फोर्टिस में डॉ अजय कौल से कराएं हार्ट ट्रीटमेंट, जाने कैसे करें ऑनलाइन कंसल्ट?

GoMedii

जब बात हार्ट ट्रीटमेंट की होती है तो एक अनुभवी डॉक्टर से ही सलाह लेनी चाहिए। एक अनुभवी डॉक्टर को खोजना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसके लिए आप GoMediii से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको कुछ बेहतर विकल्प प्रदान करेंगे जो मरीज की आवश्यकताओं के अनुरूप हो और मरीज के स्वास्थ्य के अनुसार उन्हें सही सलाह दे। फोर्टिस अस्पताल एक बहुत ही चर्चित हॉस्पिटल हैं जहां सभी तरह का इलाज उपलब्ध है। हम आपको नोएडा के फोटिस हॉस्पिटल के एक अनुभवी डॉक्टर के बारे में बताएंगे जिनका नाम है अजय कौल।

 

 

फोर्टिस में डॉ अजय कौल से कराएं हार्ट ट्रीटमेंट? (Get heart treatment by Dr Ajay Kaul in Fortis in Hindi)

 

 

डॉक्टर अजय कौल का कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में एक बहुत ही शानदार अनुभव है। डॉक्टर कौल अपने सभी रोगियों के पसंदीदा हैं। यदि आपको  कार्डियो संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप उसके साथ स्लॉट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

डॉ. अजय कौल देश के शीर्ष कार्डियक सर्जनों में उनका नाम आता है और उन्हें 20,000 से अधिक कार्डियक सर्जरी करने का अच्छा और  विशाल सर्जिकल अनुभव है। उन्हें टोटल आर्टेरियल कोरोनरी बायपास सर्जरी, पीडियाट्रिक कार्डियक सर्जरी, वॉल्व रिपेयर, स्ट्रक्चरल हार्ट डिजीज और कार्डिएक फेल्योर की सर्जरी के इलाज में विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है।

उन्हें हार्ट ट्रांसप्लांट, वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइसेस के लिए प्रशिक्षित किया गया है और उन्हें हाइब्रिड कार्डियक सर्जरी करने का व्यापक अनुभव है। उन्होंने 5000 से अधिक सर्जरी भी की हैं जिनमें शामिल हैं।

 

  • मिनिमली इनवेसिव कार्डियक सर्जिकल प्रक्रियाएं

 

  • संरचनात्मक हृदय रोग के लिए हस्तक्षेप (Interventions for Structural Heart Disease)

 

  • पेरीफेरल वैस्कुलर और एंडोवास्कुलर स्टेंट प्लेसमेंट (Peripheral Vascular and Endovascular Stent placement)

 

  • ट्रांसकैथेटर एओर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट (Transcatheter Aortic Valve Replacement)

 

  • ट्रांसकैथेटर माइट्रल वाल्व रिप्लेसमेंट ट्रांसप्लांट

 

यदि आपको हृदय समबंधी समस्या है तो आप डॉक्टर अजय कौल से ऑनलाइन कंसल्ट कर सकते हैं, यदि आप डॉक्टर अजय कौल से कंसल्ट करना चाहते हैं तो  व्हाट्सएप (+91 9654030724) नंबर पर संपर्क करें।

 

 

कार्डियोलॉजिस्ट का मतलब क्या होता है? (What does cardiologist mean in Hindi)

हृदय हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण आंतरिक अंग है और यह आवश्यक है कि आप स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए इसकी उचित देखभाल करें।

आमतौर पर लोग खाने से लेकर और भी कई उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी कई बार लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस मामले में, किसी को हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता है।

कार्डियोलॉजी दवा का एक विभाग है जो हृदय विकारों के निदान और उपचार से संबंधित है। जो डॉक्टर हृदय संबंधी समस्याओं का इलाज करते हैं उन्हें कार्डियोलॉजिस्ट कहा जाता है।

 

 

हार्ट डिजीज के मुख्य कारण क्या है? (Causes of Heart Disease in Hindi)

 

हृदय रोग के ये 5 मुख्य कारण हो सकते हैं:

 

  • अधिक वजन होना: अधिक वजन वाले व्यक्ति को हृदय रोग भी हो सकता है।

 

  • तनाव: हृदय रोग का मुख्य कारण अत्यधिक तनाव है। इसलिए जितना हो सके तनाव से बचना चाहिए।

 

  • धूम्रपान: यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको हृदय रोग हो सकता है।

 

  • उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति को हृदय रोग हो सकता है।

 

 

 

कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में इतना महंगा इलाज क्यों होता है? (Why is treatment so expensive in the cardiology department in Hindi)

 

 

दरअसल डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, “2016 में भारत ने एनसीडी के कारण कुल मौतों का 63% बताया, जिनमें से 27% सीवीडी (हृदय रोग) के लिए जिम्मेदार थे। सीवीडी भी 40-69 वर्ष आयु वर्ग में 45% मौतों के लिए जिम्मेदार है। सीवीडी के जोखिम वाले व्यक्ति बढ़े हुए रक्तचाप, ग्लूकोज और लिपिड के साथ-साथ अधिक वजन और मोटापे का प्रदर्शन कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, भारत में, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटका, केरल तमिल नाडु, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में हृदय संबंधी समस्याओं के रोगियों की संख्या अधिक है। यह किसी भी तरह से कम नहीं हो रहा है और इसलिए अगर अजय कौल के साथ हार्ट ट्रीटमेंट जैसा मौका मिले तो आप मना नहीं कर सकते।

