सावधान! तेजी से फैल रहा है गले का कैंसर जानिए इसके लक्षण, कारण और उपाय

ये जरूरी नहीं की आप सिगरेट या शराब नहीं पीते तो आपको गले का कैंसर नहीं हो सकता है आजकल बाहर के खानपान से भी गले की समस्या हो सकती है अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते है या अपने शरीर की ठीक से सफाई नहीं करते है तो ये भी कारण हो सकता है गले के कैंसर का

अगर बात की जाए युवा और बुजुर्ग की तो इनमे से 20 से 25 वर्ष के युवा भी इसमें अपनी जान गवा रहे है लेकिन जब बात की जाए बुज्रुर्ग की तो 40 से 44 तक की उम्र के लोग सबसे ज्यादा इसकी चपेट में आ रहे है

 

क्या होता है गले का कैंसर (Throat Cancer In Hindi)

 

गले में कैंसर, गले में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि, जो गले की रेखा के अंदर गले में या आवाज बॉक्स में ट्यूमर का उत्पादन करती है। गले का कैंसर उपास्थि का टुकड़ा (एपिग्लोटिस) जो कि सांस की नली के लिए एक ढक्कन के रूप में कार्य करती है, इसको भी प्रभावित कर सकता है.

 

गले के कैंसर के लक्षण (Throat Cancer Symptoms In Hindi)

 

गले में कैंसर होने के कई लक्षण होते है इन पर हमे समय रहते ध्यान देना चाहिए अगर समय रहते इन पर ध्यान दीया गया तो इस बीमारी से बचा जा सकता है ।

 

  • आवाज में बदलाव् आने लगना ।

 

  • आवाज में भारीपन होना ।

 

  • मुंह से खून आना ।

 

  • हर समय गले में जकड़न-सी महसूस होना।

 

 

  • खाना खाने में तकलीफ होना।

 

  • गले में सूजन आ जाना ।

 

 

क्या उपचार है गले के कैंसर में (Throat Cancer Treatment In Hindi)

 

गले का कैंसर एक ऐसी स्थिति है जिसमें कैंसर ट्यूमर आपके गले (फेरनक्स), वॉयस बॉक्स (लैरिंक्स) या टन्सिल में विकसित होते हैं। लगातार खांसी से पीड़ित, गले या कान में दर्द, निगलने में कठिनाई या गांठ / फोड़े जो ठीक नहीं हो रहा है, गले के कैंसर के लक्षण हो सकता है। यदि आपको इनमें से कोई भी स्थिति लगातार रहती है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। शुरुआती चरण में पता चला तो रेडिएशन चिकित्सा द्वारा गले का कैंसर ठीक हो सकता है। सर्जरी के माध्यम से ट्यूमर हटाया जा सकता है। कुछ स्थितियों में, वॉयस बॉक्स के सभी / भाग या गले के हिस्से को सर्जरी से भी हटा दिया जाना चाहिए। कुछ दवाओं का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कीमोथेरेपी की जाती है। अगर इन सब के बाद भी आपको कोई भी फायदा नहीं मिलता तो आपको जल्द ही इसके एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए.

 

 

गले में कैंसर के कारण  (Throat cancer causes In Hindi)

 

  • गले में कैंसर होने के कई कारण होते है इसे हमे नजरंअदाज नहीं करना चाहिए अगर आप इन्हे नजर अंदाज करते है तो ये आपके और आपके परिवार के लिए भी नुकसान दायक है

 

  • तम्बाकू का सेवन गले के कैंसर का प्रमुख कारण माना जाता है। तम्बाकू के सेवन से श्वांस नली की कार्य प्रणाली पर विपरीत असर पड़ता है और इससे गले का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

  • गुटखा, पान मसाला और खैनी आदि के सेवन से भी गले का कैंसर हो सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

 

  • शराब के सेवन से भी गले का कैंसर हो सकता है, यदि कोई व्यक्ति एल्कोहल के साथ धूम्रपान भी करता है, तो इस रोग का खतरा अधिक होता है। अल्कोहल और निकोटिन साथ में लेने से मैलिग्नेंट कोशिकाएं बढ़ जाती हैं। यही कोशिकाएं आगे चलकर गले के कैंसर का कारण बनती हैं।

 

  • प्रदूषित वातावरण भी गले के कैंसर का एक प्रमुख कारण है। डस्ट, वुड डस्ट, कैमिकल डस्ट और रोड डस्ट के कण कैंसर का कारण बन सकते हैं। सल्फर डाई ऑक्साइड, क्रोनियम और आर्सेनिक भी कैंसर की आशंका को बढ़ाते हैं।

 

  • जो लोग सिगरेट या बीड़ी का सहारा लेते है उनमे ये समस्या ज्यादा होती है हालाँकि बीड़ी इस मामले में सिगरेट से ज्यादा खतरनाक है

 

गले के कैंसर से बचने के उपाय ( Throat cancer Diagnosis in hindi)

 

गले के कैंसर से बचा भी जा सकता है अगर आप इसका सही समय पर पता लगा लेते है इसके आलावा भी कई उपाय है जो कैंसर के रोगियों को करना चाहिए.

 

  • खान पान की आदतों में सुधार करना चाहिए

 

  • गले के कैंसर से बचाव के लिए शराब से दूरी कर लेनी चाहिए

 

  • फाइबर से शरीर कैंसर से बचाता है

 

  • तंबाकू और सिगरेट का सेवन छोड़ देना चाहिए

 

  • गले के कैंसर के रोगियों को मोटापे पर नियंत्रण रखना चाहिए

 

  • हमेशा फाइबर युक्त आहार खाये

 

  • बाहर के खाने से बचे

 

  • नशे की लत से बचे

 

गले के कैंसर का इलाज कैसे करें

 

रेडिएशन थेरेपी में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च ऊर्जा बीम का उपयोग किया जाता है। एक्स किरणों और प्रोटॉन जैसे स्रोत इन उच्च ऊर्जा बीमों को वितरित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो आपके पहले गले में आपके गले के कैंसर का पता चला है, जो काफी प्रभावी हैं। सर्जरी का उपयोग थोड़ा और गंभीर स्थिति में किया जाता है। यदि कैंसर गले की सतह तक ही सीमित है, तो कैंसर का इलाज एंडोस्कोपी के उपयोग से किया जा सकता है। एक खोखले एन्डोस्कोप आपके गले या मुंह में डाला जाएगा जिसके माध्यम से सर्जिकल उपकरण या लेजर पारित किया जाएगा। उपकरण काट सकते हैं और लेजर बहुत सतही कैंसर वाष्पीकरण कर सकते हैं। कुछ परिस्थितियों में, आपके वॉयस बॉक्स का एक हिस्सा जहां कैंसर मौजूद है, को हटा देना पड़ सकता है। गंभीरता के आधार पर, गले के कुछ हिस्सों को भी हटाने की आवश्यकता हो सकती है। आपकी गर्दन के पास एक विच्छेदन किया जाएगा और फिर, कैंसर के लिम्फ नोड्स को सर्जिकल प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा।

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, समय से जानकारी ही इसका बचाव है। आजकल कैंसर के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कैंसर होने का कोई एक कारण नहीं होता, यह परेशानी और भी कई कारणों से हो सकती है। जैसे बाहर के खाने से और शराब और सिगरेट से और भी कई तरीके से ! जो इतनी जल्दी हो सके हमे इसका इलाज करा लेना चाहिए ! एक्सपर्ट की सलाह लें और जल्द से जल्द इसका इलाज शुरू कराएं !

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।