नींद भगाने के तरीके कौन से है

 

ज्यादातर लोगो को यही समस्या रहती है की जब भी वह काम करते है तो उन्हें बहुत तेज नींद आने लगती है और यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा सोना और उसके बाद भी शरीर में सुस्ती रहना, कमजोरी महसूस होना और हर समय नींद आना जैसी समस्या आपके फिट न होने को बताती है। सबसे जरुरी बात ये है की अगर आप अपनी जीवनशैली में सुधार करें तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा क्योंकि यहीं आपके शरीर में कई बीमारी होने कारणों को बढ़ाती है। कई बार ज्यादा नींद के पीछे मौसम भी होता है और ज्यादा तेज नींद गर्मियों के मौसम में आती है। आइए जानते हैं कि यह किन कारणों की वजह से होता है।

 

क्या है नींद आने के कारण

 

अक्सर ऐसा होता है की आप बासी खाना खा लेते है तो इसकी वजह से भी आपको नींद की झपकी आने लगती है। वैसे आप भी अगर इसके शिकार है या आपके जानने वाला कोई व्यक्ति हो तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क करें सकते है। बल्कि आप योग करके भी अपनी नींद की समस्या को कम कर सकते है। यदि आप ऑफिस में कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक बैठते है तो उसकी वजह से भी आपको नींद आती है तो आप अपनी आँखों पर पानी के छीटे मारे इससे भी आपको काफी फायदा होगा। ऐसी समयस्या किसी को भी हो सकती है तो इससे घबराए नहीं बस कुछ उपाए करके आप इससे छुटकारा पा सकते है। एक सामान्य व्यक्ति के लिए 7 घंटे की नींद काफी होती है।

 

नींद भगाने के तरीके

 

फलों का सेवन :  यदि आपको अपनी नींद भगानी है तो अपनी डाइट में इन फलों का सेवन जरूर करें जैसे केला, ग्रीन टी, सीताफल, ओटमील, दही, तरबूज, अखरोट, बींस, पालक आदि।

 

म्यूजिक सुने : यदि आपको नींद आती है तो आप थोड़ी देर के लिए म्यूजिक सुने उससे आपकी नींद कुछ देर में ही दूर हो जाएगी। ऐसा संगीत सुने जो आपको ऊर्जा प्रदान करे। यदि संभव हो, तो साथ में अपना सर हिलाये या फिर गुनगुनाये, ज्यादा तेज संगीत न सुने।

 

पेय पदार्थ का सेवन करें : अपनी दिन चर्या में थोड़ा-थोड़ा पानी या कोई तरल पदार्थ का सेवन करें। इससे शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।

 

संतुलित मात्रा में आहार : यदि आप एक संतुलित मात्रा में खाना खाते है तो ये आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि ज्यादा खाने से भी नींद आती है और खाना खाने से आलास भी ज्यादा रहता है पुरे शरीर में जिसकी वजह से आपको बार-बार उबासी आती रहती है ओट नींद की झपकी आती है।

 

रोजाना करें व्यायाम : व्यायाम हमारी लाइफ का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिससे की हमारी कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती है | इसके अलावा यह हमारे शरीर को स्वास्थ्य बनाने में भी मदद करता है जो इंसान रोजाना व्यायाम करता है वह मानसिक व शारीरिक दोनों तरीके से फिट रहते है।

 

तुसली की चाय पीएं : बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि चाय या कॉफी पीने से शरीर की सुस्ती दूर हो जाती है लेकिन आप सुबह की थकान दूर भगाना चाहते है तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप तुलसी की चाय पीएं। आप चाहे तो इसकी बजाए ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।

 

ये सभी उपाए आपकी नींद भागने के लिए काफी है यदि आपको बहुत ज्यादा नींद आती है है या आपके शरीर में हमेशा आलास रहता है तो आपको एक बार जरूर डॉक्टर की सलह लेनी चाहिए क्योंकि कई बार ज्यादा नींद किसी बड़ी बीमारी का कारण भी हो सकती है। अगर आप समय से सोते है और सुबह जल्दी उठते है तो इससे भी आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है और आपको किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती है और आप एक संतुलित मात्रा में ही आहार ले जो पौष्टिक भी हो इससे आप अपनी नींद पर कंट्रोल कर सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।