ग्रीन टी के बारे में मिथ्स और क्या हैं इसे पीने के फायदे

Safe20

 

ग्रीन टी का नाम सुनते ही सब समझ जाते हैं की यहाँ फिटनेस के बारे में ही बात होगी। जी हाँ आज हम ग्रीन टी के मिथ्स और फैक्ट्स के बारे में, साथ ही ये भी जानेंगे की ये आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और कितना नुकसानदायक। ग्रीन टी का ज्यादातर इस्तेमाल मोटे लोग करते हैं, ताकि वह जल्दी से पतले हो सके। ग्रीन टी केवल आपके वजन को ही नहीं घटाती बल्कि ये आपको कई बीमारियों से भी बचाती है। तो आइये जानते है की आखिर ग्रीन टी है क्या ?

 

 

ग्रीन टी क्या है?

 

 

वैसे तो भारत में चाय का सेवन लोग काफी समय से कर रहें हैं। लेकिन चाय की ही एक और प्रजाति भारत में काफी बाद में आई मगर उतनी ही जल्दी लोगों ने उसे पसंद भी किया जिसे ग्रीन टी के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें की ग्रीन टी को हरी चाय का नाम दिया गया है। इसे कैमेलिया साइनेंसिस (Camellia sinensis) नामक पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। ग्रीन टी की शुरुआत भले ही पश्चिमी देशों से हुई है, मगर भारत में भी ग्रीन टी की बहुत अच्छी पैदावार होती है जैसे असम, मेघालय और अन्य पहाड़ी इलाके।

 

 

 

ग्रीन टी के मिथ्स और फैक्ट्स

 

 

 

  • मिथ्स : ग्रीन टी वजन घटाने में मदद करती है।

 

फैक्ट्स : यह एक सामान्य बात है और लोग ऐसा मानते हैं कि ग्रीन टी उनके वज़न को कम करने में मदद करेगी। वैसे तो वजन कम करने के लिए आपको अपने भोजन में कुछ बदलाव करना होगा और आपको रोजाना शारीरिक श्रम भी करना होगा। इसके अलावा ग्रीन टी क्या करती है, यह आपके चयापचय (Metabolism) को स्थिर बनाए रखती है। यह पहले से चल रही वजन घटाने की प्रक्रिया को थोड़ा तेज कर देती है। ऐसा नहीं है की आप केवल ग्रीन टी से ही अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

 

 

  • मिथ्स : क्या ग्रीन टी कैंसर को रोकती है।

 

फैक्ट्स : जब हम ग्रीन टी के फायदे के बारे में पढ़ते हैं, तो बहुत से लोग ये पूछतें हैं कि ग्रीन टी कैंसर को कैसे रोकती है, और क्या इसके सेवन से कैंसर नहीं हो सकता है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) से भरपूर होती है। जो कैंसर को रोकने में मदद करती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने वाले लोग कैंसर से बचे रह सकते हैं। जो लोग तंबाकू का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं तो ग्रीन टी भी उसे रोकने में असमर्थ हो सकती है।

 

 

 

  • मिथ्स : केवल ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

 

फैक्ट्स : एक शोध से पता चला है कि ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों के अपने अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जबकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कैटेचिन और केम्फेरोल होते हैं। जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करती हैं और आपके इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखती है।

 

 

 

  • मिथ्स: ग्रीन टी एंटी एजिंग है।

 

फैक्ट्स : ग्रीन टी त्वचा के ऊतकों को नुकसान से बचाने के लिए हमारे शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकलती है। इसमें मौजूद कैटेचिन्स (Catechins) गुण त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाती हैं। दरअसल ग्रीन टी का चलन हाल के दिनों में काफी बढ़ा है क्योंकि ये सेहत के लिए काफी सेहतमंद है।

 

 

 

  • मिथ्स: ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन।

 

फैक्ट्स : चूंकि ग्रीन टी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, तो इसका ये मतलब नहीं है की आप ग्रीन टी का सेवन बहुत ज्यादा करें। वो लोग ये नहीं समझते कि किसी भी चीज का बहुत ज्यादा सेवन उनके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। आपको बता दें की ग्रीन टी में कैफीन और पॉलीफेनोल्स होते हैं और सामान्य से अधिक सेवन आपके शरीर में इन दोनों को बढ़ा सकता है। अत्यधिक कैफीन के कारण कंपकंपी हो सकती है जबकि अत्यधिक पॉलीफेनोल्स से अपच हो सकती है। इसलिए आप कोशिश करें की दिनभर में 1 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

 

 

 

  • मिथ्स : ग्रीन टी रक्त शर्करा को कम कर सकती है।

 

फैक्ट्स : यह उस व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करता है कि वो इसे कैसे पीते हैं। ग्रीन टी का अनवीटेड संस्करण रक्त में शर्करा के स्तर को कम करेगा, जो हमेशा इसके विपरीत अच्छा नहीं होता है। अगर आप इसे नियमित रूप से चीनी के साथ लेते हैं तो यह आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है।

 

 

 

  • मिथ्स : रात को ग्रीन टी पीने से नींद अच्छी आती है।

 

फैक्ट्स : ऐसा बिल्कुल नहीं है, लेकिन आपको रात में ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। दरअसल इसके एक कप में 25 मिलीग्राम कैफीन होता है, जो आपकी नींद को कम करता है। इसलिए, यदि आप रात में ग्रीन टी पीते हैं, तो आपकी नींद गायब हो सकती है।

 

 

 

  • मिथ्स : ग्रीन टी गर्भावस्था में फायदेमंद है।

     

फैक्ट्स : ग्रीन टी गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुँचा सकती है। इसलिए गर्भावस्था में महिलाएं यह सोचकर ग्रीन टी नहीं पीती हैं कि कोई नुकसान नहीं है। इसमें मौजूद कैफीन से बच्चे को परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको ग्रीन टी पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।