ज्यादा नींद लेना है हानिकारक: जाने इसके लक्षण, कारण, और उपाय

 

अक्सर कुछ लोगो के साथ ऐसा होता है की रात भर सोने के बाद भी उन्हें दिन में झपकी आने लगती है। यदि आपको भी ऐसा लम्बे समय से  हो रहा है तो ये आलास नहीं है। बल्कि एक बीमारी का संकेत भी हो सकता है। भरपूर सोने के बाद भी अगर किसी व्यक्ति को हमेशा नींद आती है तो उसे डिप्रेशन (Depression), इन्सोमेनिया (Insomnia), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट डिजीज (Heart Disease) या अन्य बीमारियों के भी लक्षण हो सकता है। अगर हम एक उम्र और शारीरिक स्थिति की बात करें तो नींद की अवधि अलग-अलग होती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा सोना और उसके बाद भी शरीर में सुस्ती रहना, कमजोरी महसूस होना और हर समय नींद आना जैसी समस्या आपके फिट न होने को बताती है। आइए जानते हैं कि यह किन कारणों की वजह से होता है।

 

ज्यादा नींद लेना है नुकसानदायक

 

डिप्रेशन (Depression) : यदि आपको भरपूर नींद लेने के बाद भी ज्यादा नींद आती है तो ये आपको स्वस्थ रखने के बजाए उल्टा डि‍प्रेशन का शि‍कार बना सकती है। एक शोध में यह पता चला है,  यदि कोई व्यक्ति  7 घंटे से अधि‍क सोता है तो उसे मानसिक तनाव होने का खतरा ज्यादा होता है। यदि कोई व्यक्ति 9 घंटे से ज्यादा की नींद लेता है तो उस व्यक्ति में भी डिप्रेशन की संभावना 49 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

 

डायबिटीज (Diabetes) : यदि कोई व्यक्ति भरपूर नींद लेने के बाद भी सोता है तो उसे डायबिटीज होने का भी खतरा अधिक होता है जो लोग रोजाना आठ घंटे से अधि‍क नींद लेते हैं उन्हें मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है।

 

दिल की बीमारी – अमेरिका के एक कॉलेज ने एक शोध किया है जिसमें में ये पाया है की आठ घंटे या इससे अधि‍क नींद लेने वाले लोगों को कोराेनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा दो-गुना तक होता है।

 

दिमागी का कमजोर होना – यदि ज्यादा नींद लेने से आपका दिमाग कमजोर होने लगता है और इससे आपकी याददाश्त पर भी असर पड़ता है, याददाश्त कम होने लगती है।

 

क्या है ज्यादा नींद आने का कारण

 

कई बार ऐसा होता है की आप बासी खाना खा लेते है तो इसकी वजह से भी आपको नींद की झपकी आने लगती है। वैसे आप भी अगर इसके शिकार है या आपके जानने वाला और कोई व्यक्ति हो तो हमारे डॉक्टर से संपर्क करें सकते है। बल्कि आप योग करके भी अपनी नींद की समस्या को कम कर सकते है। यदि आप ऑफिस में कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक बैठते है तो उसकी वजह से भी आपको नींद आती है तो आप अपनी आँखों पर पानी के छीटे मारे इससे भी आपको काफी फायदा होगा। ऐसी समयस्या किसी को भी हो सकती है तो इससे घबराए नहीं बस कुछ उपाए करके आप इससे छुटकारा पा सकते है।

 

ऐसे करें नींद को दूर

 

फलों का सेवन : अपनी डाइट में इनका फलों का सेवन करें जैसे केला, ग्रीन टी, सीताफल, ओटमील, दही, तरबूज, अखरोट, बींस, पालक आदि ।

 

पौष्टिक आहार : अपने खाने में हमेशा हाई फाइबर वाला भोजन करें, क्योंकि इसमें कंपलेक्स कार्बोहाइडे्रट की मात्रा ज्यादा होती है। इससे थकावट नहीं होती है।

 

एक बार में ज्यादा न खाए : यदि आप दो टाइम भरपेट खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ हेल्दी खाते रहेंगे तो ये आपके लिए अच्छा होगा और सुबह का नाश्ता टाइम पर जरूर लें।

 

पालक खाए : अपने आहार में पालक को जरूर शामिल करें, क्योंकि इसमें पोटैशियम के साथ आयरन और विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखती हैं।

 

योग करें : ध्यान योग करें  जैसे एरोबिक्सस, डांस, जॉगिंग और हमेशा सकारात्मक सोचने की कोशिश करें। शवासन और भ्रामरी करना लाभकारी होता है।

 

पेय पदार्थ का सेवन करें : दिन भर थोड़ा-थोड़ा पानी या कोई तरल पदार्थ लेते रहें। इससे शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और शरीर में ऊर्जा रहती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।