सुबह की थकान और सुस्ती को दूर करने के असरदार उपाय

GoMedii Offer

सुबह के आलस से कैसे छुटकारा पाएं और दिन भर तरोताजा महसूस करें? यह एक ऐसा सवाल है जो हम में से कई लोग खुद से पूछते हैं। एक खुश सुबह जिसमें आप ऊर्जा और ताजगी से भरा महसूस करते हैं। इसे लंबे समय में अभ्यास से सीखा जा सकता है। लेकिन एक बार जब आपको सुबह थकान दूर करने की आदत हो जाती है, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी सकते हैं।

 

(और पढ़े – ये हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण, ऐसे करें इस बीमारी से बचाव)

 

हर कोई सुबह वाला इंसान नहीं होता। अक्सर, सुबह चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ, दिन को शुरू करने के लिए शांत, ताजा और तैयार महसूस करना कभी-कभी आपके लिए लगभग असंभव लग सकता है। सुबह आलस से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका खोजने में उम्र लगती है। तो इस लेख में हम आपके साथ कुछ अच्छी आदतों को साझा करेंगे ताकि आप हर दिन ऊर्जा और मुस्कान के साथ शुरू कर सकें।

 

अलार्म लगाकर सोना

 

हर रोज़ अपनी अलार्म घड़ी पर उस पसंदीदा बटन को दबाया जाना शायद आपकी सुबह खराब करने का पहला कारण है।
यदि आप रात में सोने से पहले आधे घंटे के लिए काम पर रहते हैं, तो यह आपको “टूटी हुई नींद” देता है, और आपके पूरे दिन काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

 

एक गिलास पानी पिएं

 

आलस्य और थकान निर्जलीकरण का एक प्रमुख लक्षण है, और यहां तक ​​कि नींद या तंद्रा और मनोदशा में अवरोध भी साबित हो सकता है। सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना आपके पूरे शरीर को तरोताजा कर देगा।

 

मंत्र योग के साथ दिन की शुरुआत करें

 

जब तुम जागोगे, तब तुम शरीर को फैलाओगे। नींद एक सेमी पक्षाघात की स्थिति है, और रात के दौरान, आरईएम स्टेज स्लीप के दौरान, आपकी मांसपेशियां उस स्थिति (एटोनिया) में उजाड़ हो जाती हैं, और शरीर को रोककर, उन्हें उत्तेजित करके ऊर्जा-उत्तेजक एंडोर्फिन हार्मोन को उत्तेजित करती हैं।

 

पानी के साथ चेहरे पर छींटे मारें

 

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी के चेहरे को धोने के बाद नींद नहीं आती है। अगर आप पूरी तरह से ठंडा स्नान नहीं करना चाहते हैं, तो केवल चेहरे पर ठंडा पानी स्प्रे करें और ताजा महसूस करें।

 

अगर आपको बिस्तर से उठने में परेशानी होती है, तो अपने बेडसाइड टेबल पर पानी से भरी एक स्प्रे बोतल रखें, ताकि आप अपनी आँखें खोले बिना भी झुक सकें और खुद पर पानी छिड़क सकें!

 

(और पढ़े – एग्जाम टाइम में बच्चों को तनाव से दूर रखने के उपाय)

 

ऊर्जा बढ़ाने के लिए नाश्ता करें

 

क्या नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है? यह सवाल कई लोगों के मन में आता है, लेकिन शोध कहता है कि नाश्ता छोड़ने से आपकी ऊर्जा और दिन भर ध्यान देने की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

 

चीनी लेने से बचें

 

लंच में मीठी कॉफी, पेस्ट्री, और नाश्ते के अनाज जैसे खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को पहले से कम या कम कर सकते हैं, जिससे आप दिन में बाद में थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

 

कॉफी कम पिएं

 

सुबह के आलस्य से छुटकारा पाने के लिए कम कॉफी पीएं और ऊर्जा महसूस करें। कॉफी को पूरी तरह से न छोड़ें क्योंकि कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन सुबह बहुत अधिक कॉफी पीने से ऊर्जा का स्तर तेजी से बढ़ेगा और घटेगा और जब कैफीन का प्रभाव मस्तिष्क में कम होगा, तो आप दिन में फिर से अप्रत्यक्ष रूप से थकान महसूस करेंगे। इसे महसूस करें।

एक अध्ययन में प्रतिभागियों ने कैफीनयुक्त पेय का सेवन करने के एक दिन बाद अधिक थकान महसूस की। कम मात्रा में कैफीन के साथ सुबह प्रयोग वास्तव में आपको कम थकान महसूस कराएगा।

 

सुबह की थकान दूर करने का उपाय बाहर जाएं

 

सूरज की रोशनी आपके शरीर के सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाती है, जिससे नींद में सुधार होता है – और, दिन के दौरान, ऊर्जा बढ़ जाती है। अध्ययन के अनुसार, प्राकृतिक वातावरण में समय बिताने से लोग अधिक जीवंत महसूस करते हैं।

 

आलस से छुटकारा पाने के लिए कार्डियो करें

 

सुबह-सुबह व्यायाम करना मुश्किल हो सकता है लेकिन यकीन मानिए यह आपके लिए बहुत अच्छा है – क्योंकि अगर आपको सुबह उठने में परेशानी होती है तो हो सकता है कि आपके शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता हो। अनुसंधान से पता चलता है कि थकावट को कम करने के लिए एरोबिक व्यायाम जिम्मेदार है।
आप सुबह तेज दौड़ने या साइकिल चलाने की कोशिश कर सकते हैं, या आप और भी अधिक लाभ पाने के लिए लंबे समय तक कोशिश कर सकते हैं।

 

तनाव को कम करें

 

क्या आपकी नौकरी या घर का तनाव आप में नकारात्मक भावनाएँ ला रहा है और यह आपको सुबह परेशान कर रहा है?
ऐसी स्थिति में, आप रातों-रात स्थितियों को ठीक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप अपनी मानसिक और शारीरिक थकावट का कारण पहचान लेंगे, तो आप इसे कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

 

दिन के कार्य प्लान करें

 

कभी-कभी हमें दिन की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए थोड़ी उत्तेजना की आवश्यकता होती है।
सुबह की थकान को दूर करने के लिए, अपने आवागमन के दौरान किसी मित्र के साथ फोन कॉल को शेड्यूल करने पर विचार करें, अपने मॉर्निंग ब्रेकिंग पर एक आउटडोर सैर पर जाएं या एक परीक्षण करें जो आपको बिस्तर से बाहर निकलने में मदद करेगा।

 

(और पढ़े – PubG Game की लत बच्‍चों को बना रही है मानसिक बीमार – जाने बचने के उपाय)


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।