इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड्स के नुकसान क्या है?

इलेक्ट्रिंग हीटिंग पैड्स का इस्तेमाल ठंड के दिनों में बुजुर्गों से लेकर सभी उम्र के लोग करते है। अगर हम आज के दौर में जीने वाले लोगों की बात करें, तो जो लोग सिटिंग जॉब करते है उन्हें बहुत लंबे समय तक एक पोजीशन में बैठना पड़ता हैं।

 

जिसकी वजह से उनकी बॉडी में दर्द होने लगता है। जबकि अगर हम गर्भवती महिलाओं की बात करें तो कभी-कभी उनकी पीठ में दर्द होता है तब वह इसका इस्तेमाल करती है। हर व्यक्ति इस इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड्स का इस्तेमाल अपने अनुसार करता है।

 

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड क्या है?

 

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड आज के समय में काफी इस्तेमाल में आने वाली चीजों में से एक है और ठंड के दिनों में पूरे बाजार में इसकी काफी बिक्री होती है। इसका इस्तेमाल शरीर के कुछ हिस्सों जैसे कंधे, पैर, गर्दन, कमर के दर्द में किया जाता है। इससे उन लोगों को काफी आराम भी मिलता है। इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड के लिए आपको बिजली की जरुरत पड़ती है। इसे काम करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। इसे कुछ देर तक स्विच बोर्ड में लगा कर रखा जाता है। जिसके बाद वह काफी जल्दी गर्म हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल करके अपने दर्द से राहत पाते है।

 

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड कैसे इस्तेमाल किया जाता है ?

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का इस्तेमाल करना बहुत सरल है। इसे बस दर्द को कम करने के लिए प्रभावित हिस्से पर लगाने से आपको दर्द में काफी आराम मिल जाता है। इतना ही नहीं यह शरीर को लंबे समय तक गर्म रखता है। हीटिंग पैड का उपयोग करना आपके लिए नुकसानदायक तब हो सकता है जब आप इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते है।

 

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड के नुकसान

 

 

 

आज कल बाजार में कई प्रकार के हीटिंग पैड आते है जो  पैरों, कंधों के लिए होते है, इसके अलावा, पूरी बॉडी के लिए भी हीटिंग पैड आते है ये काफी बड़े हीटिंग पैड होते हैं। इससे होने वाले नुकसान है :-

 

 

स्किन के लिए है नुकसानदायक

 

 

ये हीटिंग पैड सबसे ज्यादा आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते है। जब ठंड के दिनों में आप इन इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का इस्तेमाल करते है तब आप ये नहीं देखते की ये कितना गर्म होता है। आप बस तुरंत इसे अपनी स्किन पर लगाते है। ज्यादा गर्म हीटिंग पैड आपकी स्किन को जला सकता है।

 

 

 

आग लगने का खतरा होता है

 

कुछ लोग हीटिंग पैड का इस्तेमाल तब करते है जब वह गर्म होने के लिए स्विच बोर्ड में लगे होते है, जबकि आज कल तो इलेक्ट्रिक कंबल भी आते है और इनका इस्तेमाल भी ऐसे ही किया जाता है। जिससे आग लगने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए इसका इस्तेमाल तब करें जब ये पूरी तरह गर्म हो जाए, बिजली में लगे हुए इसका इस्तेमाल ना करें वरना इससे आग लगने का खतरा होता है।

 

 

 

इसकी लत है बुरी

 

हम ये मानते है की ये आपको दर्द से बहुत जल्दी राहत देता है, वो भी तब जब आपकी गर्दन, कंधे, पैर या हाथ में आपको असहनीय दर्द होता है। इसका इस्तेमाल बुजर्ग लोग ज्यादा करते है, वो लोग रोजाना इसका प्रयोग करते है जिसकी वजह से उन्हें इसकी आदत हो जाती है फिर उन्हें इसके बिना जल्दी नींद नहीं आती है या रात भर बेचैनी रहती है।

 

 

 

रक्तचाप होता है अनियंत्रित

 

जिन लोगों को रक्तचाप संबंधी समस्या रहती है उन्हें इसका इस्तेमाल कम करना चाहिए। क्योंकि जब आप इसे बहुत देर तक अपने शरीर के किसी भाग में लगा कर रखते है तो इसकी वजह से उस हिस्से की नसों में खून का बहाव बहुत तेज हो जाता है जो एक ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

 

 

अंदरूनी मांसपेशियों हो सकती है क्षतिग्रस्त

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड आपके शरीर के अंदर की मांसपेशियों को नुकसान पहुँचा सकता है। दरअसल जब आप बहुत ज्यादा गर्म होने पर इस हीटिंग पैड को अपनी स्किन पर लगा कर रखते है, तो इसकी वजह से आपकी अंदरूनी मांसपेशिया क्षतिग्रस्त हो सकती है। जिसे डॉक्टर की भाषा में Muscles Rupture होना भी कहते है। ऐसा तब होता है जब आपकी मांसपेशिया कमजोर होने लगती है।

 

 

 

गर्भवती महिला के लिए है खतरनाक

 

जो महिलाएं गर्भवती होती है उन्हें एक सीमित समय के लिए ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। हम जानते है की गर्भवती होने पर उन्हें दर्द और ऐठन जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है उसी दर्द को कम करने के लिए वह इसका इस्तेमाल करती है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल उनके होने वाले बच्चे के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। इसकी वजह से उनमें तनाव का खतरा रहता है।

 

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान

 

 

 

  • इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड को खरीदते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की वह आकार और वजन में ज्यादा भारी और बड़ा ना हो। क्योंकि तब आप इसका आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

 

 

  • यदि आप इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का उपयोग करते हैं, तो आप चार्ज करने के तुरंत बाद इसका उपयोग ना ही करें, क्योंकि उस वक़्त ये बहुत तेज गर्म होता है।

 

 

  • इसे खरीदते वक़्त ये ध्यान रखिये की इसमें बहुत ज्यादा बिजली की खपत ना हो। अक्सर सस्ते हीटिंग पैड्स में ये समस्या ज्यादा होती है।

 

 

  • आज कल बाजार में काफी सस्ते हीटिंग पैड भी आते है, जिनसे आग लगने का खतरा रहता है, क्योंकि उसमें भरा जाने वाला तरल पदार्थ तेज गर्म होने पर कभी भी उसमें से लीक कर सकता है। इसलिए जब भी आप इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड को खरीदने जाए तो अच्छी क्वालिटी वाला ही हीटिंग पैड खरीदें।

 

 

इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, जब आप इसका इस्तेमाल रोजाना करते है। ये आपके दर्द को कम जरूर करता है। लेकिन जब ये दर्द आपको काफी लंबे समय से हो रहा है, तो आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि लंबे समय तक उपचार के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करना एक सही विकल्प नहीं है।

 

Order Now अच्छी क्वालिटी वाला हीटिंग पैड यहाँ से खरीदें

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।