हृदय अतालता (Cardiac Arrhythmia) क्या है? जाने इसके लक्षणों के बारे में : डॉ. बीरेंद्र सिंह थिंड

 

हर इंसान का दिल एक सामान्य गति से धड़कता है। अगर बिना कारण आपकी धड़कन अनियमित हो जाती है, तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आमतौर पर अत्यधिक काम करने से या फिर सेहत का स्वस्थ न रहने पर दिल की धड़कन अधिक बढ़ जाती है, लेकिन अगर आपको यह समस्या बार-बार हो रही हो या धड़कन अनियमित होने का कोई कारण नहीं समझ आ रहा है, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये कई बार जानलेवा भी हो सकता है। दिल की अनियमित धड़कन को ‘एरिथमिया’ या ‘हृदय अतालता’ कहते हैं।

 

 

एरिथमिया क्या है

 

 

जब किसी को भी एरिथमिया की समस्या होती है, तो उसके दिल की धड़कन कभी सामान्य से ज्यादा बढ़ जाती है, तो कभी सामान्य से धीमी हो जाती है। आमतौर पर एरिथमिया की समस्या तब होता है, जब दिल की धड़कन को नियंत्रित करने वाले इलेक्ट्रिक वेव्स (Electric waves) ठीक से काम नहीं करते हैं।

 

 

क्यों होता है एरिथमिया

 

 

एरिथमिया की समस्या अधिक चिंता और तनाव लेने की वजह से होता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में कैफीन, निकोटीन और अल्‍कोहल का सेवन करना भी एरिथमिया होने के कारण बन सकते हैं। अगर आपको सांसों का उखड़ना, चक्‍कर आना, सीने में दर्द अथवा बेहोशी की शिकायत हो रही हो, तो डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें और तुरंत ही डॉक्टर की सलाह ले।

 

 

एरिथमिया के कारण

 

  • दिल की धड़कन बढ़ने की संभावना ज्यादातर गंभीर भावनात्‍मक एहसास के कारण ही होती है। यह समस्या तनाव, डर, चिंता, आदि के कारण सबसे अधिक होती है।

 

  • अपने क्षमता से अधिक काम कर लेने की वजह से भी दिल की गति बढ़ जाती है।

 

  • अगर आपने कैफीन, निकोटीन, एल्‍कोहल का सेवन किया है तो यह पल्पिटेशंस का कारण बन सकता है। कुछ दवाओं के सेवन के कारण भी दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

 

 

  • अगर किसी व्यक्ति को थायरॉइड, निम्‍न रक्‍तचाप, एनीमिया, लो ब्‍लड शुगर, बुखार और निर्जलीकरण की समस्या है, तो दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

 

  • कार्बोहाइड्रेट, वसायुक्‍त, और अधिक शुगर वाले आहार का सेवन करने के कारण दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

 

  • अधिक मात्रा में नाइट्रेट, सोडियम वाले आहारों के सेवन करने से भी दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

 

 

एरिथमिया से बचाव

 

 

  • अधिक तनाव और चिंता से दूर रहे।

 

  • रोजाना नियमित रूप से योग करे, जैसे की – ताई-ची और अरोमाथेरेपी आदि आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

 

  • अल्‍कोहल, निकोटिन और कैफीन जैसे चीजों से परहेज करे।

 

  • खांसी और सर्दी की कुछ दवाओं तथा कुछ हर्बल उत्‍पादों में भी इस तरह के तत्‍व हो सकते हैं, इसलिए आपको उनसे भी दूर रहना चाहिए।

 

 

डॉक्टर के बारे में – डॉ. बीरेंद्र सिंह थिंड जो की एक हृदय रोग विशेषज्ञ (Cardiologist) है। अगर आपको होल्टर मॉनिटरिंग, कैरोटिड डॉपलर या फिर हृदय से सम्बंधित कोई भी समस्या हो, तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ. बीरेंद्र सिंह थिंड से परामर्श ले सकते है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।