वर्क फ्रॉम होम कही कमर दर्द न कर दे

Safe20

कोरोना वायरस के संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए लोग सामाजिक दूरी(Social distance) का पालन कर रहे हैं। ऐसे में बहुत से लोग अपने ऑफिस का काम घर से ही कर रहे हैं। घर से काम के दौरान घंटों कंप्यूटर के सामने बैठने से कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इनमें से एक कमर दर्द है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए, कई लोग दर्द निवारक(Painkiller) खाते हैं, जबकि कई लोग दर्द से राहत पाने के लिए कई उपाए करते है।

 

कमर दर्द क्यों होता है।

 

पीठ दर्द के कारणों में मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में ऐंठन और विभिन्न कारण शामिल हैं। ऐसे काम जिन्हें लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर करना होता है या जिनमें हाथों का अधिक इस्तेमाल होता है, वे कमर दर्द का कारण बन सकते हैं। शरीर में चयापचय रसायनों की कमी से पीठ दर्द हो सकता है। उठना, बैठना, चलना, टीबी, एंकिलोजिंग स्पॉन्डिलाइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और रोजाना व्यायाम न करना भी इसके कारण हैं।

 

कमर दर्द के मुख्य कारण।

 

  • आपकी नींद की मुद्रा(Sleeping posture) या नींद में स्थिति के कारण, पीठ में दर्द हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपकी नींद की स्थिति पीठ दर्द का कारण है, तो इसके लिए सतर्क रहें।

 

  • आप जो सोते हैं वह भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप एक मोटे नरम गद्दे पर सोते हैं, जो काफी स्पंजी है, तो यह आपके पीठ दर्द का कारण बन सकता है। गद्दे को थोड़ा सख्त बनाने की कोशिश करें, जो पीठ और कमर के लिए सहायक हो।

 

  • अत्यधिक तनाव भी कमर दर्द के कारणों में से एक है। दरअसल, आपका बहुत अधिक तनाव लेने से आपके मस्तिष्क के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित होता है और रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है।

 

  • वसा का अत्यधिक संचय कभी-कभी आपकी मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है, जो स्थिर रहता है। इसके लिए वसा का जमाव यानी मोटापा कम करना आवश्यक है।

 

कमजोर हड्डियाँ भी कमर और पीठ के दर्द का एक प्रमुख कारण हैं। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए दिनचर्या में कुछ व्यायाम और उचित आहार को शामिल करना बहुत जरूरी है। हड्डियों के लिए कैल्शियम का सेवन आवश्यक है।

 

 

पीठ दर्द के लक्षण।

 

  • पीठ पर सूजन
  • मांसपेशियों में तनाव
  • चुंबन या दर्द
  • दर्द पैरों तक पहुँचना
  • लेटना
  • पीठ दर्द, झुकने, उठने, खड़े होने या चलने में

 

 

कमर दर्द ठीक करने का घरेलू उपाय।

 

 

लहसुन

लहसुन न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, बल्कि इसके सेवन से सेहत को कई फायदे भी होते हैं। लहसुन कमर दर्द के लिए एक फायदेमंद नुस्खा के रूप में भी काम करता है। इसके लिए लहसुन की 8 से 10 कलियां लें और उनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्टो को अपनी कमर पर लगाएं या इस पेस्ट से कमर की मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको कमर दर्द से राहत मिल जाएगी।

 

हल्दी

शरीर में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए हल्दी रामबाण का काम करती है। ऐसी समस्याओं में, डॉक्टर दूध में हल्दी मिलाकर पीने की सलाह भी देते हैं। अगर आप कमर दर्द से पीड़ित हैं, तो आप हल्दी वाले दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मेथी बीज

मेथी के बीजों का उपयोग कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है। मेथी के बीज भी कमर दर्द में बहुत प्रभावी हैं। पीठ दर्द की समस्या होने पर एक चम्मच मेथी दाना पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एक गिलास गर्म दूध और थोड़ा शहद मिलाएं। इसके इस्तेमाल से आप काफी हद तक राहत महसूस करेंगे।

 

आइस पैक

किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में बर्फ बहुत मददगार है। अगर आपको कमर दर्द की समस्या है तो भी आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। यह पैक आपकी कमर में होने वाली सूजन को भी खत्म कर देगा।

 

मालिश

अगर आपको लंबे समय से पीठ दर्द की समस्या है, तो नियमित रूप से मालिश करें। ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और तनाव भी कम होगा।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।