गुरुग्राम में लंग कैंसर ट्रीटमेंट की कॉस्ट कितनी है, और कहा कराएं इलाज?

आपको बता दें कैंसर के पांच चरण होते हैं- स्टेज 0, स्टेज 1, स्टेज 2, स्टेज 3 और स्टेज 4। लंग कैंसर के चौथे चरण को व्यापक चरण (आखिरी चरण) भी कहा जा सकता है। यह लसीका प्रणाली (lymphatic system) या रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैलता है।

लंग कैंसर की शुरुआत में विभिन्न लक्षण उत्पन्न होते हैं। इनमें गंभीर खांसी, सांस लेने में तकलीफ, अत्यधिक बलगम स्राव, सीने में दर्द और बलगम में खून आना शामिल हैं। एक स्वास्थ्य वेबसाइट के अनुसार, सांस की तकलीफ सबसे अधिक फेफड़ों की बीमारी के कारण होती है। इस रोग में रोगी को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। लंग कैंसर के लक्षणों में पीठ और कंधों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, अधिक थकान महसूस होना और आंखों का पीला पड़ना शामिल हैं।

 

 

गुरुग्राम में लंग कैंसर ट्रीटमेंट की कॉस्ट कितनी है? (What is the cost of Lung Cancer Treatment in Gurugram in Hindi)

 

लंग कैंसर एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें फेफड़ों में एक असामान्य ट्यूमर बढ़ता है और इसका इलाज सही समय पर नहीं किया जाए तो उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। यदि आप गुरुग्राम में लंग कैंसर ट्रीटमेंट की कॉस्ट जानना चाहते हैं तो इसकी औसत लागत 1,80,000 रुपय से लेकर 3,00,000 रुपय तक है।

 

 

लंग कैंसर के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of lung cancer are there in Hindi)

 

लंग कैंसर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं:

स्मॉल सेल लंग कैंसर (small cell lung cancers): स्मॉल सेल लंग कैंसर लगभग विशेष रूप से भारी धूम्रपान करने वालों में होता है और नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर से कम आम है।

नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (non-small cell lung cancers): नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर कई प्रकार के फेफड़ों के कैंसर के लिए एक छत्र शब्द है। गैर-छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा, एडेनोकार्सिनोमा और लार्ज सेल कार्सिनोमा शामिल हैं।

 

 

लंग ट्रीटमेंट के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For lung treatment in Hindi)

 

 

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कैंसर के शुरुआती लक्षण (Early symptoms of lung cancer in Hindi )

 

  • यदि आप सांस लेते समय सीटी की आवाज सुनते हैं तो अपने डॉक्टर को बुलाएं। यह ध्वनि कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ फेफड़ों से संबंधित समस्याओं की ओर भी इशारा करती है।
  • यदि आपको गहरी या लंबी सांस लेने में कठिनाई महसूस होती है, तो यह रुकावट छाती में तरल पदार्थ के जमा होने के कारण हो सकती है जो फेफड़ों में कैंसर के कारण होती है।
  • चेहरे और गले में सूजन भी फेफड़ों के कैंसर के कारण होता है। ऐसा एनएचएस ने कहा है। अगर अचानक सूजन आ जाए या गले और चेहरे में कोई बदलाव हो तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें।
  • अगर आपको सीने के साथ-साथ पीठ और कंधों में भी दर्द हो रहा है तो इसे गंभीरता से लें। यह लिम्फ नोड्स के स्थानांतरण के कारण हो सकता है। अच्छा महसूस होने पर भी डॉक्टर से मिलें।

 

 

लंग कैंसर के लिए कौन से टेस्ट किए जाते हैं? (What tests are done for lung cancer in Hindi)

 

कुछ लंग कैंसर का पता स्क्रीनिंग से लगाया जा सकता है, लेकिन फेफड़ों के कैंसर का वास्तविक निदान एक प्रयोगशाला में फेफड़ों की कोशिकाओं के नमूने को देखकर किया जाता है।

 

  • चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षा

 

  • छाती (चेस्ट) एक्स – रे

 

  • सीटी स्कैन

 

  • एमआरआई स्कैन

 

  • पीईटी स्कैन

 

  • स्पुटम स्य्टोलॉजि

 

  • ब्रोंकोस्कोपी

 

अन्य टेस्ट में शामिल है :

 

  • थोरैसेन्टेसिस

 

  • नीडल बायोप्सी

 

  • फ़ाइन नीडल अस्पिरेस्न (एफएनए) बायोप्सी

 

  • एंडोब्रोनकियल अल्ट्रासाउंड

 

  • एंडोस्कोपिक एसोफैगल अल्ट्रासाउंड

 

 

लंग कैंसर का ट्रीटमेंट के क्या विकल्प हैं? (What are the treatment options for lung cancer in Hindi)

 

लंग कैंसर के इलाज में सर्जरी कारगर है। लेकिन इसकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि कैंसर कितनी दूर तक फैल चुका है और मरीज का स्वास्थ्य कैसा है। जब सर्जरी को कीमोथेरेपी के साथ जोड़ा जाता है तो बेहतर परिणाम मिलते हैं।

ऑपरेशन में, ट्यूमर और आसपास के ऊतक और लिम्फ नोड्स को भी हटा दिया जाता है। कभी-कभी पूरे फेफड़े को निकालना पड़ता है। ऑपरेशन के बाद मरीज को कुछ दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ता है।

 

रेडिएशन थेरेपी

रेडिएशन थेरेपी सर्जरी के बाद शेष कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण चिकित्सा की आवश्यकता होती है। लेकिन यह सर्जिकल घाव के सूख जाने के बाद किया जाता है। फेफड़े के कैंसर जिनका इलाज शल्य चिकित्सा द्वारा नहीं किया जा सकता है उनका उपचार विकिरण और कीमोथेरेपी के संयोजन से किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी और कॉम्बिनेशन थेरेपी

स्मॉल सेल लंग कैंसर का इलाज कॉम्बिनेशन कीमोथेरेपी से किया जाता है क्योंकि यह बहुत तेजी से फैलता है। इसमें एक से अधिक औषधियों का प्रयोग किया जाता है साथ ही रेडियोथैरेपी भी की जाती है। लेकिन इन उपचारों के प्रभावी होने के लिए, यह आवश्यक है कि रोगी प्रारंभिक अवस्था में ही ट्रीटमेंट कराए।

 

अन्य उपचार में शामिल है :

 

  • इम्यूनोथेरेपी

 

  • पल्लियेटीव प्रक्रिया

 

  • रडियोफ्रीक़ुएंसी

 

  • टारगेट ड्रग थेरपी

 

यदि आप कम खर्च में लंग कैंसर के ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।