ज्यादा मोबाइल चलाने से होने वाले नुकसान

 

 

क्या आपको भी लग गई है फोन चलाने की लत, क्या आप भी 24 घंटों में से अपना ज्यादा समय मोबाइल पर बिताते हैं? अगर हाँ तो आपको ये जानना जरुरी है कि मोबाइल का इतना ज्यादा इस्तेमाल आपको कितनी सारी बिमारियों का शिकार बना सकता है जैसे की बेचैनी, थकान, सिर दर्द , शारीरिक कमजोरी , नींद में अनियामितता आदि। ये सब बीमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है।

 

 

एक शोध से पता चला है की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ज्यादा उपयोग हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालता है। खासकर के वे उपकरण जिनका इस्तेमाल हम रोज़ ही करते हैं, ये सभी उपकरण इलेक्ट्रोमेग्नेटिक रेडिएशन छोड़ते हैं जिसमे की शामिल है मोबाइल फोन, वाई फाई हॉटस्पॉट, लैपटॉप जैसे कई उपकरण।

 

 

शोध से ये भी पता चला कि वायरलेस उपकरणों के ज्यादा उपयोग से इलेक्ट्रोमेग्नेटिक हाइपरसेंसिटिविटी की शिकायत हो जाती है, जिसे गैज़ेट एलर्जी का नाम दिया गया है। कुछ कंपनियां ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए उपकरण बनाते वक़्त रेडिएशन सुरक्षा नियमो का पालन नहीं करती इसलिए जब हम सस्ते गैजेट्स का उपयोग करते हैं तो हम बिमारियों की जकड में जल्दी आ जाते हैं।

 

 

मोबाइल चलाने से होने वाले नुक्सान

 

 

चिड़चिड़ापन

 

कई लोग देर रात तक अपने फोन पर लगे रहते हैं, जिससे की उनके शरीर को जितनी नींद की जरूरत होती है वो उतनी नींद नहीं ले पाते। जब नींद पूरी नहीं होती तो उनके दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिलता और फिर यही वजह होती है चिड़चिड़ेपन और झुंझलाहट की।

 

 

आँखों की रौशनी

 

हमारी आँखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है मोबाइल से निकलने वाली रौशनी का। मोबाइल फोन की आयरिश अधिक होने और फॉन्ट साइज के कारण हमारी आँखों को काफी तकलीफ झेलनी पड़ती है।

 

 

लत लगना

 

मोबाइल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने का मतलब है इसकी लत लग जाना। जो की किसी के लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जब उनका फोन उनके पास नहीं होता तो उन्हें एक अजीब से बेचैनी होती है और साथ ही घबराहट भी होती है। जो की एक बहुत गंभीर समस्या है।

 

 

सिरदर्द की समस्या

 

स्मार्टफोन से बेहद हानिकारक किरणे निकलती हैं जो की सिरदर्द के साथ साथ और भी कई प्रकार की परेशानियों का कारण बनती हैं।

 

 

शरीर में दर्द

 

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते वक़्त लोग कई बार एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं जिससे हमारी बॉडी का पोश्चर सही नही रहता। इस वजह से हमारे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

इन्फेक्शन

 

मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कई प्रकार के कीटाणु होते हैं। जो हमे दिखाई तो नहीं देते पर त्वचा से जुडी कई बिमारियों को उत्पन करने में सक्षम होते हैं। और ये सभी कीटाणु आपको बीमार कर सकते हैं।

 

 

निर्भरता

 

आज कल हर कोई अपने मोबाइल पर कुछ ज्यादा ही निर्भर हो गया है। कई बार तो लोग अपने घर में ही बैठे लोगों से एक दूसरे के साथ मैसेज पे बात करते हैं। इस वजह से लोग घर में छोटी छोटी एक्सरसाइज से भी वंचित रह जाते हैं, जो की उनके स्वास्थ्य के लिए बिलकुल ठीक नहीं है।

 

 

मानसिक विकार

 

जब हमारे शरीर को पूरी तरह से नींद नहीं मिलती तो हमारे दिमाग को भी आवश्यकता अनुसार आराम नहीं मिलता। जिस वजह से हम कई मानसिक विकार का शिकार हो जाते हैं। इसके आलावा फोन में कुछ ऐसी सामग्री होती है जो हमारे दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। जिस वजह से तनाव, उदासीनता और डिप्रेशन जैसे समस्याएँ होने लगती हैं।

 

 

अनिद्रा की समस्या

 

आपका स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। मोबाइल फोन का ज्यादा उपयोग करने से आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। खासतौर पर रात को फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना आपके लिए नींद न आने की समस्या पैदा कर सकता है।

 

अगर आपको भी ऊपर दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नज़र आ रहे है, तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।