महिलाएं तनाव पर काबू कैसे करें

 

 

महिलाओं में तनाव होना ये बहुत ही सामान्य बात है। लेकिन महिलाएं तनाव पर काबू कैसे करें और खुद को तनाव से कैसे दूर रखें जो उनके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर ना डाले। ऐसा होने पर महिलाओं के व्यवहार में भी काफी बदलाव आता है। एक अध्ययन के अनुसार, तनावों में रहने वाली महिलाओं को पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा दोगुना तक बढ़ जाता है।

 

हम सभी अपने जीवन में तनाव को कम करना चाहते हैं। महिलाओं पर तनाव नकारात्मक रूप में तब बदल जाता है जब वह बिना शरीर को आराम दिए लगातार काम करती रहती हैं। यही वजह है कि उन्हें शारीरिक समस्याएं पैदा होने लगती हैं – जैसे सिर दर्द, पेट खराब होना, उच्च रक्तचाप, सीने में दर्द और नींद की समस्या

 

 

 

तनाव क्या है ?

 

 

दरअसल तनाव आपके जीवन में दैनिक घटनाओं से होने वाली एक प्रतिक्रिया है। आज के दौर में महिला और पुरुष हर कोई तनाव का अनुभव करता है। तनाव सकारात्मक हो सकता है और महिलाओं को उल्लेखनीय लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित कर सकता है। लेकिन यह उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है।

 

इसके साथ-साथ तनाव नकारात्मक और विनाशकारी भी हो सकता है, जब किसी महिला को तनाव काफी लंबे समय से हो रहा हो या अत्यधिक होता है, तो सबसे पहले ये उन्हें मानसिक और बाद में शारीरिक रूप से बीमार बनाता है। अक्सर कुछ महिलाएं काम में इतना व्यस्त होती हैं कि वे यह सोचने लगाती हैं कि एक समय के बाद तनाव कितना नकारात्मक रूप से उन्हें प्रभावित कर सकता है।

 

 

 

महिलाओं में तनाव का क्या कारण है?

 

 

तनाव के कई कारण हो सकते हैं। पुरुष और महिलाएं तनाव के कई समान तरीको का अनुभव करते हैं। जैसे कि कम पैसे कमाना, नौकरी छूटने का डर, स्वास्थ्य खराब और रिश्ते खराब होने का डर। आज के समाज में, महिलाओं की भूमिकाओं में अक्सर परिवार के दायित्व, बच्चों की देखभाल और बुजुर्ग माता-पिता का ध्यान के साथ कई और कार्य की जिम्मेदारियों होती हैं।

 

जैसे-जैसे इन भूमिकाओं को पूरा करने के लिए मांग बढ़ती है, महिलाएं समय के दबाव को महसूस कर सकती हैं। वे खुद और दूसरों के लिए उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाने में असफलता की भावना महसूस कर सकती हैं जो आगे चलकर उनमें तनाव जैसी समस्या को पैदा करती है। अक्सर महिलाएं अपनी जरूरतों को पूरा करने के बजाय दूसरों की जरूरतों को पूरा करने में ज्यादा समय लगाती हैं। ऐसा करने से वह अपने कामों पर ध्यान नहीं दे पाती हैं।

 

 

 

महिलाओं के तनाव लेने से क्या होता है ?

 

 

अवसाद और चिंता : महिलाओं और पुरुषों के मुकाबले इन स्थितियों में पैनिक डिसऑर्डर होने की संभावना भी होती है। ज्यादातर महिला बहुत अधिक चिंता करती हैं।

 

 

हृदय की समस्याएं : तनाव से रक्तचाप बहुत तेजी से बढ़ता है और हृदय गति भी बढ़ती है। जो आपके हृदय के लिए नुकसान दायक हो सकती है।

 

सिरदर्द और माइग्रेन : पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तनाव सिरदर्द अधिक आम है अक्सर ऐसा होने पर उन्हें इस तरह की समस्या होती है।

 

 

मोटापा : पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तनाव से संबंधित वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है। जो आगे चलकर तनाव का कारण बनती है।

 

 

