खुलकर हंसने से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा

लाफ्टर को बेस्ट मेडिसिन (Medicine) कहा जाता है। क्योंकि इससे कई तरह की मानसिक समस्याओं (Mental Problem) को दूर किया जा सकता है। जब हम हंसते हैं तब हमारे दिमाग की तमाम मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और रक्त संचार तेज हो जाता है। इससे हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन (oxygen) पहुंचने लगती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा भी खुलकर हंसने के बहुत सारे फायदे होते हैं।

 

खुलकर हंसने के फायदे क्या हैं

 

हार्ट अटैक रोके

 

खुलकर हंसने से हृदय की एक्सरसाइज (Exercise) भी हो जाती है। रक्त का संचार बहुत अच्छा हो जाता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन (androfin) नामक रसायन निकलता है, जोकि ह्रदय को मजबूत बनाता है। कुछ शोध बताते हैं कि हंसने से हार्ट-अटैक (Heart Attack) की संभावना कम हो जाती है।

 

डिप्रेशन कम करे

 

तनाव और डिप्रेशन जैसे मानसिक विकार मस्तिष्क में होने वाले रासायनिक उतार-चढ़ाव के कारण होता है। जिसके कारण व्यक्ति बहुत ज्यादा उदास और दिमागी रूप थका महसूस करते है। इस तरह की समस्या से दूर रहने के लिए हंसी एक सबसे अच्छा इलाज है। हंसने के कारण तनाव और डिप्रेशन से संबंधित हार्मोन्स का स्राव नियमित रूप से होता है। जिसके कारण व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से दूर रहता है।

 

सोशल डिसऑर्डर से लड़ने में मददगार

 

मानसिक विकारों का एक प्रकार जिसमें व्यक्ति घर के बाहर जाने से , किसी से बात करने में या घर के बाहर भीड़ वाले इलाको में जाने से बहुत ज्यादा डरता है। इस तरह के बीमारी में व्यक्ति घर के अंदर अकेला रहना पसंद करता है। इस तरह के मानसिक विकार से लड़ने के हंसी को एक सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है। इसमें व्यक्ति को लाफ्टर थेरपी (laughter therapy)  दी जाती है, जिसके अंतर्गत उन्हें नाटक, टीवी कार्यक्रम, चुटकुलों या अन्य उन तरीके जिससे कोई व्यक्ति हंसता है, पीड़ित व्यक्ति को इससे हंसाया जाता है।

 

शांति के लिए

 

हम जब भी हंसते हैं तो हमारा शरीर एक एंड्राफिन नामक रसायन छोड़ता है। जो शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके स्राव के कारण हमारा शरीर काफी अच्छा और शांत महसूस करता है।

 

अच्छी नींद के लिए

 

यदि आपको रात को अच्छे से नींद नहीं आती है तो हंसी आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। हंसने से बहुत ज्यादा मात्रा में मेलाटोनिन नामक रसायन का स्राव मस्तिष्क में होता है जो अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी होता है।

 

हमेशा युवा दिखने के लिए

 

हर दिन हंसते रहना बहुत अच्छा माना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने के कारण हमारे चेहरे की 15 तरह की मांसपेशियां एक साथ काम करने लगती है और जिससे चेहरे पर रक्त का संचार बहुत तेजी से बढ़ता है। जिसके कारण चेहरे पर हेमशा ताजगी और चमक बनी रहती है।

 

प्रतिरक्षा तंत्र बने मजबूत

 

एक रिसर्च के मुताबिक ऑक्सीजन की उपस्थिती में कैंसर (Cancer) वाली कोशिकाएं और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया (bacteria) एवं वायरस (Virus)  खत्म हो जाते हैं। और हमें हंसने से ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलती है और इससे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत बनता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।