मिसोफोनिया बीमारी कैसे होती है

 

मिसोफ़ोनिया बीमारी एक ऐसा सिंड्रोम है, जिसमे किसी व्यक्ति को अपने आसपास मौजूद ध्वनि सुनने के बाद उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और उसे इस आवाज से चिड़चिड़ापन होने लगता है।

 

कानों में किसी भी आवाज का गूंजना मिसोफोनिया बीमारी कहलाता है, जिसमें कान में अचानक घंटी बजने लगती है या कोई आवाज आने लगती है इसलिए इसे “कान का बजना” भी जाता है।

 

मिसोफ़ोनिया बीमारी ओसीडी (ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर) की तरह ही एक मानसिक बीमारी है, जिसमें इंसान एक तरह का काम बार-बार दोहराता है, वैसे ही मिसोफोनिया भी एक तरह का विकार है, जिसमें व्यक्ति चबाने, डकार लेने की आवाज और असामान्य व्यवहार करता है।

 

 

मिसोफोनिया बीमारी के लक्षण

 

 

  • इस फोबिया के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। मिसोफोनिया से ग्रस्त होने पर व्यक्ति को चबाने, छींकने, निगलने, सांस लेने, खर्राटे लेने, खांसने, सीटी बजने, चाटने जैसी आवाजें परेशान कर देती है।

 

  • मिसोफ़ोनिया  के मरीजों  को अचानक पसीना आने लगता है और दिल की धड़कनें भी तेज हो जाती है।

 

 

मिसोफोनिया बीमारी के इलाज

 

 

  • मिसोफोनिया मैनेजमेंट प्रोटोकॉल की सर्विस के द्वारा इस फोबिया को सही किया जा सकता है। इस सर्विस मे ग्रस्त व्यक्ति को 6-12 सप्ताह तक अलग-अलग आवाजों के संपर्क में रखकर जांच की जाती है, ताकि इस बात का पता लगाया जा सके की व्यक्ति को सबसे ज्यादा समस्या किस आवाज से होती है।

 

  • इसके अलावा टिनिटस रिट्रेनिंग थेरेपी भी मिसोफ़ोनिया बीमारी के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, जिसमें इयर लेवल नॉइस जेनरेटर और काउंसलिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

 

  • मिसोफोनिया बीमारी न्यूरो-मनोवैज्ञानिक विकार और गलत लाइफस्टाइल की वजह से होती है।

 

 

मिसोफोनिया बीमारी में बरते ये सावधानियां 

 

 

  • शोर से बचे

 

  • शारीरिक कार्य करते रहे

 

  • रात को समय पर सोये, अधिक देर तक न जागे

 

 

 

  • हेल्दी डाइट का सेवन करे

 

 

मिसोफोनिया बीमारी के कई कारण हो सकते है, जैसे की – डकार लेने की आवाज, चबा-चबाकर खाने की आवाज, दांतों की पीसने की आवाज और अधिक तनाव आदि। अगर आपको भी मिसोफोनिया बीमारी के लक्षण दिख रहे है, तो तुरंत ही किसी न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर को दिखाएं और उनसे सलाह ले, नहीं तो बाद में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।