गूदे की हड्डी में चोट(Coccydynia) क्या है, इसका इलाज कैसे होता है ?

 

ऐसी कई शारीरिक समस्याएं हैं जो आमतौर पर मानव शरीर में पाई जाती हैं। जिनमें से एक है कमर दर्द। कमर दर्द की शिकायत बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी हो रही है। यह एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति की नियमित गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है। कई लोगों के लिए, यह समस्या अपने आप हल हो जाती है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कमर दर्द एक बड़ी शारीरिक समस्या बन सकती है।  दरअसल दर्द शरीर के कई हिस्सों में होता है। जैसे की हाथ, पैर और पीठ में दर्द होना आम बात है। कुछ लोगों को गूदे में दर्द होता है, ऐसा गूदे की हड्डी (Coccydynia) में चोट लगने की वजह से भी होता है। गूदे की हड्डी को तालु भी कहते हैं। इसे टेबललोन के नाम से भी जाना जाता है।

 

 

गूदे की हड्डी में चोट क्या हैं?

 

गूदे की हड्डी में चोट (Coccydynia) को टेल बोन पेन भी कहा जाता है। इसमें चोट लगने से टेलबोन के हिस्से में दर्द और परेशानी होती है और इस स्थिति को कोक्सीडीनिया कहा जाता है। गूदे की हड्डी में फ्रैक्चर से जोड़ के अलग होने का खतरा होता है और इससे हड्डी में ऐंठन हो सकती है। गूदे की हड्डी की चोट को ठीक होने में कुछ समय लगता है। हालांकि, इलाज के दौरान डॉक्टर व्यक्ति को आराम करने के साथ-साथ सावधानी बरतने की सलाह भी देते हैं।

टेलबोन रीढ़ के निचले भाग में स्थित होता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गूदे की हड्डी में चोट अधिक आम है। गूदे में चोट दुर्घटना या कुछ लोगों के गिरने से हो सकती है। कई मामलों में गूदे में चोट का कारण ज्ञात नहीं होता है। यदि गूदे में कोई चोट है, तो इसका निदान और उपचार डॉक्टर द्वारा किया जाता है।

 

 

क्या है गूदे की हड्डी में दर्द के लक्षण?

 

गूदे की हड्डी में दर्द के लक्षण क्या है  जानने से पहले इस स्थिति में और भी कई लक्षण देखने को मिलते हैं। जैसे :

 

  • चलने में कठिनाई

 

 

 

  • शौच के दौरान दर्द

 

  • टेलबोन का अधिक संवेदनशील होना।

 

 

गूदे की हड्डी में चोट के लिए जांच

 

दरअसल कई कारक और स्थितियां गूदे की हड्डी में पैदा कर सकती हैं, टूटी हुई टेलबोन का निदान करने के लिए डॉक्टर को किसी व्यक्ति का चिकित्सा इतिहास, शारीरिक परीक्षा और टेस्ट करवाने को कहते हैं।

 

 

  • आपकी उम्र से संबंधित कोई समस्या

 

  • दर्द जो अन्य स्रोतों से आ सकता है

 

एक शारीरिक परीक्षा और एक रेक्टल परीक्षा डॉक्टर को दर्द की जगह के बारे में अधिक जानकारी देगा, साथ ही इसके कारण क्या हो सकते हैं इसका भी पता डॉक्टर कर सकते हैं।

पिरिफोर्मिस मांसपेशियों और आस-पास के जोड़ों के साथ समस्याएं, उदाहरण के लिए – जैसे कि सैक्रोइलियक और लुंबोसैक्रल पहलू जोड़ – टेलबोन में और उसके आसपास दर्द का कारण बन सकते हैं।

टूटी हुई टेलबोन के परीक्षण में कैंसर और मेडिकल इमेजिंग की जांच शामिल होगी।

एक्स-रे डॉक्टर को टेलबोन को हुए नुकसान को देखने के लिए सिका सुझाव देते हैं। यदि एक्स-रे स्पष्ट छवि प्रदान नहीं करता है, या यदि दर्द के कारण के बारे में पता करना होता है, तो डॉक्टर एमआरआई स्कैन की भी सलाह दे सकते हैं।

आंशिक रूप से कोक्सीक्स की संरचना और चोट के साथ मौजूद अन्य स्थितियों के कारण – जैसे मोटापा, गैस, या कब्ज – टूटी हुई टेलबोन का निदान करना हमेशा आसान नहीं होता है।

 

 

गूदे की हड्डी की चोट का इलाज?

 

 

  • गूदे की हड्डी में चोट लगने से अक्सर दर्द होता है। यदि दर्द अधिक गंभीर हो रहा है तो उसे चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है।

 

  • गूदे की हड्डी की चोट का इलाज दर्द निवारक की खुराक देकर भी किया जाता है। ये दवाएं दर्द को कम करती हैं।

 

  • अगर गूदे की हड्डी में चोट लगातार दर्द की समस्या है तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर अन्य उपचार का निर्णय ले सकते हैं।

 

  • कुछ दुर्लभ मामलों में, डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। सर्जरी के जरिए मलाशय को हटा दिया जाता है।

 

हालांकि, भौतिक चिकित्सा के माध्यम से गूदे की हड्डी की चोट को ठीक किया जा सकता है। गूदे की हड्डी को मजबूत करने के लिए डॉक्टर कुछ व्यायाम सुझा सकते हैं। साथ ही सेकाई का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। थैरेपी के माध्यम से बैठने और उठने का तरीका बताता है।

 

 

टेलबोन दर्द के लिए रोकथाम

 

टेलबोन दर्द को रोकने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण सुझावों का पालन करने की आवश्यकता है। सुझाव:

 

  • बैठते समय पीछे न झुकें

 

  • साइकिल न चलाएं

 

  • एक जगह पर ज्यादा देर तक न बैठें

 

  • बैठते समय कुशन या जेल डोनट का इस्तेमाल करें

 

  • अपनी बैठने की स्थिति बदलते रहें।

 

हमने आपको गूदे की हड्डी की चोट (Coccydynia) क्या है, इसका इलाज से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आप गूदे की हड्डी की चोट (Coccydynia) का इलाज करवाना चाहते हैं तो आप GoMedii को इसके लिए चुन सकते हैं। हम भारत में एक चिकित्सा पर्यटन कंपनी के तौर पर काम करते हैं। इसके साथ ही हम शीर्ष श्रेणी के अस्पतालों और डॉक्टरों से जुड़े हैं। अगर आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए  हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724)  या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।