गर्भावस्था : जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की चिंता सताती है। जो उनके स्वास्थ्य को और खराब कर सकती हैं,  ज्यादा तनाव लेने वाली महिलाओं में कम तनाव के स्तर वाली महिलाओं की तुलना में गर्भवती होने में अधिक समय लगता है।

 

 

मासिक धर्म की समस्या : तनाव के स्तर में वृद्धि का एक कारण ये भी होता है क्योंकि उन्हें हर महीने इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

 

 

महिलाएं तनाव पर काबू कैसे करें

 

 

व्यायाम करें

 

केवल व्यायाम ही तनाव से राहत देने वाले हार्मोन का उत्पादन करता है, यह समय का एक हिस्सा बनाता है जब आप अपने विचारों के साथ अकेले हो सकते हैं – या बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। यदि आप तनाव में हैं, तो अपनी समस्याओं से निपटने के लिए और अपने समय को बचाने  के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम का भी समय निकालें। ऐसा करने से आप कुछ समय के लिए तनाव से दूर रहेंगे और व्यायाम करने पर आपका ध्यान व्यायाम पर लगा रहेगा।

यदि आप रोजाना व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो सप्ताह में कुछ समय के लिए बाहर टहलने जरूर निकलें और 20 मिनट तक पैदल चलें। आप शारीरिक गतिविधि को नियमित दिनचर्या में शामिल करने से और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शुरू करने से आपको विभिन्न तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और ऐसा करने से महिलाएं अपने तनाव पर काबू पा सकती हैं।

 

 

 

हँसी के ठहाके

 

यदि महिलाएं तनाव से बचना चाहती हैं तो कोशिश करें की अपने जीवन में हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। किसी भी “चुनौती का सामना हँसते हुए करें। आपकी खुशी तनाव की प्रतिक्रिया की अवधि को सीमित करने में बहुत मदद कर सकती है।

 

एक शोध से पता चलता है कि मुस्कुराने और हंसने से फील-गुड एंडोर्फिन बढ़ता है। ऐसा करने से स्ट्रेस हार्मोन का स्तर भी गिर जाता है। आपकी हँसी एक थेरपी की तरह काम करती है।

 

 

 

हाइड्रेटेड रहें

 

महिलाएं तनाव को कम करना चाहती हैं तो उन्हें कुछ पेय और शीतल पेय पदार्थों का सेवन करना होगा। इससे उनका ध्यान दूसरी तरफ चला जाएगा। जब आप तनाव महसूस कर रहे हों तब आप पानी का सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है। आपके शरीर को तनाव के नकारात्मक प्रभावों से लड़ने के लिए बेहतर तरीके से सुझाव देने का काम कर सकता है।

 

 

 

काम  के बीच में ब्रेक लें

 

जब आप लगातार काम कर रहे होते हैं तो ऐसा होना लाजमी है। आप काफी लंबे समय तक काम करते हैं तब आपको कम से कम 20 मिनट का ब्रेक जरूर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको समस्याओं को हल करने के लिए दूसरे तरीके भी मिल सकता है। इसके अलावा आप कोई ऐसा काम भी कर सकते हैं जो आपका पसंदीदा हो, इससे भी आपका तनाव दूर हो सकता है। काम का दबाव लेने से अच्छा है की आप उससे  निपटने के लिए कोई तरीका सोचें।

 

 

 

दोस्त से बात करें

 

तनाव होने पर आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर सकते हैं। इसलिए आप अपने करीबियों और दोस्तों को अपनी समस्याओं के  बारे में बताएं, ताकि वह भी आपको इससे निपटने के लिए कोई सुझाव दे सकें। जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो एक दोस्त के साथ बातें करना आपको थोड़ा सुकून का एहसास करा सकता है।

 

सभी महिलाएं अपने तनाव पर काबू पा सकती हैं उन्हें केवल इन तरीकों को अपनाना होगा। तनाव होना आम बात है हर उम्र में सभी को तनाव का अनुभव करना पड़ता है, लेकिन जीतता वही है जो आसानी से इससे निपट लेता है। यदि आपको तनाव दूर करने में किसी तरह की परेशानी  है तो आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।