किडनी स्वस्थ और साफ रखने के उपाय

 

अगर आप चाहते है की आपकी किडनी स्वस्थ रहे, तो इसके लिए किडनी को साफ रखना बहुत आवश्यक है। किडनी स्वस्थ रहने पर यह गुर्दे के पथरी को रोकने में मदद करता है। अगर आपकी किडनी स्वस्थ न रहे तो आपको बहुत सारी समस्या हो सकती है, जैसे की – किडनी स्टोन और साथ ही किडनी फ़ैल भी हो सकती है, लेकिन यह सब स्वास्थ्य समस्याएं तब दूर हो सकती हैं, जब आपकी किडनी स्वस्थ और मजबूत हो।

 

इसके अलावा किडनी स्वस्थ रखने के लिए रक्तचाप को भी नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी होता है। अगर आपका रक्त्चाप नियंत्रण में रहेगा तो इससे आपका मूत्रपथ और प्रतिरक्षा प्रणाली भी स्वस्थ रहेगी।

 

आइए जाने किडनी स्वस्थ और साफ रखने के उपाय।

 

 

किडनी स्वस्थ और साफ रखने के उपाय

 

 

हमेशा शारीरिक रूप से सक्रिय रहे

 

अपनी किडनी को मजबूत करने के लिए आप फिट और सक्रिय रहें, इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, और साथ ही टहलते रहें।

 

ब्लड शुगर का स्तर बनाये रखे

 

अपने ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखें, नहीं तो किडनी की बीमारी होने पर डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

 

अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखे

 

उच्च रक्तचाप से किडनी डैमेज का खतरा तब ज्यादा होता है जब आप डायबिटीज, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय सम्बंधी बीमारियों के शिकार हों।

 

वजन को न बढ़ने दे

 

अपने वजन को नियंत्रित में रखने के लिए पौष्टिक भोजन लें। अगर आपका वजन कण्ट्रोल में रहेगा तो इससे आपको मधुमेह, हृदय बीमारी और अन्य समस्याओं को रोकने में मदद मिलेगी।

 

नमक की मात्रा कम करे

 

अपने भोजन में नमक की मात्रा कम करे।

 

 

धूम्रपान से परहेज करे

 

धूम्रपान न करें क्योंकि इससे किडनी के लिए रक्त का बहाव धीमा हो जाता है। धूम्रपान से किडनी कैंसर का खतरा भी करीब 50 फीसदी बढ़ जाता है।

 

 

अगर आपको किडनी से संबंधित कोई भी खतरा हों, तो आप डॉक्टर से तुरंत ही मिल कर अपने किडनी फंक्शन को चेक करवाएं। नहीं तो आपको आगे चलकर बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए योग

 

 

किडनी को स्वस्थ रखने और इससे होने वाली बीमारियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से योगा करना बहुत फायदेमंद हो सकता है, जैसे की-

 

  • अर्धचंद्रासन

 

  • पश्चिमोत्तनासन

 

  • उष्ट्रासन

 

  • सर्पासन

 

 

उपरोक्त ब्लॉग में, हमने आपकी किडनी को स्वस्थ रखने के तरीकों पर चर्चा की। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। हमें अपने किडनी की देखभाल करने की आवश्यकता है और इसे स्वस्थ रखने के तरीकों को जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।