लैबियाप्लास्टी सर्जरी क्या है जाने इसे कब और क्यों किया जाता है?

आज के इस दौर में कई महिलाएं कॉस्मेटिक वल्वा सर्जरी यानी लैबियाप्लास्टी करा रही हैं। जिसमें योनि के लेबिया को फिर से आकार दिया जाता है या छोटा किया जाता है। यह सर्जरी आमतौर पर तब की जाती है जब लेबिया सामान्य नहीं होती है या जिसके कारण महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो रही होती हैं।

आमतौर पर, कॉस्मेटिक सर्जन केवल कॉस्मेटिक कारणों से सर्जरी की सलाह नहीं देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस सर्जरी के बाद कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जैसे महिलाओं में जननांग क्षेत्र में रक्तस्राव, संक्रमण (infection), सेल डैमेज (cell damage), संवेदनशीलता में कमी (loss of sensitivity)। इसके अलावा, आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार के ऑपरेशन से आपकी नसों में बल्लोद क्लॉट बन सकते हैं या आपका शरीर दिए गए एनेस्थीसिया के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकता है।

 

 

लैबियाप्लास्टी सर्जरी क्या है?

 

 

लैबियाप्लास्टी महिलाओं में लेबिया माइनोरा के आकार और आकार को संशोधित करने के लिए की जाने वाली एक प्रकार की प्लास्टिक सर्जरी प्रक्रिया है, जो योनी (मादा जननांगों का बाहरी भाग) के आंतरिक होंठ हैं। लैबियाप्लास्टी में बढ़े हुए लेबिया माइनोरा (हाइपरट्रॉफी के रूप में जाना जाता है) से अतिरिक्त ऊतक को हटाना शामिल है ताकि उन्हें लेबिया मेजा, महिला जननांग के बाहरी हिस्से के साथ अधिक सममित बनाया जा सके। 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों पर लैबियाप्लास्टी नहीं की जानी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि शुरुआती वयस्कता तक लेबिया अभी भी उनमें विकसित हो रहे हैं। आइए आज के इस लेख में लेबियाप्लास्टी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

लेबिया के बढ़ने का कारण क्या है?

 

  • आयु, रजोनिवृत्ति, या अन्य हार्मोनल परिवर्तन लेबिया मेजा के ऊतक को पतला कर सकते हैं, जिससे लेबिया माइनोरा लेबिया मेजा से आगे निकल जाता है।

 

  • गर्भावस्था और प्रसव

 

  • आपके वजन में परिवर्तन

 

  • आनुवंशिकी कारण

 

लेबिया के बढ़े हुए आकार से पीड़ित कई महिलाओं को व्यायाम, स्वच्छता, मूत्र पथ के संक्रमण, यौन गतिविधि और अन्य शारीरिक गतिविधियों में कठिनाई का अनुभव होता है। इसके अलावा, योग पैंट, वर्कआउट पैंट और स्विमिंग सूट पहनने के बढ़ते चलन के साथ, बढ़े हुए लेबियम ऐसे कपड़े पहनना मुश्किल बना सकते हैं।

 

 

भारत में लैबियाप्लास्टी सर्जरी का खर्च कितना है?

 

 

लैबियाप्लास्टी की कुल लागत लगभग 25,000 रुपये से लेकर 65,000 रुपये तक हो सकती है।

 

सर्जरी से पहले क्या होता है?

 

सबसे पहले, आप और आपका सर्जन उन कारणों पर चर्चा करेंगे कि आप लेबियाप्लास्टी क्यों करवाना चाहते हैं। आप अपनी उम्मीदों और लक्ष्यों के साथ-साथ सर्जरी के जोखिमों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद, आपका सर्जन आपकी सर्जरी के विवरण की व्याख्या करेगा, जिसमें यह भी शामिल होगा कि कहाँ चीरा लगाया जाएगा और आपके लेबिया के आकार और आकार में परिवर्तन के बारे में क्या अपेक्षा की जाए।

मरीज को कुछ पूर्व-सर्जिकल टेस्ट कराने के लिए कहा जा सकता है जिनमें रक्त कार्य (blood work), मूत्र-विश्लेषण (urinalysis) और छाती का एक्स-रे (chest X-ray) शामिल हैं। आपको अपनी प्रक्रिया में क्या पहनना है, खाना और पीना कब बंद करना है, कब समायोजित करना है या अस्थायी रूप से कुछ दवाओं को बंद करना है और अपनी सर्जरी की तैयारी कैसे करनी है, इस बारे में अन्य जानकारी के बारे में आपको निर्देश दिए जाएंगे।

 

 

लैबियाप्लास्टी सर्जरी कैसे की जाती है?

