गुप्त अंग एलर्जी क्या है? इसके कारण,लक्षण और उपाय

 

गुप्त अंग एलर्जी

 

 

ज्यादातर महिलाओं में आमतौर पर योनि में जलन होती है। यह एक असामान्य समस्या है। अक्सर महिलाओं को पेशाब के दौरान योनि के अंदर जलन या चुभन महसूस होती है। वास्तव में, योनि में जलन तब होती है जब योनि में घाव होता है और जब पेशाब घावों या जननांग क्षेत्र के संपर्क में आता है, तो यह जलन का कारण बनता है। ज्यादातर महिलाएं इस समस्या को नजरअंदाज करती हैं।

 

 

योनि में जलन के कारण

 

 

  • गलत आदतों के कारण

 

  • बहुत ज़्यादा पसीना आना

 

  • संबंध के कारण

 

 

  • साबुन की खुजली

 

  • बैक्टीरियल वेजिनोसिस के साथ खुजली

 

  • यीस्ट इंफेक्शन के कारण

 

 

योनि में जलन के लक्षण

 

 

 

  • योनि के अंदर गंभीर खुजली

 

  • योनि और अंडरवियर से हमेशा तेज बदबू आना

 

  • अचानक पेशाब और चुभन महसूस होना

 

 

इन तरीकों को अपनाकर आप योनि की खुजली से राहत पा सकते हैं।

 

 

सेब का सिरका

 

सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो योनि में जलन की समस्या से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा, यह स्वाभाविक रूप से योनि के पीएच को बनाए रखने में मदद करता है। एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच कच्चे सेब के सिरके को अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार योनि को धोएं। योनि की जलन की समस्या दूर हो जाएगी।

 

 

नमक का पानी

 

अक्सर महिलाओं की योनि के अंदर सूक्ष्म जीवाणु फैल जाते हैं जिसकी वजह से योनि में खुजली और जलन होने लगती है। वास्तव में यह रोगाणुओं के संक्रमण के कारण होता है। इससे बचने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इस पानी से अपनी योनि को धोएं। नमक योनि में कीटाणुओं को पनपने नहीं देता और जलन की समस्या को खत्म करता है।

 

 

लहसुन

 

लहसुन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो योनि के अंदर बैक्टीरिया और खमीर को नष्ट करने में मदद करता है और संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। एक चम्मच विटामिन ई तेल में लहसुन के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दस मिनट के बाद, गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार इस क्रिया को दोहराएं। इसके अलावा रोजाना तीन लौंग चबाएं। योनि की जलन से छुटकारा मिलेगा।

 

 

दही

 

योनि से जलन को दूर करने के लिए सादा दही एक बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। यह योनि के आसपास जलन और खुजली को कम करता है और शरीर में संक्रमण को फैलने से रोकता है। यह योनि के अंदर खमीर और खराब बैक्टीरिया को नष्ट करता है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है। टैम्पोन को दही में डुबोकर योनि के अंदर डालें और दो घंटे के लिए छोड़ दें। इस उपाय को नियमित रूप से दिन में दो बार करने से योनि में जलन से राहत मिलेगी।

 

 

शहद

 

स्त्री रोग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि माइक्रोबियल संक्रमण के कारण योनि में जलन होती है। शहद इसे हटाने में प्रभावी रूप से काम करता है। शहद में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रोगाणुओं को नष्ट करते हैं। योनि के भाग को शहद की तरह मलहम से मालिश करें और आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे कुछ हफ़्तों तक दोहराएं, योनि में जलन की समस्या से राहत मिलेगी।

 

 

हल्दी और दूध

 

अक्सर, योनि की जलन योनि की दीवारों में सूखापन के कारण शुरू होती है। ऐसे में हल्दी और दूध का सेवन योनि को हाइड्रेट करता है और जलन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। आप कुछ हफ्तों में बेहतर परिणाम देखेंगे।

 

 

नीम के पत्ते

 

त्वचा की ज्यादातर समस्याओं को दूर करने के लिए नीम को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से प्रभावी रूप से लड़ने की क्षमता है। नीम की पत्तियों को एक गिलास पानी में उबालें और फिर इसे ठंडा कर लें और पेशाब करने के तुरंत बाद प्रभावित हिस्से को धो लें। इस क्रिया को दो सप्ताह तक करने से जल्द ही आराम मिलता है। इसके अलावा, स्नान के समय नीम के तेल को पानी में मिलाकर स्नान करने से योनि संक्रमण दूर होता है, जिससे जलन नहीं होती है।

 

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो बताये गए उपायों का इस्तेमाल करे, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।