निवारक मास्टेक्टॉमी: स्तन कैंसर जीन वाली महिलाओं की जान बचा सकती है : अध्ययन

अध्ययनों से पता चला है कि आरआरएम (RRM) स्तन कैंसर के खतरे को 90 प्रतिशत तक कम कर देता है, और कनाडा में, रोगजनक प्रकार वाली 30 प्रतिशत महिलाएं इस सर्जरी का विकल्प चुनती हैं।

 

 

एक अध्ययन में पाया गया है कि एक निश्चित आनुवंशिक प्रकार वाली महिलाओं में जोखिम कम करने वाली मास्टेक्टॉमी (आरआरएम) स्तन कैंसर के निदान के जोखिम को काफी कम कर सकती है और मृत्यु की संभावना को कम कर सकती है।

 

 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित शोध में जांच की गई कि कैसे आरआरएम – स्तन को हटाने के लिए सर्जरी – उन महिलाओं में मृत्यु दर को प्रभावित करती है जिनके पास रोगजनक प्रकार है लेकिन कैंसर का निदान नहीं किया गया है।

 

 

प्रोफ़ेसर केली मेटकाफ़ ने कहा: “जोखिम कम करने वाली मास्टेक्टॉमी कराने का निर्णय लेना अक्सर एक महिला के लिए कठिन होता है, और जब वह यह निर्णय लेती है तो हम उसे जितना अधिक सबूत प्रदान कर सकते हैं, उसकी देखभाल योजना उतनी ही अधिक जानकारीपूर्ण होगी। विल।” टोरंटो विश्वविद्यालय, कनाडा से।

 

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन महिलाओं में वंशानुगत बीआरसीए1 या बीआरसीए2 वैरिएंट होता है, उनके जीवनकाल में स्तन कैंसर विकसित होने का 80 प्रतिशत जोखिम होता है।

 

 

उन्होंने कहा, अध्ययनों से पता चला है कि आरआरएम स्तन कैंसर के खतरे को 90 प्रतिशत तक कम कर देता है और कनाडा में, रोगजनक प्रकार वाली 30 प्रतिशत महिलाएं इस सर्जरी का विकल्प चुनती हैं।

 

 

मेटकाफ ने कहा, यह जोखिम वाली महिलाओं में स्तन कैंसर को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

 

 

शोधकर्ताओं ने छह वर्षों के दौरान नौ अलग-अलग देशों की रोगजनक बीआरसीए1/2 वेरिएंट वाली महिलाओं की रजिस्ट्री से 1,600 से अधिक प्रतिभागियों का अनुसरण किया, जिनमें से आधे को जोखिम कम करने वाली मास्टेक्टॉमी से गुजरना पड़ा।

 

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि परीक्षण के अंत में, आरआरएम चुनने वाले समूह में 20 स्तन कैंसर की घटनाएं और दो मौतें हुईं, और नियंत्रण समूह में 100 स्तन कैंसर की घटनाएं और सात मौतें हुईं।

 

 

उन्होंने कहा कि आरआरएम ने स्तन कैंसर के खतरे को 80 प्रतिशत तक कम कर दिया और जोखिम कम करने वाली मास्टेक्टॉमी के 15 साल बाद स्तन कैंसर से मरने की संभावना एक प्रतिशत से भी कम थी।

 

 

मेटकाफ ने कहा, “हालांकि इस अध्ययन में दोनों समूहों के बीच मौतों में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था, हम जानते हैं कि जोखिम कम करने वाली मास्टेक्टॉमी स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को काफी कम कर देती है।”

 

 

मेटकाफ ने कहा कि इन प्रतिभागियों का लंबे समय तक अनुसरण करने से मृत्यु दर के जोखिम का सटीक आकलन करने और इस प्रकार की सर्जरी से जुड़े लाभों को उजागर करने के लिए अधिक सबूत उत्पन्न होंगे।

 

 

मेटकाफ ने कहा, “फिलहाल, हमारे पास स्तन एमआरआई सहित स्तन कैंसर के लिए एक अच्छी जांच प्रणाली है, इसलिए सर्जरी केवल एक विकल्प के रूप में पेश की जाती है, सिफारिश के रूप में नहीं।”

 

 

उन्होंने कहा, “लेकिन आरआरएम के बाद महिलाओं के प्रक्षेप पथ और जोखिम कारकों का आकलन करने के लिए अधिक अध्ययन से हमें यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या इन दिशानिर्देशों को भविष्य में बदलने की आवश्यकता है।”

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।