नोएडा में लंग कैंसर ट्रीटमेंट का खर्च कितनी है, और कहा कराएं इलाज?

कैंसर के पांच चरण होते हैं- स्टेज 0, स्टेज 1, स्टेज 2, स्टेज 3 और स्टेज 4। लंग कैंसर के चौथे चरण को व्यापक चरण (आखिरी चरण) कैंसर भी कहा जा सकता है। यह लसीका प्रणाली (lymphatic system) या रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैलता है। फेफड़ों के कैंसर की शुरुआत में विभिन्न लक्षण उत्पन्न होते हैं। इनमें गंभीर खांसी, सांस लेने में तकलीफ, अत्यधिक बलगम स्राव, सीने में दर्द और बलगम में खून आना शामिल हैं।

आपको बता दें कि सांस की तकलीफ सबसे अधिक फेफड़ों की बीमारी के कारण होती है। इस बीमारी  में रोगी को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों में पीठ और कंधों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, अधिक थकान महसूस होना और आंखों का पीला पड़ना शामिल हैं।

 

 

नोएडा में लंग कैंसर ट्रीटमेंट का खर्च कितनी है? (lung cancer treatment cost in gurugram in hindi)

 

लंग कैंसर एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें फेफड़ों में एक असामान्य ट्यूमर बढ़ता है और इसका इलाज सही समय पर नहीं किया जाए तो किसी की भी मृत्यु हो सकती है। यदि आप नोएडा में लंग कैंसर ट्रीटमेंट की कॉस्ट जानना चाहते हैं तो इसकी औसत लागत 1,80,000 रुपय से लेकर 3,00,000 रुपय तक है।

 

 

लंग कैंसर ट्रीटमेंट के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Noida For lung cancer treatment in Hindi)

 

यदि आप नोएडा में लंग कैंसर का ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं या अच्छे अस्पताल की तलाश में हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कैंसर के चरण क्या हैं? (What are the stages of lung cancer in Hindi)

 

चरण चिकित्सक को उपचार के निर्णयों को निर्धारित करने में मदद करते हैं। रोगी के कैंसर की सीमा को पूरी तरह से समझने में भी मदद करते हैं। डॉक्टर कैंसर के चरणों का वर्णन करने के लिए विशिष्ट शब्दों का उपयोग करते हैं, लेकिन स्टेजिंग का वर्णन करने का एक सीधा तरीका इस प्रकार हो सकता है:

 

  • कैंसर फेफड़ों तक ही सीमित है।

 

  • कैंसर छाती के भीतर लिम्फ नोड्स (या ग्रंथियों) में फैल गया है।

 

  • कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल गया है (या मेटास्टेसाइज़ हो गया है)।

 

 

लंग कैंसर के प्रकार क्या हैं? (What are the types of lung cancer in Hindi)

 

अधिकांश लंग कैंसर सांस की नली से निकलने वाले वायु मार्ग में होता है। लंग कैंसर ब्रोंची की परत के नीचे ग्रंथियों में भी हो सकता है, अक्सर फेफड़ों के बाहरी क्षेत्रों में ये फेफड़े के कैंसर दो प्रमुख प्रकारों में से एक हैं, स्मॉल सेल या नॉन -स्मॉल सेल लंग कैंसर, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग तरीकों से बढ़ता और फैलता है:

 

नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर: नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर बहुत अधिक आम है, और आमतौर पर स्मॉल सेल लंग कैंसर की तुलना में अधिक धीरे-धीरे बढ़ता और फैलता है।

 

  • एडिनोकार्सिनोमा

 

  • त्वचा कोशिकाओं का कार्सिनोमा

 

  • लार्ज सेल कार्सिनोमा

 

स्मॉल सेल लंग कैंसर: स्मॉल सेल लंग कैंसर नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर से कम आम है, जो सभी लंग कैंसर का लगभग 15 प्रतिशत है। इस प्रकार का लंग कैंसर तेजी से बढ़ता है।

 

  • छाती के दुर्लभ कैंसर

 

  • मेसोथेलियोमा

 

 

लंग कैंसर के लक्षण

 

  • हड्डी में दर्द

 

  • छाती में दर्द

 

  • लंबी खांसी

 

  • स्वर बैठना

 

  • खाँसी में खून आना

 

  • सांस लेने में कठिनाई

 

  • भूख में कमी

 

  • सिरदर्द

 

  • हर समय बहुत थका हुआ महसूस करना

 

  • बिना किसी कारण के वजन कम होना

 

लंग कैंसर ट्रीटमेंट के क्या विकल्प होते हैं ?

 

फेफड़ों के कैंसर के इलाज में सर्जरी कारगर है। लेकिन इसकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि कैंसर कितनी दूर तक फैल चुका है और मरीज का स्वास्थ्य कैसा है। जब सर्जरी को कीमोथेरेपी के साथ जोड़ा जाता है तो बेहतर परिणाम मिलते हैं।

ऑपरेशन में, ट्यूमर और आसपास के ऊतक और लिम्फ नोड्स को भी हटा दिया जाता है। कभी-कभी पूरे फेफड़े को निकालना पड़ता है। ऑपरेशन के बाद मरीज को कुछ दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ता है।

 

रेडिएशन थेरेपी के साथ उपचार

सर्जरी के बाद शेष कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए रेडिएशन थेरेपी चिकित्सा की आवश्यकता होती है। लेकिन यह सर्जिकल घाव के सूख जाने के बाद किया जाता है। फेफड़े के कैंसर जिनका इलाज शल्य चिकित्सा द्वारा नहीं किया जा सकता है उनका उपचार विकिरण और कीमोथेरेपी के संयोजन से किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी और संयोजन चिकित्सा

स्मॉल सेल लंग कैंसर का इलाज कॉम्बिनेशन कीमोथेरेपी से किया जाता है क्योंकि यह बहुत तेजी से फैलता है। इसमें एक से अधिक औषधियों का प्रयोग किया जाता है साथ ही रेडियोथैरेपी भी की जाती है।

 

टारगेट थेरेपी

यह कैंसर को खत्म करने का कारगर तरीका साबित हो सकता है। इसमें कैंसर को खत्म करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है।

 

पीईटी-सीटी स्कैन

यदि सीटी स्कैन के परिणाम दिखाते हैं कि आपको प्रारंभिक चरण का कैंसर है, तो पीईटी-सीटी स्कैन किया जा सकता है। एक पीईटी-सीटी स्कैन सक्रिय कैंसर कोशिकाओं का स्थान दिखा सकता है। यह निदान और उपचार में सहायता कर सकता है।

 

लेकिन इन उपचारों के प्रभावी होने के लिए, यह आवश्यक है कि रोगी प्रारंभिक अवस्था में उपचार के लिए चिकित्सा सहायता ले। यदि आप कम खर्च में लंग कैंसर के ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।