हाथों और पैरों में झनझनाहट के कारण, लक्षण और उपाए

 

अक्सर लोगो के हाथ या पैर अचानक सुन्न पड़ जाते हैं या उनमें अजीब सी झनझनाहट होने लगती है। आमतौर पर ये गंभीर बात नहीं है, लेकिन बार-बार शरीर के किसी भी अंग का सुन्न होना या ज्यादा देर तक सुन्न रहता है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। वैसे तो इससे घबराने की जरुरत नहीं है लेकिन कई बार ये समस्या किसी-किसी के लिए एक बड़ी दिक्कत बन जाती है। जब आप लगातार हाथों और पैरों पर प्रेशर डालते है या विटामिन सी और मैग्नीहशियम की कमी से भी होता है। शरीर के अंग का सुन्न पड़ना एक आम सी समस्या है लेकिन इसके कई कारण भी हो सकते हैं। अगर यह समस्या कुछ मिनटों तक रहती है तब तो घबराने वाली कोई बात नहीं है लेकिन अगर ये कई-कई घंटों तक बनी रहे तो, ये किसी बड़ी बीमारी का भी लक्षण भी हो सकता है।

 

क्या है झनझनाहट के कारण ?

 

किसी भी दिशा में कोई भी व्यक्ति एक ही पोज में ज्यादा समय तक बैठता है जिसकी वजह से उसकी नसों में खून का बहाव बहुत कम हो जाता है जिसके कारण शरीर के किसी भी भाग में झनझनाहट होने लगती है।  डॉक्टर की भाषा में इसे पैरेस्थेसिया कहा जाता है वैसे कुछ लोगो को ये समस्या सोते समय भी होती है क्योंकि कुछ लोग एक तरफ करवट करके सो जाते है और अपने हाथ दबा लेते है जिसकी वजह से हाथ सुन्न पड़ जाता है। कभी-कभार जब आप अपना हाथ कुर्सी पर टिकाए रखते है। तो उससे भी झनझनाहट होने लगती है, साइंस के मुताबिक हाथ-पैर का सोना आम बात है। ज्यादा देर तक खून रुकने से आपकी नसों पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से आपकी अंदुरनी नसे फट सकती है जो आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

 

 क्या है झनझनाहट के लक्षण ?

 

  • जब किसी कोशिकाओं के कार्य में कुछ दिक्कत हो जाती है तब भी शरीर में झनझनाहट महसूस होने लगती है।
  • रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ना या शरीर के किसी हिस्से में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से न होना।
  • कुछ खाद्य पदार्थ या दवाइया भी ऐसी होती है जिनके सेवन से आपके शरीर में झनझनाहट होने लगती है।
  • शुगर के रोगियों को ये समस्या ज्यादा होती है।
  • ठन्डे पानी में काफी देर रहना, या ठंडी चीज को काफी देर तक छूने के कारण भी आपको झनझनाहट महसूस हो सकती है।

झनझनाहट से बचने के उपाए ?

 

गरम पानी से सिकाई : जब आपके शरीर का कोई भी अंग सुन्न पड़ जाए तो वहां गरम पानी की बोतल से सिकाई करें। इससे उस हिस्से की  कोशिकाओं में रक्त संचालन ठीक हो जाएगी। इस टिप्स की मदद से आपकी मासपेशियां और नसें को काफी रिलैक्स भी मिलेगा। एक साफ कपड़े को गरम पानी में 5 मिनट के लिए भिगोएं रखें और फिर उस जगह पर उस कपड़े से सेंके।

 

व्यायाम : यदि आपके हाथों और पैरों में दर्द या झनझनाहट रहती है, तो आप व्यायाम जरूर करें इससे आपके शरीर की सारी नसें खुल जाती है और अगर आपके शरीर में कही भी खून का बहाव रुकता है तो वो अपने आप ठीक हो जाता है। जिससे आपको इस समस्या से राहत के साथ अपने आप को फिट रखने में भी मदद मिलती है और रोजाना व्यायाम से आप पूरी तरह स्वस्थ भी रहते है।

 

मसाज : यदि आपके शरीर के किसी भी भाग में सुन्नता होने लगे तो उस जगह पर मसाज करना शुरू कर दें। आपको बता दें कि इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। गरम जैतून तेल, नारियल तेल या सरसों के तेल से मसाज करना बहुत अच्छा होगा।

 

हल्दी वाला दूध : हल्दी जो सभी के घरों में इस्तेमाल की जाती है और इसका प्रयोग सभी के खाने में रोजाना होता है। दरअसल हल्दी में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं और साथ ही यह सूजन और दर्द जैसी परेशानी को भी कम करते है। यदि आप एक गिलास दूध में थोड़ा हल्दी मिक्स करके हल्की आंच पर पका कर पिएंगे तो इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

 

विटामिन की कमी : जब किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी-12, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम की कमी होती है। तब भी हाथ व पैर सुन्न पड़ जाते है। जिसकी वजह से थकावट व आलस भी आने लगता है। अपने रोजाना के खान-पान में इन सभी तत्वों को शामिल करे, इनकी कमी दूर की जा सकती है।

 

यदि आपके या आपके किसी भी जानने वाले के हाथों और पैरों में झनझनाहट रहती है और ये लंबे समय तक रहती है तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें, क्योंकि इसके गंभीर परिणाम पैरालिसिस के रूप में भी सामने आ सकते हैं। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं, तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।