मोजो का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे आपके पैर सुरक्षित रहते हैं। डायबिटीज रोगी को पैरों की देखभाल के लिए एक अच्छे क्वालिटी वाले जूतों को ही पहनना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें की आपके जूते ज्यादा टाइट नहीं होने चाहिए।

 

 

 

पैरों के लिए रक्त के प्रवाह को बढ़ावा दें : बैठते समय पैरों को ऊपर रखें, पैर की उंगलियों को समय-समय पर हिलाते रहें, और रोजाना  व्यायाम करें। ऐसा करने से पैरों में रक्त प्रवाह बेहतर होगा।

 

 

 

नाखूनों को ध्यान से ट्रिम करें : एक डायबिटीज रोगी को पैरों की देखभाल के दौरान अपने नाखूनों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। उंगलियों के नाखूनों  को ट्रिम करते वक़्त बहुत ध्यान से नाखून को काटें। नाखून में इन्फेक्शन होने से एके पैरों को बहुत जल्दी इन्फेशन हो सकता है।

 

 

 

पैरों को अत्यधिक गर्म तापमान से बचाएं : अत्यधिक गर्म और ठंड के संपर्क में आने से डायबिटीज रोगी के पैरों की त्वचा को नुकसान हो सकता है।

 

 

 

ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें : अनियंत्रित ब्लड शुगर एक डायबिटीज रोगी के पूरे स्वास्थ्य को खराब करता है इसकी वजह से उन्हें अपने पूरी जीवन शैली में बदलाव की जरुरत होती है इसके साथ ही उन्हें खाने में भी बहुत परहेज करना पड़ता है तभी वह खुद को स्वस्थ रख पाते हैं।

 

 

डायबिटीज रोगी को पैरों की देखभाल के साथ अपने पूरे स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि उनकी जरा सी लापरवाही उन्हें और बीमार कर सकती है इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।