जानें गर्मी से बचने के लिए क्या खाएं?

सर्दियों का मौसम खत्म होने को है और गर्मी ने दस्तक दे दी है। गर्मियों में, अपने आहार का ख्याल रखना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आप इस मौसम में अपने खान-पान का ठीक से ध्यान नहीं रखते हैं, तो आपका बीमार पड़ना तय है। गर्मियों में तापमान बढ़ने से हमारे शरीर पर असर पड़ता है। इसलिए हमें ऐसा आहार लेना चाहिए ताकि शरीर इस गर्म मौसम का मुकाबला कर सके। गर्मियों में पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता है, इसलिए ताजा और हल्का आहार लेना जरूरी है।

 

दिन की शुरुआत ऐसे करें।

 

गर्मियों में, अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें। सुबह स्वस्थ नाश्ता करें, ताकि आपके शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनी रहे। नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंकुरित अनाज, फल, छाछ, दूध, दही, अंडा, सलाद शामिल करें। अपने खाने में उन चीजों को शामिल करें ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। दिन की शुरुआत कभी भी भूखे नहीं करनी चाहिए।

 

दही

 

दही में प्रोटीन की मात्रा अधिक और वसा कम होती है। यह वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है

 

तरबूज

 

तरबूज गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। सोडियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी इसमें पाए जाते हैं।

 

शर्बत

सॉर्बेट एक प्रकार की फ्रोजन स्वीटमीट होती है जो फ्रोजन शुगर, पानी और फलों से बनी होती है। यह वसा रहित होता है और इसमें विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे फलों के गुण होते हैं।

 

कीवी

कीवी में विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, विटामिन सी और विटामिन के मिलता है। यह दिल, दांत, गुर्दे और मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा है। यह हड्डियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

 

खीरे

खीरे को गर्मियों के लिए भी बहुत सही माना जाता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक है। यह तैलीय त्वचा को ठीक करता है। खीरा गर्मियों में होने वाली गैस, एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याओं को भी दूर करता है।

 

नारियल

 

नारियल पानी गर्मियों के लिए सबसे अच्छा है। इसमें बहुत सारा कैल्शियम, क्लोराइड और पोटेशियम पाया जाता है।

 

छाछ

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत अच्छी होती है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो स्कीम मिल्क की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह शरीर में फुर्ती लाता है। इसे भोजन के बाद लिया जाता है, क्योंकि यह पाचन में बहुत सहायक होता है। इसमें बड़ी मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और जस्ता होता है।

 

पुदीना

गर्मी से बचने के लिए आप रोजाना पुदीने का सेवन कर सकते हैं। यह एक अच्छा घरेलू उपाय है जो गर्मियों में आपके शरीर को ठंडक देता है।

 

नींबू

गर्मियों में आप रोजाना नींबू का सेवन करके गर्मी को दूर कर सकते हैं। दरअसल, नींबू में सिट्रस होता है जो शरीर को डिटॉक्स करता है और ठंडा रखता है।

 

सौंफ के बीज

गर्मियों में सौंफ के बीज आपके शरीर को ठंडक देते हैं। सौंफ के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसके पानी को छानकर पीने से शरीर की गर्मी दूर होती है।

 

मूली

पानी में समृद्ध होने के अलावा, यह सब्जी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर की गर्मी को कम करता है।

 

अनानास

अनानास भी ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम का एकमात्र स्रोत है, जो शरीर में सूजन को कम करने और गर्मी को दूर करने के लिए जाना जाता है।

 

दही खाएं

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए दही बहुत अच्छा होता है। दही प्रोटीन में उच्च और वसा में कम है। यह वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

 

गन्ना लाभकारी

इसके रस में एक अद्भुत शीतलन प्रभाव होता है जो पूरे शरीर के तापमान को ठंडा करने में मदद कर सकता है। इसलिए अगर गर्मी में संभव हो, तो एक गिलास गन्ने का रस पिएं।

 

खरबूज

खरबूजे मानव शरीर को शीतलन गुण प्रदान करते हैं। मस्कमेलन भी एक फल है जो पानी में बहुत समृद्ध है और गर्मी के तनाव को रोकने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है। खरबूजा गर्मी को झेलने के लिए सबसे अच्छा फल है। खीरा और फूलगोभी जैसी बहुत सारी सब्जियां खाने की कोशिश करें। आप इन खाद्य पदार्थों को सलाद में कच्चा खा सकते हैं।

 

क्या न खाएं

 

  • बहुत ज्यादा तला हुआ, मालिस न खाएं।
  • अधिक वसा वाले खाने से दूर रहें।
  • कैफीन से दूर रहें, डी-हाइड्रेशन को बढ़ाता है।
  • गर्मियों में मिठाई खाएं।
  • बासी खाना न खाएं, फूड पॉइजनिंग का डर।
  • रेस्तरां, ढाबों में भी खाने को कहें।
  • प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से बचें।
  • नॉन-वेज फूड का सेवन कम करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।