भारत में तेजी से फैल रहा है होठों का कैंसर जानिए इसके लक्षण और बचाव

होठों का कैंसर (lip cancer) खतरनाक रोग है, यह मुंह के कैंसर का ही एक प्रकार है। इससे पीड़ि‍त व्‍यक्ति को खाने-पीने में परेशानी होने के साथ होठों की सुंदरता भी बिगड़ जाती है। लिप कैंसर सूरज की किरणों (Sun rays) में ज्‍यादा रहने और तम्‍बाकू खाने की वजह से होती है। होठों के कैंसर का उपचार (Treatment of Lip Cancer) आसान नहीं होता। इसमें मरीज के होठों पर घाव (Lesions on the lips) बनने लगते हैं। लिप्‍स या होंठ का कैंसर असामान्य कोशिकाएं हैं, जो नियंत्रण से बाहर निकलती हैं। यह कैंसर होठों पर घावों या ट्यूमर (Tumor) के रूप में होती हैं। ये सबसे सामान्य प्रकार के मौखिक कैंसर हैं। ये कैंसर पतली, सपाट कोशिकाओं ( सेल ) में विकसित होते हैं, इसे हम स्क्वैमस सेल कहते हैं।

 

होठों में कैंसर का संक्रमण (infection) धीरे धीरे पूरे होठ की कोशिकाओं में फैलने लगता है और होठों से खून निकलने लगता है। कई बार तो यह घाव मुंह के अंदर की तरफ बढ़ जाता है। ज्यादातर लोगों में यह नीचे के होठ में देखने को मिलता है। अगर समय पर रहते इसके लक्षणों के बारे में मालूम चल जाएं तो इसका इलाज सम्‍भव हैं। आइए जानते हैं होठों या लिप्‍स कैंसर के बारे में।

 

होठों के कैंसर के कारण

 

  • ओरल सेक्‍स (oral sex) करने से होठों का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

  • सूर्य की किरणों में ज्‍यादा समय तक रहने से भी होठों का कैंसर हो सकता है।

 

  • तम्‍बाकू (Tobacco) और गुटखे (Gutkhe) का सेवन करने वालों को होठों का कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

 

  • धूम्रपान (smoking) के कारण भी होठों का कैंसर होता है। पाइप से धूम्रपान जैसे हुक्‍का आदि पीने वालों का यह समस्‍या ज्‍यादा होती है।

 

  • शराब (alcohol) का सेवन भी होठों के कैंसर का कारण होता है।

 

होठों के कैंसर के लक्षण

 

  • होठों के कैंसर से ग्रसित व्यक्ति के दांत ढीले होने लगते हैं

 

  • होठों में सूजन (swelling) और दर्द रहना -होठों से या आस-पास से खून निकलना

 

  • होठों के ऊपर सफेद चकते (White spots) या लाल रंग के निशान हो जाना

 

  • गले (Throat) और मुंह में दर्द रहना

 

  • आवाज में बदलाव आ जाना

 

 

कैसे होती है जांच?

 

अगर अचानक से आपके होठों पर घाव होने लगें और उसमें से पस निकलने लगे तो तुरंत जाकर किसी चिकित्‍सक (doctor) को जाकर जांच कराएं। अगर लम्‍बें समय से ये समस्‍या हो रही है तो लापरवाही न बरतें। आपके होठों पर जख्‍म होने का कारण इंफेक्‍शन, किस करने या फिर कोई दवाई भी हो सकती है। यदि यह कैंसर (cancer) नहीं है तो आपकी यह समस्‍या कुछ ही दिनों में दवाई के सेवन से ठीक हो जाएगी।

 

इलाज

 

सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy) और कीमोथेरेपी (Chemotherapy) आदि उपचार होंठ कैंसर के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा अन्य संभावित विकल्पों में शामिल हैं टारगेटेड थेरेपी और जांच उपचार, जैसे कि इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy) और जीन थेरेपी (gene therapy)। यदि होंठ पर ट्यूमर छोटा है तो सर्जरी के माध्यम से उसे हटा दिया जाएगा। वहीं ट्यूमर बड़ा है तो रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी का सहारा लिया जाएगा।

 

होठों के कैसर का बचाव

 

होठों के कैसर यानी लिप कैंसर से बचाव का सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि तम्‍बाकू और गुटखे के सेवन के साथ ही धूम्रपान करने से बचा जाएं। प्रचुर मात्रा में फल और सब्‍जी खाने से लिप कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।