मोबाइल फोन की लत के लक्षण, जाने छुटकारा पाने के आसान उपाय

 

इन दिनों हम सभी मोबाइल फोन के इतने आदी हो गए हैं, कि हम अपने फोन के बिना एक घंटा भी नहीं बिताते हैं। यह हमें मानसिक रूप से कमजोर बना रहा है। मोबाइल फोन की लत के कारण, आपको मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, टूटे हुए रिश्तों और पारिवारिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, दिन भर लोग स्मार्टफोन पर स्क्रॉल करते रहते हैं। यह हमारी सोच और रचनात्मक क्षमता को कम करता है। मोबाइल फोन या स्मार्टफोन का आविष्कार चीजों को सुलभ बनाने और संचार के माध्यम को बेहतर बनाने के लिए किया गया था। हालाँकि, आज यह कई समस्याओं का कारण बन रहा है।

 

मोबाइल फोन की लत के लक्षण

 

  • बिना किसी कारण के अपना फोन चेक करते रहें

 

  • जब फोन पास न हो तो परेशान हो जाएं

 

  • सामाजिक संबंध बनाने के बजाय फोन पर होना

 

  • आधी रात को उठकर अपने स्मार्टफोन की जांच करना

 

  • फोन पर बहुत अधिक समय बिताने के कारण पढ़ाई या काम पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होना

 

  • स्मार्टफोन एप्लिकेशन या ईमेल अलर्ट द्वारा आसानी से विचलित होना

 

  • अगर आप सुबह उठते ही अपने स्मार्टफोन के साथ बैठ जाते हैं, और रात को सोते समय अपना फ़ोन अपने पास रख कर सोते हैं।

 

  • यदि आप फोन का उपयोग तब तक करते हैं जब तक उसकी बैटरी 1% नहीं रहती है, और फिर आप चार्जर के लिए खोज करना शुरू करते हैं, तो आप फोन के आदी हैं।

 

 

मोबाइल फोन की लत के कारण समस्याएँ-

 

फोन को अधिक बारीकी से देखने से, उस पर फिल्में या वीडियो देखने की आपकी आदत आपको सिरदर्द या आंखों की समस्याओं से लेकर मस्तिष्क कैंसर तक का कारण बन सकती है।

 

  • इस फोन की लत के साथ समस्याओं में से एक यह है कि आप अपना काम पूरा करने में असमर्थ हैं।

 

  • आप धीरे-धीरे अकेले रहकर अपने दोस्तों और परिवार से अलग होने लगते हैं।

 

  • यदि आप अपने फोन पर मीटिंग या क्लास में व्यस्त हैं, तो जाहिर है कि आप नहीं जानते कि आपने क्या खोया है। एक बैठक या कक्षा में आप अपने सभी रिश्तों को ऑनलाइन देखना शुरू करते हैं। यहां तक कि आपकी पत्नी या पति भी केवल एक ऑनलाइन रिश्ते की तरह महसूस करने लगते हैं। स्मार्टफोन की लत आपके रिश्तों को खराब कर सकती है।

 

  • आपको लगता है कि आपका फोन सिर्फ हिल रहा है। जब आप इसे उठाते हैं, तो इसमें कोई संदेश या सूचना नहीं होती है। आपका फोन कंपन नहीं करता है, लेकिन आपको लगता है कि यह कंपन करता है। यह प्रेत कंपन है

 

मोबाइल फोन की लत से छुटकारा पाना आसान उपाय

 

 

  • खुद को व्यस्त रखें – आजकल हर किसी को अपने मोबाइल फोन में व्यस्त देखा जा सकता है और अगर आप आपस में बात करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल के फीचर्स के बारे में बात करते हैं।

 

  • अगर आप मोबाइल की लत से बचना चाहते हैं, तो अपने आप को दूसरे तरह के कामों में व्यस्त करने की कोशिश करें, ऐसे काम जिनके लिए आपको अपने फोन की मदद लेने की जरूरत नहीं है।

 

  • मोबाइल की सीमित आवश्यकता को समझें – आपका फोन केवल आवश्यक कॉल करने और संदेश भेजने के लिए एक उपकरण है, इसका महत्व सीमित है। इसे इतना महत्व न दें क्योंकि आप इसे अपने दोस्तों और परिवार को देने में सक्षम नहीं हैं।

 

  • नोटिफिकेशन को बंद करें – मोबाइल फोन में नोटिफिकेशन की आवाज के साथ, आप तुरंत अपने हाथ से अपना फोन चेक करना शुरू कर देते हैं और फिर फोन में ही कुछ और देखने में व्यस्त हो जाते हैं। इससे बचने के लिए, आपको सूचनाओं को बंद करने की आवश्यकता है ताकि आप जल्द से जल्द फोन की जांच करने की आदत से छुटकारा पा सकें।

 

  • सोशल मीडिया एप्स हटाएं – एक रिसर्च के मुताबिक, एक यूजर दिन में 25 से 100 बार सोशल मीडिया देखने के लिए अपना फोन चेक करता है। ऐसे में अगर आप मोबाइल की लत को दूर करना चाहते हैं तो इन एप्स को फोन से हटा दें।

 

  • फोन का उपयोग सीमित करें – आजकल यह आम हो गया है कि आप खाना खा रहे हैं या बाथरूम में, या किसी पार्टी में गए हैं, आपका फोन निश्चित रूप से आपके साथ रहेगा और आप अधिक से अधिक समय इसे देखने में बिताएंगे।  ऐसे में आप अपना कोई भी काम ढंग से नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए फोन को हमेशा हर जगह अपने साथ रखने की इस आदत को बदल दें।

 

  • हर चीज के लिए फोन पर निर्भर न रहें – आजकल, आप जो कुछ भी करते हैं उसके लिए आप फोन पर निर्भर रहते हैं। चाहे सुबह का अलार्म लगाना हो या समय देखना हो और दोस्तों का जन्मदिन याद रखना हो, आप रिमाइंडर्स की मदद भी लेते हैं। फोन पर यह निर्भरता आपको दीवानी बना देती है।

 

  • इस लत से खुद को दूर करने के लिए अलार्म घड़ी का उपयोग करें और कलाई घड़ी से समय देखने की आदत डालें और दोस्तों की जन्मदिन याद करने के लिए आप डायरी की मदद भी ले सकते हैं।

 

  • दोस्तों के साथ समय बिताएं – दोस्तों के बीच कुछ देख रहे मोबाइल में समय बिताना और उनके साथ खेल और बातचीत में अच्छा समय बिताना बेहतर है।

 

मनोवैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि मोबाइल में इंटरनेट देखने की यह लत ड्रग्स या शराब की लत जितनी ही खतरनाक और हानिकारक है। बच्चे और युवा इंटरनेट की लत की बीमारी से पीड़ित हैं।

 

शोध के अनुसार, इंटरनेट की बुरी लत आपके मस्तिष्क और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है, जिसके कारण आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है।

 

ऐसे में आप समझ ही गए होंगे कि मोबाइल की लत से बचना कितना जरूरी है। तो देर किस बात की, अभी से जब भी आपका मन करे फोन के पास जाने का, आपको इन सब बातों को याद रखना चाहिए और फिर आप धीरे-धीरे इस लत से छुटकारा पा सकेंगे।

 

उम्मीद है, मोबाइल की लत से बचने के लिए जागरूक, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए भी फायदेमंद साबित होगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।