कैसे पायें इंटरनेट की लत से छुटकारा

 

 

इंटरनेट आज कल हर किसी की जरूरत और उसकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट की खोज इंसान की सबसे अहम खोजों में से एक है। इंटरनेट की मदद से आप घर बैठे बैठे दुनिया भर की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। ऐसा कहना गलत नहीं होगा की आज पूरी दुनिया इंटरनेट के जरिये हमारे हाथों में आ गई है। हाल में मनोवैज्ञानिक शोध से पता चला है कि इंटरनेट की लत, ड्रग्स और शराब पीने की लत जितनी ही खतरनाक और नुकसानदायक है। इस बीमारी से सबसे ज्यादा बच्चे और युवा वर्ग पीड़ित है। ऑनलाइन गेमिंग खेलना, सोशल नेटवर्किंग साइट्स का घंटों इस्तेमाल करना , अश्लील चीज़ें देखना ये सब इसके शुरुवाती लक्षण हैं।

 

 

इंटरनेट की लत क्या है ?

 

 

किसी भी चीज़ का इस्तेमाल हमारे लिए तब तक ही लाभदायक रहता है जब तक कि उस चीज़ का इस्तेमाल हम सही से कर रहे हैं। इसी बात को इंटरनेट पर भी लागू किया जा सकता है। दुनिया में ऐसे कई लोग है जो दिन रात बस अपने मोबाइल या लैपटॉप पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही रहते हैं। इंटरनेट का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने को ही इंटरनेट की लत लग जाना कहते है। असल में ये मानसिक बीमारी के लक्षण है जिसे इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर कहा जाता है। इसमें व्यक्ति अपना ज्यादातर समय इंटरनेट ( YouTube, WhatsApp, Twitter, Facebook) पर व्यतीत करता है।

 

 

इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर( Internet Addiction Disorder ) के लक्षण

 

 

इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति एक दिन में 6 से 11 घंटे का समय इंटरनेट पर बिताता है और उसमे कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे:

 

 

  • आँखों का सूखा होना

 

  • वजन का बढ़ना या घटना

 

  • हाथों और कलाई में दर्द होना

 

  • कमरदर्द और सिरदर्द

 

 

  • इंटरनेट से दूर रहने पर मूड खराब होना या चिड़चिड़ा हो जाना

 

 

कैसे करें इंटरनेट की लत को दूर

 

 

1) अगर आप एक दिन में 3 से 4 घंटे का समय सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बिताते हैं जैसे की facebook, whatsapp आदि , इन सब का इस्तेमाल धीरे धीरे कम कर दें और एक दिन में आधे घंटे से ज्यादा इस्तेमाल न करें। शुरू में ऐसा करने पर आपका मन बिलकुल भी नहीं लगेगा लेकिन धीरे धीरे आपके दिमाग को इसकी आदत हो जाएगी और एक बार अगर आपके दिमाग को कम इंटरनेट के इस्तेमाल की आदत हो गई तो आपको इंटरनेट की लत से छूटकारा मिल जायेगा।

 

2) जितना हो सके अपना समय अपने परिवार और दोस्तों को देने की कोशिश करें और उनके साथ समय बिताये। ऐसा पाया गया है कि जो लोग भावनात्मक रूप से अकेला महसूस करते हैं, वो लोग ही इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

 

3) रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। और सुबह के वक़्त योगा या मैडिटेशन करने की आदत डाल लें तो इससे आपको कोई भी नुकसानदायक आदत आसानी से नहीं लग सकती।

 

4) सोशल नेटवर्किंग साइट्स इस्तेमाल करने का एक टाइम टेबल बना लें और उस टाइम टेबल के अनुसार ही इंटरनेट पर अपना समय बिताये। जब तक कोई जरुरी काम न पड़े तब तक इंटरनेट का इस्तेमाल टाइम टेबल के अनुसार ही करें।

 

 

निष्कर्ष

 

 

रिसर्च बताती है की इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना हमारी क्रिएटिविटी को और सोचने की क्षमता को घटाता है। इसमें तो कोई शक नहीं है कि इंटरनेट की वजह से हमारी जिंदगी बहुत आसान और सुखद हो गई है लेकिन इससे होने वाले नुकसान को भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल तब ही करें जब उसकी जरूरत हो उसपे बिना बात के अपना समय बर्बाद न करें।

 

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।