मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता

 

जिन लोगो को मधुमेह की समस्या होती है, उन्हें अपने खान-पान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। खासतौर पर उन्हें अपने नाश्ते में पौष्टिक और स्वस्थ आहारों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते के साथ सभी के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपके लिए नाश्ता बहुत जरूरी है। हमारे शरीर को वास्तव में पोषक तत्वों की बहुत ही अधिक ज़रूरत होती है, जिसके लिए पौष्टिक नाश्ते का सेवन करना आवश्यक होता है।

 

कुछ अध्ययनों से यह बात भी पता चली है कि यदि मधुमेह रोगी स्वस्थ नाश्ता करते है, तो उनका वजन और रक्त शर्करा भी नियंत्रण में रहती है। आज हम आपको बताएंगे कि मधुमेह रोगियों के लिए नाश्‍ते में यानी की ब्रेकफास्‍ट में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

 

 

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता

 

 

स्‍मूदी

 

अगर आप मधुमेह रोगी है, तो स्मूदी का सेवन करे, यह बिल्‍कुल भी ब्‍लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाएगी। अगर आप इसमें सेब, थोड़ी सब्‍जियां, खीरा, पालक या स्‍ट्रॉबेरीज़ मिला कर बनाएं तो इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बढेगी, जो की आपके हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

 

 

ओटमील

 

मधुमेह रोगियों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है, इसमें घुलनशील फाइबर होने की वजह से ब्‍लड शुगर का लेवल भी नियंत्रण में रहता है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम भी काफी पाया जाता है। आप इसे लो फैट मिल्‍क से ही पकाएं और शहद मिला कर खाएं।

 

 

जौ

 

इसमें डाइट्री फाइबर होता है जो कि भूख को कंट्रोल में रखता है और दिल की बीमारी से बचाता है।

 

 

लो फैट दही

 

जिन लोगो को मधुमेह की समस्या होती है, उन्हें अपने दिन की शुरूआत एक कटोरी दही से करना चाहिए क्‍योंकि इसे खाने के बाद इंसुलिन एकदम से नहीं बढ़ेगा और साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्‍शियम और अन्‍य पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं, जो की टाइप 2 डाइबिटीज को कम करने में मदद करता है।

 

 

उबले हुए स्प्राउट्स

 

रात को सोने से पहले मूंग, चने, सोया बीन्स, मूंगफली आदि को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे छानकर सूती कपड़े में लपेट कर रख दें। उसके बाद जब ये अंकुरित हो जाए, तो इसे उबाल कर इसका सेवन करे। यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत हेल्दी होता है।

 

 

मधुमेह रोगियों के लिए गाजर

 

  • गाजर मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, इसे सलाद में खाएं या सूप में इस्‍तेमाल करें। गाजर में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है, इसके सेवन से आँखों की समस्या नहीं होती है।

 

 

मधुमेह का इलाज उचित उपचार से किया जा सकता है, जैसे इंसुलिन लेना, स्वस्थ आहार लेना और व्यायाम करना। जो लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान सही से रखते है और समय-समय पर डॉक्टर से जांच कराते है , वे हमेशा स्वस्थ रहते है। इसलिए किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करके उनसे जांच कराये।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।