घर से काम के दौरान खुद को स्वस्थ कैसे रखें, जानिए आसान उपाय

UPTO20

 

 

अगर आप घर से काम करते है तो आप ये कह सकते हैं की आपकी किस्मत अच्छी है क्योंकि ये मौका हर किसी को नहीं मिलता है। घर से काम करना आसान नहीं होता है, क्योंकि इसके साथ आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होता है। ऐसा करना इसलिए थोड़ा मुश्किल होता है.

 

क्योंकि घर पर काम करते हुए आपका एक नियमित समय नहीं बन पता है और इसकी वजह से आपकी दिनचर्या के सभी काम प्रभावित होते है इसके साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। हाँ ये जरूर है की आपको काम करने का समय ज्यादा मिल जाता है। लेकिन आप घर से काम करने के दौरान खुद कैसे स्वस्थ रखें आज हम आपको इसी के बारे में कुछ बाते बताएंगे।

 

 

 

घर से काम करने के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

 

 

समय पर काम करने के लिए उठे

 

यह बहुत जरुरी है की आप जिस समय उठते हैं अपने ऑफिस जाने के लिए उसी समय उठे, ऐसा करने से आप अपनी उसी दिनचर्या को लागू करें जैसा आप ऑफिस जाने के दौरान करते हैं। यदि आप ऐसा करने में जरा सा आलस करते हैं, तो इससे आपका पूरा दिन व्यस्त हो सकता है इसकी वजह से आपको ज्यादा देर तक भी काम करना पद सकता है।

 

 

 

उठने के बाद घर में ही करें व्यायाम

 

उठने के बाद आप अपने घर में ही रहकर व्यायाम करें यदि आपको घर में रहकर काम करने का मौका मिला है तो आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा समय दे सकते हैं। लेकिन ऐसा ना करें की घर पर आपका ज्यादा वर्कआउट आपको बाद में ऑफिस के काम करने में दिक्कत पैदा करें। अपनी क्षमता को ध्यान में रख कर ही व्यायाम करें।

 

 

 

पौष्टिक नाश्ता करें

 

घर पर काम शुरू करने से पहले आप वैसे ही पौष्टिक नाश्ता करें जैसा की आप अपनी रोजाना की दिनचर्या में करते हैं। ऐसा करने से आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी और आप तनाव मुक्त रहेंगे। सुबह का नाश्ता आपको पूरी तरह फिट रखने में मदद करता है।

 

 

 

काम करने के लिए सही जगह चुने

 

अपने घर में काम के लिए आपको एक सही जगह का चुनाव करना होगा। ऐसा करने से आप अपना काम करते वक़्त डिस्टर्ब नहीं होंगे। घर से काम करते वक़्त सबसे जरूरी है कि आप अपने काम करने के लिए एक सही जगह का चुनाव करें, ताकि आपको कोई डिस्टर्ब ना करे। आप काम करने के लिए जिस जगह का चुनाव करते है, वह आपके लिए ज्यादा आरामदायक भी नहीं होना चाहिए नहीं तो आप घर से काम नहीं कर सकते हैं।

 

 

 

ऑफिस के काम का टारगेट सेट करें

 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो घर से काम करने के दौरान अपना मंथली टारगेट पूरा नहीं कर पाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो आप अपने रोजाना काम करने का एक टारगेट बना लें। यदि आप अपने टारगेट को छूटे हिस्सों में डिवाइड कर लेंगे, तो आप अपने महीने के टारगेट को असानी से पूरा कर लेंगे जिससे आपको बाद में तनाव नहीं होगा

 

 

 

संतुलित भोजन करें

 

घर से काम करने के दौरान आपको संतुलित और पौष्टिक भोजन करने की जरुरत होती है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो घर से काम करने के दौरान कुछ भी खाते हैं और पूरा दिन खाते हैं। इसलिए आपको ऐसा नहीं करना है। ये आपके स्वास्थ्य को और खराब कर सकता है। ऐसे में आपको ऐसी चीजे खाना चाहिए, जो आपके शरीर में आलस को भगाए। प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा वाले फल और सब्जियों का सेवन करें।

 

 

 

खूब पानी पिए

 

जो लोग ऐसा सोच रहें है कि वो घर से काम कर रहें है तो उन्हें पानी पीने की जरूरत नहीं है। तो ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। यदि आप कम पानी पिएंगे, तो आपका सिरदर्द और थकान जल्दी महसूस होने लगेगी। इसकी वजह से आप अपना काम नहीं कर पाएंगे इसलिए अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

 

 

 

काम के बीच में ब्रेक भी लें

 

यदि आप घर से काम कर रहें हैं तब भी आपको अपने काम के बीच में ब्रेक लेना जरुरी है। क्योंकि इससे आपकी आँखों और दिमाग को आराम मिलेगा। ब्रेक के दौरान आप चाय, कॉफी या ग्रीन टी भी पी सकते हैं और साथ में कुछ नाश्ता कर सकते हैं। दिन में भोजन करने के बाद ऐसा करना भी जरूरी है। घर से काम करते वक़्त ये जरुरी नहीं है कि आप ओवर टाइम करें, ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको अपने परिवार को भी समय देना जरूरी है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।