सेहत के लिए जहर बन रही है प्‍लास्टिक, उपयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान

इस साल के विश्व पर्यावरण दिवस (world environment day) पर पूरी दुनिया (World) ने प्लास्टिक (plastic) के खिलाफ मुहिम छेड़ने का एलान किया है। इसके उपयोग से न केवल पूरी दुनिया खतरे (Danger)  में है बल्‍कि इससे हमारे शरीर (Health) पर भी बहुत खतरनाक प्रभाव पड़ता (Side Effect) है।

 

इस साल के विश्व पर्यावरण दिवस (world environment day) पर पूरी दुनिया ने प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम छेड़ने का एलान किया है, जिसमें भारत (India)  भी किसी से पीछे नहीं है। इसके उपयोग से न केवल पूरी दुनिया खतरे में है बल्‍कि इससे हमारे शरीर पर भी बहुत खतरनाक प्रभाव पड़ता है।आज के समय में प्‍लास्‍टिक को खतम नहीं किया जा सकता। इससे तैयार होने वाला हर उत्‍पाद जहरीला (Poising) होता है।

 

आइये जानते हैं कि प्‍लास्‍टिक हमारे शरीर को किस तरह से नुकसान पहुंचाती है।

 

 

पानी को बनाती है प्रदूषित

 

कचरे में दबी या जमी हुई प्‍लास्‍टिक पानी (Water)  के स्त्रोतों (Resources) को प्रदूषित (Polluted)  करके हमारे शरीर को खतरा पहुंचाता है।

 

प्‍लास्‍टिक की थैलियों में होता है कैमिकल का प्रयोग

 

आपको शायद पता हो की प्‍लास्‍टिक की थैलियां जहरीले केमिकल्स (Poising Chemical) से बनाई जाती हैं। इन्‍हें बनाने में जिन कैमिकल्‍स का इस्‍तेमाल किया जाता है उनसे बीमारियों के साथ साथ कई विकार (disorder)  भी हो सकते हैं।

 

खिलौनों के रूप में प्लास्टिक है जहर

 

रंग बिरंगे प्लास्टिक के खिलौनों (Toys)  में कैमिकल वाले रंगों का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो बच्‍चों लिए हानिकारक (Harmfull) होता है। इन खिलौनों में आर्सेनिक (Arsenic) और सीसा (Lead) मिला हुआ होता है, जिससे बच्‍चों को कैंसर (Cancer) होने का खतरा होता है।

 

दूध की थैलियां और पानी की बोतलों से होता है कैंसर

 

प्‍लास्‍टिक की थैलियां (poly bag) हों या फिर पानी की बोतलें, दोनों ही चीजें इंसान को कैंसर दे सकती हैं। गर्मी (Summer) और धूप के कारण प्‍लास्‍टिक से विषैले पदार्थ (Toxic substances) निकलते हैं, जो कैंसर का कारण बनते हैं।

 

प्लास्टिक जलाने से खतरा

 

कूड़े के साथ प्‍लास्‍टिक जलाने से हवा (Air) में जहरीली गैसें (Poisonous gases) घुलती हैं। यही गैस हमारे शरीर में सांस के जरिए अंदर जाती है जिससे फेफड़ों (Lungs) को नुकसान पहुंचता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।