रात में होने वाले तनाव को दूर करने के आसान तरीके

रात में तनाव (Depression) होने की वजह से लोगों की नींद प्रभावित होती है और इस वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं (Health Problems) भी हो जाती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी दैनिक दिनचर्या (Daily Activity) में कुछ बदलाव लाएं।

 

रात में नींद के दौरान तनाव होना एक स्लिप डिसऑर्डर (Sleep Disorder) होता है। इसे क्लिनिकल टर्म में इन्सोमनिया (Insomenia) कहां जाता है, जिसमें लोगों को रत में नींद नहीं आती है या सुबह जल्दी नींद खुल जाती है या फिर सोने में परेशानी होती है। जिन लोगों को रात में चिंता करने की परेशानी होती है उन्हें दिन में ऐसा महसूस होता है। ऐसे लोग जब सोते हैं तो उनके दिमाग में कई प्रकार की बातें और डर आते रहती हैं और उन्हें अपनी इस सोच पर कोई नियंत्रण नहीं रहता है। जिन लोगों को रात को चिंता की समस्या होती है उनकी नींद रात को अचानक खुल जाती है और कई बार रात को उन्हें पैनिक अटैक (Panic Attack) भी आता है। रात को तनाव होने की बजह से उनकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है।

 

कैसे रात को होने वाले तनाव को दूर करें (How To Reduce Night Depression):

 

सोने का समय तय करें:

 

रात को सोने का एक समय तय कर लें, क्योंकि आपका बायोलॉजिकल क्लॉक (Biological Clock) आपके जीवन को प्रभावित करता है और साथ ही आपके नींद को प्रभावित करता है। जब आपका बायोलॉजिकल क्लॉक सही होता है तो आपकी नींद भी पूरी होती है और साथ ही आपको अच्छी नींद भी आती है। सही समय पर सोने से आपको थकावट भी नहीं होती है।

 

कैफीन (Caffine) के सेवन को छोड़ दें:

 

कैफीन एक पावरफुल स्टिमुलेंट (Stimulate) होता है और हमारा शरीर कॉफी या चाय के प्रभाव को दूर करने में कम से कम 6 घंटा लगाता है। अगर आप कॉफी या चाय का सेवन करते हैं तो सेवन दिन में करना चाहिए।

 

अपनी परेशानी को कंट्रोल करें:

 

यदि आप रात को होने तनाव को नियंत्रित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने परेशानी को दूर करने की जरूरत है। यदि आप पूरे समय सोचते रहेंगे तो आपकी समस्या कभी भी कम नहीं होगी और आपकी नींद भी प्रभावित होगी।

 

सोते वक्त कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट (Electronic Gadgets) साथ ना रखें:

 

रात को सोने जानें से पहले आपको अपने सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (Electronic Gadgets) को ऑफ कर दे और अपने की जरूरत है ताकि आपकी नींद प्रभावित नहीं हो और आप शांति से सो सकें। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आपके ध्यान को भटकाता है और आपकी नींद को प्रभावित करता है।

 

एल्कोहल के सेवन को छोड़ दें:

 

एल्कोहल स्टिमुलेंट और सिडेटिव (Sedative) भी होता है। कई लोग सोने जानें से पहले एल्कोहल का सेवन करते हैं जो जल्दी मेटाबोलाइज होता है और आपकी क्रेविंग को बढ़ावा देता है। तो ऐसे में सोने से पहले एल्कोहल का सेवन करेंगे तो आपकी नींद टूट सकती है। सोने से पहले एल्कोहल का सेवन छोड़ दें.

 

कई लोगों को रात के समय अधिक तनाव होता है । ऐसे में उन्हें अपनी रूटीन से कुछ चीजों को छोड़ देनी चाहिए, ताकि आप लोग इस समस्या से निजात पा सकें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।