 

 

हार्ट डिजीज का निदान करने के लिए परीक्षण? (tests to diagnose heart disease in Hindi)

 

डॉक्टर मरीज के लक्षणों के आधार पर टेस्ट कराने की सलाह देते हैं। इन परीक्षणों में शामिल हैं:

 

  • रक्त परीक्षण: हृदय संबंधी एंजाइमों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए ब्लडवर्क की आवश्यकता होती है, जो दिल के दौरे के दौरान उठाए जाते हैं। इन रीडिंग की मदद से, आपका डॉक्टर हमले के आकार और समय की पहचान करने में सक्षम है। कुछ रक्त परीक्षण कुछ हृदय कोशिका प्रोटीन के स्तर को भी मापते हैं जो रक्त की आपूर्ति में कमी के कारण क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

 

  • ईसीजी: इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम या ईसीजी एक नैदानिक ​​​​परीक्षण है जो हृदय के माध्यम से चलने वाले विद्युत संकेतों को मापता है। इन संकेतों को मापा जाता है क्योंकि हृदय अपने कक्षों के माध्यम से रक्त पंप करता है। यह विभिन्न पैटर्न की तरंगों को दर्शाने वाले ग्राफ में दर्ज किया गया है। इन तरंगों के आकार के आधार पर, डॉक्टर किसी भी असामान्य हृदय स्थिति का मूल्यांकन कर सकते हैं।

 

  • एंजियोग्राम: यह धमनियों में रुकावट का पता लगाने के लिए एक इमेजिंग टेस्ट है। इसका उपयोग शायद ही कभी दिल के दौरे के निदान के लिए किया जाता है। इस परीक्षण में, एक तरल डाई को एक कैथेटर के रूप में जानी जाने वाली ट्यूब के माध्यम से आपके हृदय की धमनियों में अंतःक्षिप्त किया जाता है।

 

  • कार्डिएक सीटी या एमआरआई: ये इमेजिंग परीक्षण आपके हृदय की मांसपेशियों को नुकसान की सीमा को प्रकट करते हैं।

 

  • इकोकार्डियोग्राफी: यह दिल का दौरा पड़ने के दौरान और बाद में किया जाने वाला एक इमेजिंग टेस्ट है। यह आपके डॉक्टर को बताता है कि आपका दिल अच्छी तरह से पंप कर रहा है या नहीं। यह परीक्षण यह भी दिखाता है कि हमले के दौरान आपके दिल का कोई हिस्सा घायल हुआ है या नहीं।

 

  • स्ट्रेस टेस्ट : दिल की समस्याओं का निदान करने के लिए, जब आप ज़ोरदार गतिविधि कर रहे हों तो आपके डॉक्टर को आपकी जांच करने की आवश्यकता हो सकती है। एक तनाव परीक्षण के दौरान, वे आपको एक स्थिर बाइक की सवारी करने या चलने या ट्रेडमिल पर कई मिनट तक दौड़ने के लिए कह सकते हैं। आपकी हृदय गति बढ़ने पर वे तनाव के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया की निगरानी करेंगे।

 

  • होल्टर मॉनिटर: यदि आपके डॉक्टर को 24 से 48 घंटों तक आपके हृदय की निगरानी करना चाहते हैं तो वह होल्टर मॉनिटर करवाने की सलाह देते हैं। यह  एक ऐसा उपकरण है जो छोटी सी मशीन होती है। डॉक्टर इसका उपयोग दिल की असामान्यताओं की जांच के लिए कर सकता है जो एक सामान्य ईकेजी पर पता नहीं चल सकता है, जैसे कि अतालता (arrhythmias), या अनियमित दिल की धड़कन।

 

 

हार्ट डिजीज के लिए कौन-सी सर्जरी की जा सकती हैं? (What surgeries are performed for heart disease in Hindi)

 

 

जबकि आप GoMedi की मदद से अजय कौल के साथ अपने दिल का इलाज आसानी से करवा सकते हैं, आपको पता होना चाहिए कि कौन से विकल्प चुनना है। यहाँ उनमें से कुछ के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है।

 

  • जन्मजात हृदय शल्य चिकित्सा (Congenital heart surgery)

 

  • एरोटिक वाल्व सर्जरी

 

  • अतालता सर्जरी (Arrhythmia surgery)

 

  • एरोटिक सर्जरी

 

  • वाल्वुलर सर्जरी

 

  • मायेक्टोमी/मायोटॉमी

 

  • लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (LVAD)

 

  • कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट (सीएबीजी) सर्जरी

 

  • लेफ्ट वेंट्रिकुलर रीमॉडेलिंग / सर्जिकल वेंट्रिकुलर डिवाइस

 

  • ट्रांसमायोकार्डियल रेवास्क्युलरिजेशन (Transmyocardial revascularization)

 

  • हार्ट ट्रांसप्लांट

 

यदि आपको हार्ट डिजीज है और आप हार्ट ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।