मधुमेह के मरीज ले ये आहार, जिससे आए उनकी जीवन में बहार

GoMedii Offer

 

आज भारत में 4.5 करोड़ लोग मधुमेह के मरीज है। यह बीमारी भारत में पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है और इसकी वजह है लोगों की अनियमित जीवनशैली जैसे तनाव का होना, मोटापा, व्यायाम न करना, पौष्टिक आहार न लेना। यही वजह है की भारत में मधुमेह के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मधुमेह के मरीज को बहुत परहेज करना पड़ता है जरा सी बदपरहेजी आपको नुकसान कर सकती है।

 

मधुमेह के मरीज को ये बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए की उनके खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रेहनी चाहिए। मधुमेह के मरीज को और भी कई बीमारी होने के खतरे होते है जैसे अंधापन, किडनी से जुड़ी समस्या और हृदय रोग हो सकता है। इसलिए हमेशा इस बात को ध्यान में रखे की ब्लड ग्लूकोज लेवल फास्टिंग 70-110 मिलीग्राम और डीएल खाना खाने के 2 घंटे के बाद 100-140 होना चाहिए। मधुमेह होने पर आप इसका इलाज देवियों, व्यायाम और अपनी जीवनशैली में सुधार लाकर भी कर सकते है। जिसमें आप 45 मिनिट तक पैदल चलना या कोई भी अन्य व्यायाम करें और सही समय पर दवाइयां जरूर खाए।

मधुमेह आहार संबंधी जानकारी

 

मधुमेह के मरीजों को अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए क्यूंकि अगर मधुमेह के मरीज को अपने आहार में नियंत्रित मात्रा में हर चीज का सेवन करना चाहिए। इसका मतलब ये नहीं है की हम हर मधुमेह के व्यक्ति को एक ही तरह का आहार दे सकते है। आपको  एक बात का ध्यान रखना चाहिए की एक बार में कभी-भी ज्यादा नहीं खाना है क्यूंकि यह आपके पाचन शक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए।

 

 मधुमेह के लिए आहार
क्या खाए मेन्यू मात्रा
खाली पेट (6-7)  मेथी दाना पानी के साथ 1 ग्लास
जल्दी सुबह  दालचीनी और चाय /ग्रीन टी / ब्लैक टी 1 कप
बादाम को भिगो कर खाए 5-6 बादाम
नाश्ते का समय (9-10) टोंड मिल्क 250 ml
1-2 मल्टीग्रैन ब्रेड / दलीय/ओट्स के चिल्ले /ओट्स दलीय /ओट्स + दूध /सूजी का उपमा /पोहा/स्टफ्ड चपाती/बेसन के चिल्ले/ मुंग दाल के चिल्ले 40 gm
 बीच के समय  (@11) फल (सेब/ पपीता/ अमरूद/ जामुन/नाशपाती
)/ नारियल पानी/सुप/ छाछ
100 gram/100 ml
दोपहर का भोजन (1-2) रोटी /मल्टीग्रेन आटा रोटी 40gm
सब्जी
100gm
दाल 30gm
दही 125 gm
भोजन के साथ एक प्लेट सलाद 150 gm
तेल 10ml
शाम को (4-5) चाय + बिस्कुट 1 cup  ( milk 100ml ) + 2pc
वेजिटेबल सुप /मुंग की स्प्रॉउड चाट/भुने चने/ढोकला/ खांडवी /बेसन के चिल्ले 40gm
 रात का भोजन (8-9) मल्टीग्रेन आटा रोटी (1-2) 40gm
सबजी 100gm
दाल  30gm
दही ( skimmed milk ) 125gm
भोजन के साथ एक प्लेट सलाद 100gm
तेल 10ml
सोने से पहले (10-11) दूध 200 ml
मांसाहारी लोगो के लिए  लीन मीट  80 gm.
मछली 100gm.
चिकन 100gm.
सफ़ेद अण्डे 1 or 2

 

मधुमेह का मरीज अगर नियमित मात्रा में और परहेज के साथ अपना आहार लेता है तो उसे घबराने की जरुरत नहीं है। मधुमेह के मरीज को ये बात भलीभांति समज लेनी चाहिए की जरा सी बदपरहेजी उसके लिए काफी नुकसान दायक हो सकती है। मधुमेह के मरीज को पेय पदार्थ में मीठा का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए, कुछ केस में डॉक्टर भी यही सलाह देते है। वहीं कुछ लोगो को शुगर की मात्रा कम होने पर तुरंत कुछ मीठा खाना चाहिए ग्लूकोज, शकर, चॉकलेट, मीठे बिस्किट या टॉफी में से कुछ रखना चाहिए, जो आपकी शुगर को तुरंत नियंत्रित कर सके।

 

इन चीजों का सेवन न करें

 

पैकिट वाले स्नैक्स, चावल, फ़ास्ट फ़ूड, सफ़ेद ब्रेड और मैदा इन चीजों को नहीं खाना चाहिए, क्यूंकि ये चीजे आपके रक्त में शर्करा को बढ़ता है इसलिए कोशिश करें की आपका आहार फाइबर युक्त हो और पौष्टिक भी हो। वरना खान−पान में बरती गई लापरवाही उसकी स्थिति को और भी अधिक बिगाड़ सकती है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।