शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी कैसे की जाती है यह सर्जरी कहां कराएं (How is shoulder tendon repair surgery done? Where to get this surgery done)

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी एक फटे या क्षतिग्रस्त टेंडन के इलाज के लिए की जाने वाली सर्जरी है। टेंडन नरम, बैंड जैसे ऊतक होते हैं जो मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ते हैं। जब मांसपेशियां सिकुड़ती हैं, तो टेंडन हड्डियों को खींचते हैं और जोड़ों को मूव करने में मदद करते हैं। जब टेंडन खराब हो जाता है, तो डैमेज एरिया (Area) बहुत ही कमजोर या आपको दर्द महसूस हो सकता है। टेंडन रिपेयर सर्जरी उन लोगों के लिए मददगार हो सकती है, जिन्हें टेंडन इंजरी है, जिससे उनके लिए जोड़ को हिलाना मुश्किल होता है या बहुत दर्द होता है।

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी कैसे की जाती है ?(How is shoulder tendon repair surgery performed in Hindi)

 

 

आमतौर पर, शोल्डर टेंडन रिपेयर के दौरान एक सर्जन करेगा:

 

  • डॉक्टर क्षतिग्रस्त टेंडन के ऊपर की त्वचा में एक या अधिक छोटे चीरा लगा सकते हैं |

 

  • टेंडन के फटे सिरों को एक साथ सीना |

 

  • यह सुनिश्चित करने के लिए आसपास के ऊतक की जाँच करें कि कोई अन्य चोट तो नहीं लगी है, जैसे रक्त वाहिकाओं या नसों को चोट चीरा बंद करो |

 

  • क्षेत्र को बाँझ पट्टियों या ड्रेसिंग के साथ कवर करें|

 

  • जोड़ को स्थिर या विभाजित करें ताकि टेंडन ठीक हो सके|

 

यदि पुन: कनेक्ट करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ टेंडन नहीं है, तो सर्जन शरीर के दूसरे भाग से टेंडन के कुछ टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। डॉक्टर इसके लिए पैर या पैरों की अंगुली से ले सकते हैं। अवसर पर, एक टेंडन स्थानांतरण (एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में एक टेंडन ले जाना) कार्य को बहाल करने में उपयोगी हो सकता है।

 

एनेस्थीसिया (दर्द की दवा) का उपयोग टेंडन रिपेयर के दौरान रोगी को सर्जरी के दौरान दर्द महसूस करने से रोकने के लिए किया जाता है। एनेस्थीसिया के प्रकार हैं:

 

  • लोकल एनेस्थीसिया: जिस क्षेत्र में सर्जरी की जानी है वह सुन्न और दर्द रहित है।

 

  • रीजनल एनेस्थीसिया: आसपास का क्षेत्र और वह क्षेत्र जहां सर्जरी की जानी है, सुन्न और दर्द रहित है।

 

  • जेनरल एनेस्थीसिया: रोगी बेहोश है (सो रहा है) और दर्द महसूस करने में असमर्थ है।

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर होने के संभावित जोखिम (Potential Risks of Having Shoulder Tendon Repair in Hindi)

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर से जुड़े जोखिमों में शामिल हैं:

 

  • स्कार टिश्यू, जो जोड़ों को सुचारू रूप से चलने से रोक सकता है और रोक सकता है

 

  • जोड़ों में समस्या

 

  • जोड़ की अकड़न

 

एनेस्थीसिया के जोखिमों में सांस लेने में कठिनाई, शरीर में दाने या खुजली होना। सामान्य रूप से सर्जरी के जोखिम में रक्तस्राव और संक्रमण शामिल हैं।

 

  • ओपन रिपेयर सर्जरी: इस प्रक्रिया में हड्डी से टेंडन को फिर से जोड़ने के लिए रिवेट्स नामक छोटे सिवनी एंकर का उपयोग करके कंधे के क्षेत्र में एक बड़ा चीरा बनाना शामिल है।

 

