दीवाली के बाद बढ़ गया है वजन तो ऐसे करें तेजी से कम

दिवाली के पांच दिनी त्योहार में आपने बेशक खूब मिठाईयां और पूरी पकवानों का लुत्फ उठाया होगा। अब बारी है शरीर को डिटॉक्स करने की यानी शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थों को बाहर निकालने की, जिससे आपका वजन न बढ़ पाए।

 

अगर दिवाली में आपने भी वजन बढ़ा लिया है तो हम आपको कुछ उपाए बताएंगे। जिनको आजमाने से आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर हेल्दी बॉडी पा सकते हैं।बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए सबसे पहले बॉडी को डिटॉक्स करें। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इनके साथ-साथ दालचीनी पाउडर, लहसुन और अदरक का इस्तेमाल भी करते रहें।

 

दिवाली के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के उपाय

 

खीरा

 

खीरा खाने से शरीर में यूरीन ज्यादा बनता है, जिसका मतलब है कि यूरीन के जरिए शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

 

सेब

 

सेब फाइबर से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपको देर तक भूख नहीं लगती। आप सेब के टुकड़ों को काटकर पानी में डालकर रखे दें और इसे डिटॉक्स ड्रिंक के तरह पिएं।

 

चुकंदर

 

लिवर की सफाई के लिए चुकंदर बेहद महत्वपूर्ण है। लिहाजा अगर आपने दिवाली की रात जरूरत से ज्यादा ऐल्कॉहॉल का सेवन कर लिया है तो चुकंदर को उबालकर खाएं।

 

गाजर

 

गाजर में भी फाइबर पाया जाता है जो शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद करता है। आप चाहें तो गाजर, चुकंदर और पालक को मिलाकर हेल्दी जूस तैयार कर सकते हैं और फिर डिटॉक्स जूस के तौर पर इसका सेवन करें। इसे आप सुबह के वक्त पिएं तो ज्यादा अच्छा होगा।

 

नींबू

 

दिवाली के दिन अगर आपने जरूरत से ज्यादा मिठाई और तला भुना खा लिया है और अब आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है, तो नींबू का इस्तेमाल करें। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएं। इससे थकान और आलस दोनों चले जाएंगे।

 

शहद

 

गुनगुने पानी में नींबू के अलावा शहद भी डालकर पिएं। शहद कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से डाइजेशन बेहतर होता है और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

 

पानी

 

पोषक तत्व हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक अच्छी तरह से पहुंचे इसके लिए पानी पीना सबसे जरूरी है। पानी की मदद से हम शरीर से अतिरिक्त चीनी और फैट्स को निकाल सकते हैं। आप एक दिन में कम से कम 2 लीटर और ज्यादा से ज्यादा 4 लीटर इससे ज्यादा पानी न पिएं।

 

ग्रीन टी

 

ग्रीन टी वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है, लेकिन आपके लिए ये तभी मददगार होगी जब आप फेस्टिव मूड से बाहर आकर सामान्य खाना खाना शुरू कर देंगे। चूंकि ग्रीन टी में ऐंटिऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो लिवर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है।

 

 

घर का बना खाना खाये

 

 

घर का बना खाना खाने से आप मार्केट के खाने में यूज़ होने वाली एक्स्ट्रा कैलोरी से बचेंगे और वजन नहीं बढ़ेगा। घर में खुद सलाद बनाएं और उसमें गाजर, मूली, शलजम, सलाद के पत्ते, टमाटर, ब्रोकली जैसी कलरफुल चीजों का इस्तेमाल करें। पहले सलाद से भरा बाउल खाएं उसके बाद रोटी सब्जी और दाल खाएं। दही का सेवन करें, क्योंकि दही में मौजूद प्रोबायोटिक आपके बॉडी सिस्टम को सुधारेगा। इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम फैट को तेजी से कम करेगा।

 

गुलाब का गुलकंद

 

 

गुलाब के कई सारे फायदे होते हैं। गुलाब का इस्तेमाल हम सुंदरता बढ़ाने के लिए भी करते हैं। लेकिन दिवाली के बाद आपको गुलाब का इस्तेमाल सौंदर्य का नहीं बल्कि, सेहत बढ़ाने के लिए करना है। गुलाब का गुलकंद हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। यह सेहत के लिए तो फायदेमंद होता है लेकिन इसका स्वाद भी इतना लाजवाब होता है कि, आप इसे एक बार खा ले तो दोबारा खाने से मना नहीं करेंगे। अगर दीवाली में बहुत सारी मिठाईयां और ऑयली फूड का सेवन कर लिया है जिससे वजन बढ़ने की संभावना है, तो कुछ दिनों तक अपनी डाइट में गुलकंद को शामिल करें। यह हमारी पाचन क्रिया को सुधारता है और शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।