प्रेगनेंसी के दौरान रोज करने चाहिए ये 5 योगासन

गर्भवती महिलाओं के लिए योग बेहद फायदेमंद होता है। योग करने से न सिर्फ मां का स्‍वास्‍थ्‍य बल्‍कि पेट में पल रहे शिशु का भी बेहतर विकास होता है। इसी मौके पर जानें प्रैग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान कौन से योग करने फायदेमंद होते हैं।

 

योग के बड़े-बड़े फायदों के बारे में हर किसी को पता है। यह आम व्‍यक्‍ति से लेकर गर्भवती महिलाओं तक के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्रैग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान हर महिला के शरीर को अलग-अलग परेशानियों से गुजरना पड़ता है। यदि गर्भवती महिला नियमित योग करे तो उसे इन परेशानियों से मुक्‍ति मिल सकती है।

 

योग करने से न सिर्फ मां का स्‍वास्‍थ्‍य (Health) बल्‍कि पेट में पल रहे शिशु का भी बेहतर विकास होता है। गर्भवती महिला को अपनी सीमा और स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए योग करना चाहिये।

 

इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए हम बताएंगे कुछ ऐसे योगासन, जिन्‍हें प्रैग्नेंसी के दौरान करना फायदेमंद होता है।

 

मार्जरी आसन-

 

मार्जरी आसन (Margarine Posture) को कैट पोज भी कहते हैं। गर्भवती महिला अगर इस योगासन को करे तो उसकी रीढ़ की हड्डी में मजबूती और शरीर में लचीलापन आएगा। इससे बेहतर रक्त का संचार बना रहता है और पाचन क्रिया में भी सुधार आता है।

कोणासन-

 

कोणासन (Anguson) करने से रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है, ब्‍लड सर्कुलेश्‍न (Blood Circulation) में वृद्धी होती है। इसे नियमित करने से गर्भवती महिला के शरीर के हिस्‍से स्‍वस्‍थ रहते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यही नहीं प्रेगनेंसी के दौरान कब्‍ज से भी मुक्‍ती मिलती है।

 

ताड़ासन-

 

गर्भवती महिलाओं के लिए ताड़ासन (Tadasan) बहुत ही फायदेमंद पोज है। इससे रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) में मजबूती आती है और बैक पेन से भी राहत मिलती है। इस आसन को शुरुआती 6 महीने तक करना ही फायदेमंद होता है। इससे गर्दन की तकलीफ में भी लाभ होता है।

 

शवासन-

 

शवासन  को करने से डिप्रेशन (Depression) और तनाव से राहत मिलती है। इस आसन को करने से गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में फायदा होता है। इस योग से मां और शिशु दोनों को ही फायदा मिलता है।

 

वीरभद्रासन-

 

इस आसन को Warrior Pose भी कहते हैं। इस आसन से गर्भवती महिला के हाथों, कंधो ,जांघो एवं कमर की मांसपेशियों (Muscles) को मजबूती मिलती है। यदि किसी गर्भवती महिला को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत है तो वह इस आसन को न करे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।