  • आर्थ्रोस्कोपी: डॉक्टर कंधे के क्षेत्र में एक से तीन छोटे चीरे लगाए जाते हैं। एक चीरा के माध्यम से एक आर्थ्रोस्कोप (एक छोर पर एक कैमरा वाला एक ट्यूब) डाला जाता है और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अन्य चीरों के माध्यम से अन्य छोटे उपकरण डाले जाते हैं। प्रक्रिया कम आक्रामक है, कम दर्दनाक है, जल्दी ठीक हो जाती है, और ओपन सर्जरी की तुलना में कम जटिलताएं होती हैं। इसलिए आर्थ्रोस्कोपी की लागत ओपन सर्जरी की तुलना में अधिक है।

 

  • मिनी-ओपन रिपेयर सर्जरी: इस प्रक्रिया में किसी भी क्षतिग्रस्त ऊतक या हड्डी के स्पर्स को हटाना शामिल है जो एक आर्थ्रोस्कोप का उपयोग करके मौजूद हो सकता है। रोटेटर कफ या शोल्डर टेंडन को ठीक करने के लिए दो से तीन इंच का चीरा लगाया जाता है। यह प्रक्रिया आर्थ्रोस्कोपी और ओपन सर्जरी को जोड़ती है और इसलिए अन्य प्रकार के उपचारों की तुलना में अधिक खर्च होता है।

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए हॉस्पिटल (Hospitals for shoulder tendon surgery in Hindi)

 

 

यदि आप शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल

 

 

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

 

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ
  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

 

  • शारदा अस्पताल, हापुड़
  • जीएस अस्पताल, हापुड़
  • बकसन अस्पताल, हापुड़
  • जेआर अस्पताल, हापुड़
  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

 

 

शोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

सर्जरी के बाद रिकवरी में कितना समय लगता है? (How long does recovery take after surgery in hindi)

 

 

टेंडन रिपेयर आमतौर पर एक आउट पेशेंट के आधार पर की जाती है। इसका मतलब है कि मरीज सर्जरी के बाद घर जा सकता है। यदि रोगी अस्पताल में रहता है, तो यह आमतौर पर थोड़े समय के लिए होता है।

 

 

उपचार में 12 सप्ताह तक लग सकते हैं। क्षतिग्रस्त टेंडन रिपेयर किए गए कण्डरा से तनाव को दूर करने के लिए एक स्प्लिंट या कास्ट के साथ समर्थन करने की आवश्यकता हो सकती है।

 

 

शारीरिक चिकित्सा या व्यावसायिक चिकित्सा आमतौर पर आंदोलन को सुरक्षित तरीके से वापस करने के लिए आवश्यक है। कुछ कठोरता के साथ, आंदोलन के धीरे-धीरे वापस आने की अपेक्षा करें।

 

 

निशान ऊतक को कम करने के लिए आपको सर्जरी के बाद उपचार की आवश्यकता हो सकती है। बहुत अधिक निशान ऊतक क्षतिग्रस्त कण्डरा को स्थानांतरित करना मुश्किल बना सकते हैं।

 

 

 

टेंडन रिपेयर सर्जरी के बाद थेरेपी (Therapy after tendon repair surgery in Hindi)


 

 

 

टेंडन की रिपेयर बहुत सफल हो सकती है यदि वे उचित भौतिक चिकित्सा या व्यावसायिक चिकित्सा के साथ की जाती हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, चोट के बाद जितनी जल्दी टेंडन रिपेयर सर्जरी की जाती है, सर्जरी उतनी ही आसान होती है और रिकवरी भी आसान होती है।

 

 

कुछ मामलों में, दीर्घकालिक जटिलताएं विकसित हो सकती हैं। कठोरता लंबे समय तक चलने वाली हो सकती है। कुछ कण्डरा चोटें, जैसे हाथ में फ्लेक्सर टेंडन की चोट, को ठीक करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

 

 

सर्जरी से पहले, अपने डॉक्टर के साथ संभावित परिणामों पर चर्चा करें ताकि आपके पास अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण के बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण हो।

 

 

यदि आपशोल्डर टेंडन रिपेयर सर्जरी कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।