घरघराहट क्यों होती हैं, जानिए घरघराहट का इलाज

घरघराहट (Wheezing) एक सामान्य श्वसन समस्या है, जो साँस लेने के दौरान उत्पन्न होने वाली सीटी जैसी आवाज़ के रूप में प्रकट होती है। यह आवाज़ मुख्यतः फेफड़ों के वायुमार्गों में रुकावट के कारण होती है। घरघराहट के कई कारण हो सकते हैं, जैसे अस्थमा, एलर्जी, श्वसन संक्रमण, और अन्य श्वसन संबंधी समस्याएँ। इस ब्लॉग में, हम जानेंगे की घरघराहट क्यों होती हैं, जानिए घरघराहट का इलाज कैसे होता हैं ?

 

 

 

घरघराहट होने के प्रमुख कारण क्या हो सकते हैं ?

 

 

  • अस्थमा (Asthma): अस्थमा एक क्रोनिक श्वसन रोग है, जिसमें श्वसन नलिकाएँ संकीर्ण हो जाती हैं और सूजन हो जाती हैं। अस्थमा के मरीजों को साँस लेने में कठिनाई होती है और अक्सर घरघराहट का सामना करना पड़ता है। अस्थमा के दौरे के दौरान श्वसन नलिकाओं में मांसपेशियों का संकुचन होता है, जिससे वायुमार्ग संकीर्ण हो जाते हैं और घरघराहट उत्पन्न होती है।

 

  • एलर्जी (Allergies): धूल, पराग, पालतू जानवरों की रूसी, धूम्रपान और अन्य एलर्जी तत्वों के संपर्क में आने से श्वसन नलिकाएँ सूज सकती हैं। यह सूजन वायुमार्ग को संकीर्ण कर देती है, जिससे घरघराहट होती है।

 

  • क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD): COPD एक दीर्घकालिक फेफड़ों की बीमारी है, जिसमें पुरानी ब्रोंकाइटिस और एम्फीसेमा शामिल होते हैं। इस बीमारी में श्वसन नलिकाएँ संकीर्ण हो जाती हैं और फेफड़ों में हवा का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, जिससे घरघराहट होती है।

 

  • श्वसन संक्रमण (Respiratory Infections): सर्दी, फ्लू, निमोनिया, और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संक्रमण फेफड़ों और वायुमार्ग में सूजन और बलगम का उत्पादन बढ़ा देते हैं, जिससे घरघराहट हो सकती है। बच्चों में श्वसन संक्रमण के कारण घरघराहट अधिक आम है।

 

  • धूम्रपान (Smoking): धूम्रपान फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है और श्वसन नलिकाओं में सूजन और संकुचन का कारण बनता है। धूम्रपान के कारण COPD और अस्थमा जैसी बीमारियाँ भी हो सकती हैं।

 

  • वातावरणीय प्रदूषण (Environmental Pollution): वायु प्रदूषण, जैसे वाहनों का धुआँ, उद्योगों से निकलने वाले रासायनिक पदार्थ, और धूल भी घरघराहट का कारण बन सकते हैं। प्रदूषित वायु में साँस लेने से श्वसन नलिकाएँ उत्तेजित होती हैं और सूजन का कारण बनती हैं।

 

 

 

घरघराहट का इलाज क्या होता हैं ?

 

 

घरघराहट का इलाज इसके कारण पर निर्भर करता है। यहाँ कुछ सामान्य उपचार विकल्प दिए गए हैं:

 

 

 

इन्हेलर (Inhalers):

 

अस्थमा और COPD के मरीजों के लिए इन्हेलर सबसे सामान्य और प्रभावी उपचार होते हैं।

 

इन्हेलर श्वसन नलिकाओं को खोलते हैं और सूजन को कम करते हैं। इन्हें प्रतिदिन प्रयोग करने की सलाह दी जाती है, ताकि अस्थमा और COPD के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सके।

 

 

ब्रोंकोडायलेटर्स (Bronchodilators):

 

 

ये दवाएँ वायुमार्ग की मांसपेशियों को शिथिल करती हैं और उन्हें चौड़ा करती हैं।

 

इन्हें नेब्युलाइजर या इन्हेलर के माध्यम से दिया जा सकता है। ब्रोंकोडायलेटर्स का उपयोग अस्थमा और COPD के दौरे को रोकने और इलाज करने के लिए किया जाता है।

 

 

कोर्टिकोस्टेरॉयड्स (Corticosteroids):

 

 

ये दवाएँ सूजन को कम करती हैं और श्वसन नलिकाओं को खोलती हैं।

 

इन्हें इन्हेलर, नेब्युलाइजर, या मौखिक रूप में दिया जा सकता है। कोर्टिकोस्टेरॉयड्स का उपयोग अस्थमा के दीर्घकालिक नियंत्रण के लिए किया जाता है।

 

 

एंटीहिस्टामिन्स (Antihistamines):

 

एलर्जी के कारण होने वाली घरघराहट के लिए एंटीहिस्टामिन दवाएँ उपयोगी होती हैं।

 

 

ये दवाएँ एलर्जी तत्वों के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया को कम करती हैं। इनका उपयोग विशेष रूप से एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है।

 

 

एंटीबायोटिक्स और एंटीवायरल्स:

 

 

श्वसन संक्रमण के कारण होने वाली घरघराहट के लिए एंटीबायोटिक्स और एंटीवायरल दवाएँ दी जाती हैं।

 

 

संक्रमण का सही उपचार करना आवश्यक है ताकि घरघराहट को कम किया जा सके। एंटीबायोटिक्स का उपयोग बैक्टीरियल संक्रमण के लिए और एंटीवायरल्स का उपयोग वायरल संक्रमण के लिए किया जाता है।

 

 

भाप लेना (Steam Inhalation):

 

 

भाप लेने से श्वसन मार्ग खुलते हैं और बलगम को ढीला करने में मदद मिलती है।

 

 

यह घरघराहट को कम करने में सहायक होता है। भाप लेना सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए एक सरल और प्रभावी उपाय है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप(+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।