 

 

पहले के समय में, लेबियाप्लास्टी के लिए एक ही प्रक्रिया थी, और यह बहुत लोकप्रिय भी थी। समय के परिवर्तन और तकनीकों में प्रगति के साथ, कई तकनीकों का विकास हुआ है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

 

ट्रिम प्रक्रिया (Trim procedure)

यह मूल तकनीक है और डॉक्टर सबसे पहले इसी प्रक्रिया को चुनते हैं। यह सर्जनों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक भी है। इस प्रक्रिया में लेबिया माइनोरा के अतिरिक्त हिस्से को हटा दिया जाता है और टांका लगाया जाता है ताकि यह लेबिया मेजा के साथ सममित हो।

 

विडीज प्रक्रिया (Wedge procedure)

इस प्रक्रिया में, लेबिया मिनोरा के सबसे मोटे हिस्से से एक अधिक मोटे हिस्से को हटा दिया जाता है। केवल आंशिक मोटाई को हटाकर सबम्यूकोसा (श्लेष्म झिल्ली के नीचे परत ऊतक) को बरकरार रखा जाना चाहिए। यह प्रक्रिया योनि को सर्जरी के बाद भी प्राकृतिक रूप देती है, झुर्रीदार किनारों को संरक्षित करती है।

लेबिया माइनोरा को कम करने के लिए कई अन्य तकनीकें हैं, और इन सभी तकनीकों के कुछ फायदे और नुकसान हैं। यदि आप लैबियाप्लास्टी पर विचार कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको एक अनुभवी डॉक्टर से पहले कंसल्ट करना चाहिए। डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आपके सर्जन के पास उनकी सर्जिकल विशेषज्ञता या आपके वांछित परिणाम के आधार पर अन्य विकल्प भी हो सकते हैं। आप और आपका सर्जन सर्जिकल दृष्टिकोण चुनने के लिए मिलकर यह निर्णय लेते हैं।

 

बढ़ाने की प्रक्रिया (Enlarging procedure)

आपके लेबिया मेजा को बड़ा करने के लिए, आपका सर्जन शरीर के किसी अन्य क्षेत्र से थोड़ी मात्रा में वसा लेता है, जैसे कि आपके पेट या जांघ (लिपोसक्शन प्रक्रिया में) और इसे आपके लेबिया मेजा में इंजेक्ट करता है। आपके भगोष्ठ में हाइलूरोनिक एसिड इंजेक्ट करना एक वैकल्पिक विकल्प है।

 

लिंग-पुष्टि सर्जरी (Gender-affirming surgery)

आपके लेबिया को बनाने के लिए लिंग के ऊतक का उपयोग किया जा सकता है। लैबियाप्लास्टी पूरी लिंग-पुष्टि पुनर्निर्माण सर्जरी प्रक्रिया में एक कदम है। ऊपर वर्णित प्रक्रियाओं में सभी तरह की सर्जरी से उभरने में थोड़ा समय लग सकता है।

 

 

लेबियाप्लास्टी सर्जरी के दौरान आपका सर्जन क्या करता है?

 

जानिए लैबियाप्लास्टी प्रक्रिया में क्या किया जाता है:

 

  • अन्य ऊतक से एक लेबिया का पुनर्निर्माण किया जाता है।

 

  • वसा को लेबिया में बड़ा करने के लिए इंजेक्ट किया जाता है।

 

  • इसके आकार को कम करने के लिए लेबिया से कुछ ऊतक (Tissue) निकालता है।

 

 

लैबियाप्लास्टी सर्जरी में कितना समय लगता है?

 

लैबियाप्लास्टी एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है। लैबियाप्लास्टी में आमतौर पर दो घंटे से कम समय लगता है। लिंग-पुष्टि सर्जरी में अधिक समय की आवश्यकता होगी।

 

 

लैबियाप्लास्टी सर्जरी  के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

 

यदि आप लैबियाप्लास्टी सर्जरी कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

  • सर्वोदय अस्पताल, मुंबई

 

  • श्री रामचंद्र मेडिकल सेंटर, चेन्नई

 

  • एमजीएम हेल्थकेयर प्रा. लिमिटेड, चेन्नई

 

  • फोर्टिस अस्पताल, मुंबई

 

  • सीके बिड़ला अस्पताल, कोलकाता

 

  • रेनबो हॉस्पिटल, दिल्ली

 

  • अपोलो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, चेन्नई

 

  • साइटकेयर कैंसर अस्पताल, बैंगलोर

 

  • ब्लैक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नोएडा

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस अस्पताल, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724, या+91 9599004811) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

यदि आप लैबियाप्लास्टी सर्जरी कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724, या+91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।