इन 5 वजह से महिलाएं हो रही है तनावग्रस्त और जाने बचने के आसान उपाय

तनावपूर्ण (Stressful) जिंदगी में डिप्रेशन (depression)  एक आम समस्या बनती जा रही है लेकिन पुरूषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा इसकी चपेट में आ रही है। डिप्रेशन किसी भी कारण से हो सकता है। मगर महिलाओं में यह समस्याएं उन्ही की कुछ गलतियों से बढ़ रही है। आधुनिक समय में महिलाओं पर घर, परिवार, बच्चे और करियर के साथ ही अन्य तमाम जिम्मेदारियां होती हैं। मल्टीटास्किंग (Multitasking) होने के कारण वह ज्यादा तनाव (tension) ले लेती हैं, जोकि धीरे-धीरे डिप्रेशन बन जाता है। इसके अलावा भी महिलाएं ऐसे बहुत से काम करती हैं, जोकि उन्हें डिप्रेशन का शिकार बना देता है। आज हम आपको महिलाओं में डिप्रेशन के कारण और कुछ घरेलू तरीकें बताएंगे, जिससे आप इससे बच सकती है।

 

 

महिलाओं में तनाव होने के कारण

 

 

1. हमेशा टेंशन लेना

 

 

हर बात की टेंशन लेना और नकारात्मक (Negative) चीजें सोचना महिलाओं को डिप्रेशन का शिकार बना देता है। ऑफिस या घर-परिवार की जिम्मेदारियां कभी खत्म नहीं होतीं। ऐसे में आप ज्यादा टेंशन न लें और खुद के लिए भी समय निकालें।

 

 

2. भविष्य को लेकर चिंतित रहना

 

 

ऑफिस हो या घर परिवार, महिलाएं अक्सर भविष्य को लेकर चिंतित रहती हैं। फ्यूचर के बारे में सोचना अच्छी बात है लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा सोचने से भी आप डिप्रेशन की चपेट में आ जाती है।

 

 

3. गलत खान-पान

 

 

अक्सर काम के चक्कर में महिलाएं अपनी डाइट (Diet) का ख्याल नहीं रखती लेकिन आपको बता दें कि आपकी यह गलती आपको डिप्रेशन के साथ कई गंभीर बीमारियों (Serious illnesses) का शिकार बना सकती है।

 

 

4. बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण

 

 

कुछ महिलाओं को घर के कामकाज के साथ जॉब भी करनी पड़ती है। ऑफिस से घर आकर बच्चों की पढ़ाई की टेंशन होने लगती है। वह हर वक्त कुछ न कुछ सोचती रहती हैं, जिससे उनका तनाव बढ़ता है और वह डिप्रेशन का शिकार हो जाती है।

 

 

5. एक्सरसाइज न करना

 

 

बिजी शेड्यूल (Busy schedule) के कारण आजकल की महिलाओं के पास खुद के लिए समय ही नहीं है, जिसके कारण वह एक्सरसाइज (excercise) या व्यायाम से भी मुंह मोड़ लेती हैं। मगर आपकी यह गलती डिप्रेशन का कारण बन सकती है।

 

 

तनाव से बचाव के उपाय

 

 

1. अश्वगंधा

 

अश्वगंधा (Ashwagandha) में कई एक्टिव कंपाउंड्स (Active Compounds) होते हैं जिनमें एंटी-डिप्रैसेंट (Anti-depressant) गुण पाए जाते हैं। इसे खाने से तनाव दूर रहता है और डिप्रेशन जैसी बीमारी पास भी नहीं आती। दरअसल, यह हर्ब (Hurbs) डिप्रेशन जैसे कीड़े को बाहर निकाल फैंकता है।

 

2. पुदीना

 

पुदीने (Mint) को खाने में शामिल करने से डिप्रेशन से बचा जा सकता हैं। पुदीना दिमाग को शांत करता है और स्ट्रेस जैसी प्रॉबल्म (problem) को हमेशा दूर रखता हैं।

 

3. संतुलित आहार लें

 

महिलाओं को अपनी डाइट में फल, सब्जी, मांस, फलियां, और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) आदि को शामिल करना चाहिए। इससे न सिर्फ शरीर को ऊर्जा (Energy) मिलती है बल्कि इससे मन भी खुश रहता है।

 

4. हल्दी

 

खाने में हल्दी (turmeric) का इस्तेमाल भी आपको डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा डिप्रेशन से बचने के लिए हल्दी वाला दूध भी पी सकती है।

 

5. मसाज भी है फायदेमंद

 

डिप्रेशन से निजात पाने के लिए आयुर्वेद (Ayurveda) में मसाज थेरेपी (Massage Therapy) भी फायदेमंद है। मसाज कराने के लिए आप चंदनबला, लाच्छादि तेल, ब्राह्मि तेल, अश्वगंधा, बला तेल आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।