डिमेंशिया की संभावना से संबंधित जोखिम कारण

प्रौद्योगिकी (technology) की दुनिया प्रति दिन विकसित हो रही है साथ ही साथ हमारी चिकित्सा (medical) दुनिया भी विकसित हो रही है लेकिन फिर भी, हम कई चिकित्सा क्षेत्रों में पिछड़े हुए हैं। उनमें से एक डिमेंशिया (Dimenshia) है।

 

आज हम डिमेंशिया की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे, कैसे एक व्यक्ति को यह बीमारी मिलती है, और इसके अन्य जोखिम कारण क्या हैं।

 

क्या आपको पता है कि कई जोखिम कारण हैं जो डिमेंशिया की संभावना से जुड़े हुए हैं? उनमें से कुछ हमारी सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जैसे कार्डियोवैस्कुलर (Cardiovascular) बीमारी, अवसाद (Dipression) और मधुमेह (Diabetes)।

 

अल्जाइमर (Alzheimer’s) रोग डिमेंशिया का सामान्य आम रूप है।

 

बढ़ती उम्र डिमेंशिया के लिए सबसे बड़े जोखिम कारण में से एक है। लेकिन अत्यधिक शराब पीना और धूम्रपान जैसे अन्य जोखिम कारण हैं, जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं।

 

डिमेंशिया शब्द आमतौर पर मानसिक क्षमता में गिरावट के लिए उपयोग किया जाता है जो आपके दैनिक कामकाज को प्रभावित करता है। डिमेंशिया के आम लक्षणों में शामिल हैं:

  • सोचने में कठिनाई
  • संचार करने में कठिनाई
  • स्मरण शक्ति की क्षति
  • मोटर कार्यों और समन्वय के साथ कठिनाई
  • सामान्य विचलन और भ्रम
  • कई कारण जो विकासशील डिमेंशिया के आपके जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं जो आसानी से इन कारकों को बदल सकता है धूम्रपान और शराब पीना, लेकिन जेनेटिक्स जैसे अन्य कारकों नहीं हैं।

 

यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि डिमेंशिया की संभावनाओं के लिए जोखिम कारण नहीं है।

 

उदाहरण के लिए, मधुमेह (diabetes) दोनों संवहनी डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग के लिए एक जोखिम कारण है, लेकिन यह संवहनी डिमेंशिया या अल्जाइमर रोग का कारण नहीं बनता है। मधुमेह वाले सभी लोगों में डिमेंशिया विकसित करने की प्रवृत्ति नहीं है।

 

 

 

डिमेंशिया की संभावनाओं से संबंधित शीर्ष 5 जोखिम कारण:

 

1. कार्डियोवैस्कुलर रोग (Cardiovascular Disease)-

कई अध्ययनों का कहना है कि बढ़ती उम्र वाले मस्तिष्क पर अल्जाइमर रोग डिमेंशिया का सबसे आम रूप है। इन अध्ययनों से यह भी पता चला है कि रक्त वाहिका और हृदय रोग अल्जाइमर के विकास में तेजी ला सकते है।

 

यदि आप अनुकूलित करते हैं, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे संवहनी घटनाओं को रोकने के साथ-साथ संज्ञानात्मक गिरावट को कम करने और इष्टतम मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है।

 

ऐसे कई कदम हैं जिन्हें आप अपने मस्तिष्क और अपने दिल की रक्षा के लिए ले सकते हैं;

  • अपने रक्तचाप को नियंत्रण रखना।
  • फल, नट, सब्जिया, और दुबला प्रोटीन में समृद्ध एक भूमध्य आहार खाना।
  • शारीरिक रूप से सक्रिय होना।

 

 

2. मधुमेह (Diabetes)-

जो लोग मध्यम आयु वर्ग के हैं और मधुमेह से ग्रस्त हैं, समय के साथ उनके मानसिक कार्य में गिरावट आती है गैर-मधुमेह साथियों के मुकाबले।

 

यह आमतौर पर कहा जाता हैं की उनके रक्त शर्करा नियंत्रण में बदतर वे अधिक मानसिक मुद्दों का सामना करेंगे।

 

इसलिए यदि आपको मधुमेह है, तो व्यायाम, आहार और दवा के जरिए हमेशा अपने रक्त शर्करा को अच्छे नियंत्रण में रखें। मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ये चीजें आवश्यक हैं।

 

 

3. अवसाद (Depression)

डिमेंशिया और अवसाद का जटिल संबंध है। अवसाद अल्जाइमर के शुरुआती संकेत और लक्षण हो सकते हैं, जबकि अवसाद और उदासीनता जैसे अवसाद के अन्य लक्षण डिमेंशिया की नकल कर सकते हैं।

 

जो लोग उदास रहते हैं वे अक्सर सामाजिक संपर्क से खुद अलग कर लेते हैं, यह क्रिया उनके मानसिक बिगड़ने में तेजी ला सकती है।

 

 

4. सिर की चोट-

जैसे बच्चों को स्कीइंग और बाइकिंग जैसी जोखिमपूर्ण गतिविधियों के दौरान हेल्मेट पहनकर अपने दिमाग की रक्षा करना जरुरी हैं वैसे ही बड़े लोगो को भी रक्षा करने की आवश्यकता है।

 

बूढ़े लोगों के लिए सिर की चोट भी खतरनाक हो सकती है। आवधिक “जैमा न्यूरोलॉजी (Nuerology)” में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि 55 से अधिक आयु वर्ग के लोग जिनको मस्तिष्क पर कभी चोट लगी हो वह लोग भी डिमेंशिया विकसित करने के जोखिम में हैं।

 

 

5. नींद की समस्याएं-

पर्याप्त आराम प्राप्त करना हम में से कई लोगों के लिए एक चुनौती है, खासकर जो लोग काम कर रहे हैं, लेकिन स्वस्थ मस्तिष्क को बनाए रखना बहुत मुश्किल है।

 

नींद-विकृत श्वास एक ऐसी स्थिति है जिसमें रात के दौरान एक व्यक्ति कई बार जागता है, सांस के लिए गैसिंग करता है।

 

इन प्रकार की समस्याएं संज्ञानात्मक कार्य के लिए विशेष रूप से हानिकारक हैं।

 

कई अध्ययनों इस स्थिति से जुड़ा हुआ है, जिसे आमतौर पर नींद एपेने के रूप में भी जाना जाता है, बड़े लोगों में मानसिक विकार बढ़ने की संभावना अधिक होती हैं ।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।