हार्ट और किडनी के लिए बेस्ट है गन्ने का जूस, जानें अन्य फायदे

 

हार्ट और किडनी की बीमारी दोनों एक दूसरे से जुडी होती है। अगर दोनों में से कोई भी एक काम करना बंद कर दे तो, आगे चलकर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर हार्ट और किडनी की बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो यह जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए किसी भी समस्या को नजरअंदाज न करके तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे और इसका इलाज कराएं।

 

शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हार्ट और किडनी होता है। आजकल के बदलते लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से लोगो में यह समस्या अधिक देखने को मिल रही है। ज्यादातर यह बीमारी सही से खान-पान का सेवन नहीं करने से होता है। वैसे इस गर्मी के मौसम में हार्ट और किडनी के लिए गन्ने का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है और साथ ही बहुत सारी बीमारियों से भी बचाता है। आइये जानते है कैसे हार्ट और किडनी के लिए बेस्ट है गन्ने का जूस।

 

 

हार्ट और किडनी के लिए बेस्ट है गन्ने का जूस जाने इसके फायदे

 

 

गन्ने का जूस न सिर्फ लू यानी की हीट स्ट्रोक (Heat stroke) से ही नहीं बचाता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों को भी दूर रखता है।

 

यूटीआई इंफेक्शन (UTI Infection)

 

गन्ने का जूस हार्ट और किडनी के अलावा हर बीमारी के लिए फायदेमंद होता है। यह यूटीआई इंफेक्शन (UTI Infection) को भी दूर करने में मदद करता है। यूटीआई इंफेक्शन (UTI Infection) होने पर मूत्राशय में संक्रमण की समस्या होने लगती है, पुरुषो के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है।

 

 

किडनी स्टोन (Kidney stone) में है मददगार

 

किडनी स्टोन (Kidney stone) से भी निजात दिलाता है गन्ने का जूस और साथ ही यह किडनी को सही तरह से फंक्शन (Function) करने में भी मदद करता है, इसलिए गर्मी के मौसम में रोज गन्ने का जूस जरूर पीएं।

 

 

वजन मेनटेन (Weight Management) करता है

 

गन्ने के जूस में ग्लाइसीमिक इंडेक्स (Glycemic index) कम होने की वजह से यह बॉडी मेटाबॉलिज्म (Body metabolism) को हेल्दी (Healthy) बनाए रखता है और इसके साथ ही यह वजन को भी मेनटेन (Maintain) करने में मदद करता है। हार्ट और किडनी के साथ-साथ यह वजन को भी नियंत्रण में रखता है।

 

 

कैंसर (Cancer) से बचाव

 

  • गन्ने में फॉसफोरस (Phosphorus), आयरन (Iron), मैग्निशियम (Magnesium), कैल्शियम और पोटैशियम (Calcium and potassium) की अत्यधिक मात्रा होने की वजह से यह अल्कलाइन (Alkaline) होता है, जो की कैंसर की बीमारी से दूर रखने में मदद करता हैं।

 

  • अध्यनो के अनुसार, गन्ने का जूस प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर (Prostate and breast cancer) से बचने में काफी मददगार होता है और गर्मी के मौसम में बहुत फायदेमंद भी होता है।

 

पेशाब में जलन

 

अगर आपको पेशाब करते वक्त जलन की समस्या होती है, तो इसे नजरअंदाज न करे और तुरंत ही डॉक्टर की सलह ले। गन्ने का जूस हर बीमारी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, खासकर गर्मी के मौसम में इसका सेवन करना बोद के लिए काफी अच्छा होता है। इसके सेवन से बॉडी भी हाइड्रेट रहती है।

 

 

हार्ट और किडनी दोनों का ही स्वस्थ रहना बहुत ही जरुरी है, इसके लिए आपको अपने खान-पान का बहुत ही ख्याल रखना चाहिए और साथ ही गन्ने का जूस भी लेते रहे और अधिक समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करे।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।