मधुमेह से पीड़ित लोग करें योगासन और पाए मधुमेह से छुटकारा !

 

मधुमेह यानि (शुगर) यह बीमारी भारत में अब बहुत आम होती जा रही है, इंटरनेशनल डायबिटीज फेड्रेशन ने दावा किया है की भारत में 7 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित है और आपको ये जानकर हैरानी होगी की भारत इस बीमारी में दुनिया के तीसरे पायदान पर आता है। दरअसल इस बीमारी का मुख्य कारण है मानसिक तनाव। मधुमेह का होना आपके शरीर में आने वाली कई बीमारियों को बढ़ा सकता है, जैसे अंधापन, किडनी रोग, हृदय रोग। पहले मधुमेह को बुढ़ापे की आम बीमारी मान लिया गया था लेकिन आज के दौर में जवान लोग भी मधुमेह का शिकार हो रहे है। इससे घबराने की जरुरत नहीं है। आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके इससे निजात पा सकते है जैसे नियमित रूप से व्यायाम करना।

 

मधुमेह होने पर करें ये योगासन

 

1. पद्मासन

 

मधुमेह से ग्रसित व्यक्ति को सुबह जल्दी उठ कर फ्रेश होने के बाद पद्मासन की मुद्रा में बैठा कर गहरी साँस लेना और छोड़ना चाहिए। इससे आपका रक्त संचार अच्छा रहेगा, दरअसल इससे नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है, जिससे दिमाग़ शांत रहता है।

 

 

2. सेतुबंधासन

 

यह आसन मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है, यह आसन ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल करता है। अगर मधुमेह का मरीज इसे नियमित रूप से करे तो उसका पाचनतंत्र ठीक रहता है, इसे करने से गर्दन और रीढ़ की स्ट्रेचिंग भी हो जाती है।

 

 

3. बलासन 

 

ये आसन का नाम बलासन है क्यूंकि इसे बच्चो जैसी मुद्रा में बैठकर किया जाता है, ये आसन डायबिटीज को आपके शरीर से ख़त्म करने में मदद करता है। इस आसन को करने से शरीर की सारी थकान और तनाव दूर हो जाती है। इस आसन से स्पाइन, जांघ (थाइस) और टखने की स्ट्रेचिंग होती है।

 

 

4. वज्रासन

 

वज्रासन बेहद ही सरल और आसन है इसलिए ये मधुमेह के मरीजों को जरूर करना चाहिए। इस आसन से स्पाइनल कॉर्ड और शरीर के निचले हिस्से की मसाज होती है। अधिकतर डॉक्टर इस आसन को करने की सलाह देते है।

 

 

5. धनुरासन

 

धनुरासन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है, साथ ही ये पेन्क्रियाज को संतुलित रखता है। मधुमेह के मरीजों को इस आसन को 2 मिनट तक करना चाहिए।

 

 

6. हलासन

 

यह आसन मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद माना गया है क्योंकी यह लंबे समय तक बैठने वाले लोगो के लिए फायदेमंद होता है। यह आसन पोस्चर सही रखने के लिए भी वरदान साबित होता है। यह गले, फेफड़े और शरीर के अन्य अंगो को उत्तेजित करता है जिसके कारण पुरे शरीर में रक्त संचार अच्छे से प्रवाहित होता है।

 

 

7. चक्रासन

 

यह आसन भी आपके तनाव को कम करता है इस आसन को करने से आपकी रीड की हड्डी की स्ट्रेचिंग होती है और आपकी पीठ के टिशूज को रिलैक्स करने में काफी हद तक मदद मिलती है।

 

 

8. पश्चिमोत्तासन

 

इस आसन को करने के लिए आपको अपने शरीर को घुटनो की तरफ मोड़ना पड़ता है जिससे पेट और पेल्विक अंगो की मालिश होती है और उन्हें टोन भी करता है। ऐसा करने से रक्त का संचार चेहरे की तरफ आ जाता है। ये आसन करने से आपके पीठ और पैरो के टिशूज को मजबूती मिलती है । इस आसन को एक मिनट तक करना चाहिए।

 

 

9. शवासन

 

शवासन मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है और सारे आसन करने के बाद इसे एक दम आखिरी में किया जाता है। इस आसन को करने से आपके शरीर को पूरी तरह सुकून मिलता है। यह मधुमेह के स्तर को कम करता है, इस आसन को लगभग 5 से 10 मिनट तक करना चाहिए।

 


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।