डायबिटीज रोगी को अपने डायबिटोलॉजिस्ट से पूछने वाले सवाल?

 

 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से उस व्यक्ति को जीवन भर डॉक्टरों से सलाह लेनी पड़ती है। आप आसानी से इस बीमारी से बच नहीं सकते। इसके लिए आपको अपने डायबिटोलॉजिस्ट से क्या सवाल पूछना चाहिए हम इसी के बारे में बात करेंगे।

 

 

ऐसा करना आपके लिए ही फायदेमंद होगा। क्योंकि आप एक ऐसी बीमारी से पीड़ित हैं जो आपको धीरे-धीरे कमजोर बनाती है। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य को ट्रैक पर रखने में आपकी अच्छे से मदद कर सकता है।

 

 

 

आपको क्यों अपने मधुमेह विशेषज्ञ से सवाल पूछना चाहिए?

 

 

सबसे पहले यह समझना जरुरी है कि आपको अपने मधुमेह विशेषज्ञ से क्यों सवाल पूछना चाहिए। उन्हें आपके बारे में क्या जानना चाहिए और क्या नहीं जानना चाहिए। ये दोनों ही चीजें उनके लिए जरुरी है और आपको भी उनके बारे में पता होना चाहिए ?

Treatment In India

 

एक रोगी होने के नाते आपको यह जानना जरुरी है की आपकी समस्या क्या है। तभी आप अपनी बीमारी के उपचार के लिए अपने डॉक्टर  को बता पाएंगे की आपको इस बीमारी के होने पर क्या क्या समस्या है।

 

 

 

आपको अपने डायबिटोलॉजिस्ट से क्या सवाल पूछने चाहिए?

 

 

दरअसल यहां उन सवालों की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने मधुमेह विशेषज्ञ से पूछना चाहिए। यह हर डायबिटीज के रोगी के लिए है यदि आप अपनी डायबिटीज को नियंत्रण में रखना चाहते है तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

 

 

 

मेरे रक्त शर्करा बहुत कम या उच्च होने के क्या संकेत होते हैं?

 

आपको इसके लक्षणों के बारे में पूछना चाहिए। जैसे आपकी ब्लड शुगर बहुत अधिक या बहुत कम है। जो इसके बारे में बता सकते हैं, उदाहरण के लिए आपका वजन घटाना और वजन बढ़ना दोनों ही इसके लक्षण हो सकते हैं। इसलिए ऐसा कुछ भी होने पर आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

 

 

अगर मेरा ब्लड शुगर बहुत कम या ज्यादा हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

 

अपने मधुमेह विशेषज्ञ से आपको पूछना चाहिए की आपके ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव होने पर आपको तुरंत क्या करना चाहिए। आपको यह पूछना होगा कि चीनी के स्तर में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव होने पर आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और हमें यकीन है कि आपके डॉक्टर आपकी मदद करेंगे, क्योंकि यह एक मधुमेह के रोगी के लिए चिंता का विषय है।

 

 

 

मुझे अपना A1C कब चेक कराना चाहिए?

 

आपको अपने डायबिटीज की जाँच कब और कितने अंतराल पर करानी चाहिए। जब तक आप इन सब बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तब तक आपके लिए ये समस्या बनी रह सकती है। यहाँ तक ​​कि इसमें आपके शर्करा के स्तर को मापने के लिए आपको नियमित रूप से जाँच करवाते रहना चाहिए।

 

 

 

मुझे कितना व्यायाम करना चाहिए? क्या मुझे कोई विशेष सावधानी बरतनी चाहिए?

 

व्यायाम एक मधुमेह के रोगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। यदि, आप रोजाना न्यूनतम 30 मिनट तक चलना, दौड़ना, जॉगिंग और व्यायाम करेंगे तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा। इसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि ऐसा करते समय आपको सभी सावधानियां बरतनी चाहिए जो आपका डॉक्टर कहे। आपको अपने डायबिटोलॉजिस्ट से जो सवाल पूछने चाहिए, उनमें ये सवाल भी जरूर शामिल होने चाहिए।

 

 

 

मधुमेह किस तरह की जटिलताओं का कारण बनता है?

 

एक और महत्वपूर्ण प्रश्न आपको अपने मधुमेह विशेषज्ञ से पूछना चाहिए। वो ये की डायबिटीज अपने साथ कई समस्याएं भी लाती है। इसमें गुर्दे, हृदय और यहाँ तक ​​कि रक्तचाप भी शामिल है।

 

 

 

क्या मैं खुद किसी जटिलता से निपट सकता हूँ?

 

आपको अपने  डायबिटोलॉजिस्ट से पूछने चाहिए, कि क्या आप बिना किसी की मदद लिए डायबिटीज में होने वाली जटिलताओं से निपट सकते हैैं ? यदि आपको लगता है कि आप डायबिटीज जैसी बीमारी से गुजर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना होगा। वे आपको किडनी और दिल की जांच करवाने के लिए कहेंगे।

 

 

 

मुझे किस तरह के आहार का सेवन करना चाहिए?

 

किसी भी बीमारी में, आपके आहार और जीवनशैली की आदतें बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो आप बड़ी परेशानी का सामना भी कर सकते हैं। आपको इन सवालों में अपने आहार से जुड़ी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिन्हें आपको अपने मधुमेह विशेषज्ञ से पूछना चाहिए। पूछें कि क्या खाएं और क्या नहीं।

 

 

 

कितनी चीनी अच्छी है और कितनी खराब है?

 

अंत में आपको ये पूछना चाहिए की आपके शरीर में शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव होने पर आपको क्या करना चाहिए जिससे आप इसे नियंत्रण में कर सकें। अब, जब आपके पास सवाल है, तो आपको अपने मधुमेह विशेषज्ञ से पूछना चाहिए कि आपके लिए कितनी चीनी अच्छी है और कितनी नहीं।

 

 

 

क्या हर समय इंसुलिन लेना सही है?

 

इंसुलिन आपके लिए ठीक है या नहीं आपको यह सवाल जरूर पूछना चाहिए। ताकि आपके मन में किसी तरह का संदेह न हो। कुछ का कहना है कि इंसुलिन हमेशा महत्वपूर्ण होता है और आपको इसे हर समय लेना चाहिए। लेकिन यह उस व्यक्ति के ऊपर निर्भर होता है की उसके शरीर को इसकी जरुरत है या नहीं, ये उसका डॉक्टर बता सकता है।

 

 

इन सवालों को आपको अपने मधुमेह विशेषज्ञ से जरूर  पूछना चाहिए, हमें यकीन है कि आप अपनी स्थिति पर स्पष्ट हो जाएंगे। हम आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में पूरी तरह से सूचित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इसलिए हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न बताएं हैं। आप इन सभी सवालों को हमारे डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।