लॉकडाउन के दौरान मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें?

Safe20

पूरी दुनिया में लॉकडाउन ने लोगों को उनके घरों में कैद कर दिया है। इस तरह से स्वतंत्रता का नुकसान आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जो लोग पहले से ही मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह समय बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसे समय में हम सभी को एक दूसरे के समर्थन की आवश्यकता है। आज हम बात करेंगे कि कैसे हम तनाव से बचने और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।

 

सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें

 

सरकार ने पूरे देश में बंद का ऐलान किया है और इसका उल्लंघन करने वालों को सजा दी जा रही है। लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि यह आपको कैद करने के लिए नहीं किया गया है, बल्कि केवल आपकी भलाई के लिए किया गया है। यह आपको वायरस के संपर्क से बचाने के लिए किया गया है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सरकार की आज्ञा का पालन करें और इस लड़ाई में योगदान दें।

 

विश्वसनीय स्रोत से जानकारी प्राप्त करें

 

मीडिया बड़े पैमाने पर कोरोनावायरस की खबरें दिखा रहा है। इन खबरों के बीच, कुछ लोग सोशल मीडिया पर अफवाहें भी फैला रहे हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पढ़ी जाने वाली खबर विश्वसनीय स्रोत से है। कुछ ऐसे स्रोत हैं:

 

 

अपने परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहें

 

अपने परिवार और दोस्तों, खासकर अकेले रहने वाले लोगों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखें। सुनिश्चित करें कि यह ठीक है और उन्हें कोई समस्या नहीं है।

 

खुश रहो

 

जब आप हंसते हैं, तो आपकी चिंता का स्तर अपने आप कम हो जाता है। इसलिए हंसते हुए फिल्में देखें और किताबें पढ़ें। हंसी न केवल मानसिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह लंबे समय तक बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बनता है।

 

एक नया शौक शुरू करें

 

ऐसी चीजों में संलग्न होना, जो आपको पसंद हैं, आपको तुरंत राहत दे सकती हैं। इसलिए हमेशा अपने शौक को पूरा करने के लिए समय निकालें। यही नहीं, नई चीजों को भी आजमाएं। आप अपने कुछ गुणों के बारे में क्या जानते हैं?

 

कभी-कभी कमजोर महसूस करना ठीक होता है

 

समाचारों को पढ़ने और पीड़ितों की कहानियों को सुनने के लिए असुरक्षित और कमजोर महसूस करना सामान्य है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और दूसरों के साथ इस पर चर्चा करें। साथ ही स्वस्थ और व्यायाम करें। इन गतिविधियों में शामिल होने से, आप अपने मन को शांत करने में सक्षम होंगे।

 

अपने बच्चों से बात करें

 

माता-पिता अपने बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। यदि आप स्पष्ट रूप से तनावग्रस्त हैं, तो वे तनावग्रस्त होंगे और यदि आप शांत हैं तो वे भी शांत महसूस करेंगे। अपने बच्चों को वायरस के बारे में बताएं और उनके सवालों के जवाब दें। ध्यान रखें कि आवश्यकता से अधिक इस पर चर्चा करके, आप उन्हें डरा भी सकते हैं।

 

धारणाएँ मत बनाओ

 

लोगों के खिलाफ राय न बनाएं और यह निष्कर्ष न निकालें कि वह वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार है। याद रखें कि वायरस उनकी राष्ट्रीयता या जातीयता की परवाह किए बिना किसी को भी प्रभावित कर सकता है। केवल समुदाय की भलाई की भावना से ही हम वायरस से लड़ सकते हैं।

 

जो लोग कोरोनोवायरस से संघर्ष कर रहे हैं उनका समर्थन करें

 

कोरोनोवायरस का प्रसार वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है। इसके कारण कई लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं। आय का कोई साधन नहीं होने से उनकी आजीविका बुरी तरह प्रभावित हो रही है। यदि आप ऐसे किसी व्यक्ति के बारे में जानते हैं, तो उन्हें अपना समर्थन दें। आप सरकार को दान देकर भी अपना समर्थन दे सकते हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।