पालक का जूस प्रेग्नेंट महिलाओ को एनीमिया और कैंसर से कैसे बचाता हैं

GoMedii

पालक पोषक (Nutritious) तत्वों का भंडार हैं, इसमें तमाम ऐसे ओषधीये (Medicinal) गुण होते हैं, जो इसको हमारे भोजन का अहम हिस्सा बनाने को प्रेरित करता हैं। पालक में विटामिन (Vitamin) ऐ, सी, और बी कॉम्लेक्स अच्छी मात्रा में होते हैं, वही इसमें मेगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्निसियम (Magnesium), सोडियम, और आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं। पालक की सब्जी के आलावा आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

 

कैसे बनाये पालक का जूस-

 

पालक का जूस (Spinach juice) बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तो को धो ले और उन्हें बारीक काट ले। अब मिक्सचर में थोड़े से पानी के साथ पालक के पत्ते डाले और पीस ले ध्यान रखे की इसे ज्यादा महीन नहीं करना हैं, वरणा इसके फाइबर (Fiber) नषट हो सकते हैं। पालक के जूस को एक बाउल में निकाल ले उसमे थोड़ा पानी, भुना जीरा, कला नमक और काली मिर्च डालके मिक्स करले स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रश भी मिलाया जा सकता हैं।

 

एनीमिया से बचाता है पालक का जूस-

 

पालक में न्यूट्रिशनस (Nutrition) की मात्रा काफी अधिक होती है जो की (लाल रक्त कणिकाओं) रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आम एनीमिया (Anemia) यानि खून की कमी की बीमारी का शिकार नहीं होते हैं।

 

पेट की परेशानियों को करता है दूर-

 

पालक में कैरोटीन, एमीनो एसिड, आयरन,आयोडीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम,विटामिन A,C,K,E,B पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। पालक में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे ये पेट में अल्सर, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों से लड़ने में मदद करता है।

 

कैंसर के लिए फायदेमंद-

 

कई अध्यनो में कहा गया हैं, की मौजूद कैरोटीन (Carotene) और क्लोरोफिल कैंसर (Cancer) से बचाव में सहायक हैं, इसके लिए यह आखो की रौशनी के लिए भी अच्छा हैं|

 

मसूड़ों में खून आने से रोकता है-

 

लोगों में मुंह साफ करते वक्त मसूड़ों में खून आने की समस्या आम होती है ऐसे में पालक का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है जो की मसूड़ों में खून आने की समस्या का समाधान करता है।

 

गर्भवती महिलाओ के लिए-

 

पालक का जूस गर्भवती (Pregnant) महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद विटामिन्स भ्रूण (Vitamins embryos) के विकास में सहायक होते हैं साथ ही ये मां के शरीर दूध उत्पादन की क्षमता को भी बढ़ाता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।